Know What is BITCOIN and whole story in detail in Hindi , जानिये Bitcoin क्या है और इसके पीछे की पूरी कहानी

Know What is BITCOIN and whole story in detail in Hindi – – जानिये Bitcoin क्या है और इसके पीछे की पूरी कहानी

What is BITCOIN- Friends ! अगर Bitcoin को दुनिया का सबसे कीमती मुद्रा. (precious currency) कहा जाये तो शायद गलत नहीं होगा। क्या है ये Bitcoin, जिसे हर कोई खरीदना चाह रहा है। आज यह एक वैश्विक मुद्रा (world currency) बन चुका है । यानि इसे पुरे विश्व के किसी भी अन्य व्यक्ति के अकाउंट. (account) में भेज सकते है | यह स्वतंत्र रूप से कार्य करती है । यह किसी कंपनी या किसी सरकार (company or government) के अधीन काम नहीं करता है और ना ही कोई इसका मालिक (owner) है ।

जानिए कौन से है धन प्राप्ति के 10 अचूक उपाय

आजकल हर किसी की जबान. (talking about) पर बिटकॉइन का नाम है। 1 बिटकॉइन ने 11 हजार डॉलर (7.25 लाख रुपए) का स्तर तोड़ दिया है। सभी देशों की अपनी करेंसी. (currency) होती है। जिसे वहां का केंद्रीय बैंक रेगुलेट. (regulate) करता है। बिटकॉइन किसी एक देश की करेंसी नहीं है। ये एक डिजिटल करेंसी. (digital currency) है ये किसी बैंक में नहीं रहती है। ये क्रिप्टोकरेंसी है जो क्रिप्टोग्राफी. (crypto currency) का उपयोग करती है। इसे डिजिटल तरीके से बनाया गया है। इसके जरिए सामान खरीदा. (buy products) जा सकता है। ये ट्रेड होती है इसलिए इसको बेचकर भी पैसा कमाया. (earn money) जा सकता है।

What is BITCOIN

ढ़ाई साल में चमक गई किस्मात

बिटकॉइन का जादू. (magic of bitcoin) लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है। हर कोई इस सिक्के को खरीदना. (want to buy) चाहता है। सिक्के की बढ़ती वेल्यू को देखते हुए कई लोगों ने इसमें इनवेस्ट (invest) भी कर दिया है। इसमें आम जनता से लेकर सेलिब्रिटीज. (celebrities) तक अपनी किस्मत आजमां चुके हैं। हाल ही में खबर आ रही हैं कि बॉलीवुड के शहंशाह. (king of bollywood) अमिताभ बच्चन भी इसमें शामिल हो चुके हैं। बिजनेस स्टैन्डर्ड (business standard) की खबर के मुताबिक बच्चन परिवार. (bachchan family) ने बिटक्वाइन में ढ़ाई लाख डॉलर (1 करोड़ 60 लाख रुपये) मेरीडियन टेक पीटीई में इन्वेस्ट (invest) किए थे। जो कि ढाई साल में 17.5 मीलियन डॉलर हो चुके हैं।

बिजनेस स्टैन्डर्ड की खबर के मुताबिक अमिताभ और अभिषेक बच्चन. (abhishek bachchan) ने साल 2015 में ढ़ाई लाख डॉलर मेरीडियन पीटीई. (PTI) में लगाए थे, जिसकी वैल्यू अब 110 करोड़ के करीब पहुंच चुकी है।

क्रिप्टोकरेंसी में सबसे लोकप्रिय. (famous) बिटकाइन ही है। बिटकॉइन जैसी कई और डिजिटल करेंसी है। इसका सबसे बड़ा फायदा (biggest benefit) ये है कि कोई इसकी नकल नहीं कर सकता है। इनको कोई सरकार. (government) जारी नहीं करती है इसलिए इनका कोई रेगुलेटर .(regulate) नहीं है। इन पर किसी का जोर नहीं चलता है। इनको किसी भी देश में पेमेंट के विकल्प. (option of payment) के तौर पर खर्च किया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा नुकसान. (loss) ये है कि अगर आपका कंप्यूटर हैक. (hack your computer) हो गया तो ये रिकवर नहीं होगी। इनके चोरी होने पर आप कहीं शिकायत. (can’t complaint) नहीं कर सकते हैं।

What is BITCOIN

बिटकॉइन जैसी 1000 करेंसी है

इन सपनों से पता चलता है के आपको धन लाभ होगा या धन हानि

-बिटकॉइन के अलावा. (other options) लाइट कॉयन, नेम कॉयन, रिपल, इथेरम, एनईएम, इथेरम क्लासिक, डेश, मोनेरो, जेड कैश. (z cash) और पीपी कॉयन जैसी 1000 क्रिप्टोकरेंसी मौजूद. (available) हैं।

-क्रिप्टो करेंसी में ट्रांजेक्शन को ट्रैक. (cannot track the transaction) नहीं किया जा सकता है।

-इसको गुप्त. (secret) रखा जा सकता है इसलिए इसका उपयोग घोटाले, हेरफेर, टैक्सचोरी. (tax theft) और मनी लॉन्डरिंग में भी होता है।

जब यह अस्तित्व. (reality) में आयी थी तो 5000 Bitcoin की वैल्यू लगभग 27$ के करीब थी। लेकिन आज 1 Bitcoin की वैल्यू लगभग 63,605 रूपये है और इसकी वैल्यू लगातार. (value increasing) बढ़ती जा रही है। इस Digital Currency को आप 0.00000001 डेसिमल तक इस्तेमाल. (use) कर सकते है । इसके 0.00000001 वा भाग को 1 सतोषी बोला जाता है । आज के इस लेख के माध्यम. (this article) से जानने की कोशिश करते है की Bitcoin क्या है ।

WHAT IS BITCOIN?

जानिये धन पाने की इच्छा में लोग कैसे करते हैं धन की देवी माँ लक्ष्मी को प्रसन्न

ये एक प्रकार की डिजिटल करेंसी (digital currency) है। जिससे आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ऑनलाइन ट्रेड (online trade) कर सकते है। यह एक ऐसी करेंसी. (currency) है जो किसी सिक्के या नोट के रूप में ना होकर, एक प्रकार के प्रोग्राम के रूप में आपके अकाउंट में सुरक्षित. (Safe in account) रहती है । इसे सन 2009 में Satoshi Nakamoto नाम के एक प्रोग्रामर. (programmer) ने बनाया था लेकिन Satoshi Nakamoto कौन है, ये आज तक पता नहीं चल पाया और समय – समय. (in various times) पे बहुत से लोग खुद को Satoshi Nakamoto बताते है।

इसकी खासियत. (specialty) ये है की ये दुनिया की सबसे तेज और बहुत ही नाम मात्र के शुल्क. (very low fees) पर एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर. (transfer) की जाती है इसलिए यह बहुत तेजी से लोकप्रिय. (famous) हो रही है । अब लोग शेयर मार्किट (share market) में पैसे इन्वेस्ट करने के बजाय इसमें इन्वेस्ट (invest) कर रहे है क्यों की यहाँ से बहुत ही अच्छा रिटर्न. (possibility of good return) मिलने की संभावना है।

HOW BITCOIN WORK?

जानिये घर मे धन की बरक्कत के लिये कुछ अदभुत नुस्खे

अब थोड़ा डिटेल (detail) में समझते है । मान लीजिये आपका एक नार्मल बैंक अकाउंट. (normal bank account) है और आपके अकॉउंट में पैसे भी पड़े है । अब आप जरुरत पड़ने पे अपने अकाउंट से इन्टरनेट बैंकिं (internet banking) द्वारा ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते है, ऑनलाइन शॉपिंग. (online shopping) करते है, बिल पेमेंट इत्यादि भी करते है, तो अब ये आपका पैसा विभिन्न चैनल. (different channels) से होकर प्राप्तकर्ता या मर्चेंट के पास जाता है ।

उदहारण के लिए ये इन्फोग्रफिक देखिये – Normal Bank Transaction

बिट कॉइन के केस में अकाउंट. (account) की जगह, एक Bitcoin एड्रेस होता है जो 24 से 27 अक्षर का होता है । बस आप इसे हार्ड कैश के रूप में इस्तेमाल नहीं कर सकते क्यों की ये पूरी तरह से डिजिटल (gitial and virtual currency) और वर्चुअल करेंसी है । इसे आप अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर. (transfer in bank account) कर सकते है, अगर आप इसे किसी और को send करते है तो ये बिना किसी थर्ड पार्टी (third party) के सीधा उसी एड्रेस के अकाउंट में क्रेडिट (credit) हो जाता है जिसे आप भेजना चाहते है।

Why Bitcoin Transaction and value increasing  – BITCOIN की वैल्यू क्यों बढ़ रही है ?

जानिये इस तरह का घर धन और स्वास्थ्य के लिए नहीं है ठीक

दोस्तों जब किसी भी सामान का उत्पादन. (product) एक सिमित मात्रा में हो, उसका उत्पादन एक तय सीमा पर जाकर बंद. (close) हो जाये और मार्किट में उस उत्पाद की डिमांड. (demand) काफी ज्यादा हो तो, साधारण से बात है की उस प्रोडक्ट का वैल्यू (value of product) तो बढ़ेगा ही। यही कंडीशन Bitcoin के साथ भी है। इस Digital Currency को ऐसे प्रोग्राम. (program) किया गया है की 21 मिलियन Bitcoin जेनरेट होने के बाद, Bitcoin बनने बंद हो जायेंगे और जो पहले से प्रचलन. (working) में है, सिर्फ वही Circulation में रह जायेंगे ।

अब यदि आप ये सोच रहे है की Bitcoin अपने आप बने रहते है या ये सिर्फ एक प्रोग्राम. (program) है तो इसे तो कभी भी हैक किया जा सकता है ? जी नहीं आप गलत सोच रहे है । यदि आपके पास Bitcoin है तभी आप इसे खर्च कर सकते है , आप इसे बना नहीं सकते । ये सिर्फ माइनिंग के द्वारा जी जेनरेट. (generate) होते है और वो भी काफी छोटे मात्रा में जैसे 0.00001 Bitcoin और फिर ये छोटे – छोटे Satoshi मिलकर एक Bitcoin बन जाते है।

What is BITCOIN

BITCOIN कैसे बनते है और BITCOIN MINING क्या है ?

मनी प्लांट आपको बना भी सकता है और बिगाड़ भी जानिये कैसे

Bitcoin माइनिंग के द्वारा बनते है और प्रचलन. (working) में आ जाते है। माइनिंग के लिए हमे अच्छे प्रोसेसर. (good processor) वाले कंप्यूटर्स की जरुरत होती है। जब ऑनलाइन दो लोगो के बिच में Bitcoin का ट्रांसक्शन होता है तो उस ट्रांसक्शन को कंफर्म और सिक्योर करने के लिए कुछ मैथमैटिकल प्रोब्लेम्स. (mathematical problems) होते है जिन्हें सॉल्व करने होते है। इन प्रोब्लेम्स के सॉल्व. (solve) होते की कुछ पॉइंट में Bitcoin जेनेरेट होते है और अस्तित्व. (reality) में आ जाते है।

So friends  आज के लेख में इतना ही। आपको ये आर्टिकल कैसे लगा हमे कमेंट. (comment below) कर के बताये। आगे मैं बिट कॉइन से संबंधित और भी लेख प्रस्तुत. (bitcoin related articles) करूँगा जिसमे मैं ये बताऊंगा के बिट कॉइन को ऑनलाइन. (how to buy bitcoin online) कैसे ख़रीदे, इस्तेमाल कर सकते है। आजकल बिट कॉइन के नाम पे इन्टरनेट पे बहुत फ्रॉड. (fraud) भी किये जा रहे है। अगले आर्टिकल में मैं आपको कुछ विश्वसनीय बिट कॉइन Mobile App और बिट कॉइन Websites के बारे में भी बताऊंगा जहा से आप बिट कॉइन. (but bitcoin online) खरीद सकते है और ऑनलाइन बिट कॉइन Earn कर सकते है।

What is BITCOIN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *