9 Vegetarian foods which are better then meat – मीट से ज्यादा हेल्दी हैं ये 9 वेज फूड, खाएंगे तो मिलेंगे ऐसे फायदे

9 Vegetarian foods which are better then meat – मीट से ज्यादा हेल्दी हैं ये 9 वेज फूड, खाएंगे तो मिलेंगे ऐसे फायदे

मीट में प्रोटीन (protein) की मात्रा वेज फूड से ज्यादा होती है। इसे खाने से बॉडी को कई फायदे (benefits) होते हैं. लेकिन मीट में बॉडी के लिए अन्य न्यूट्रिएंट्स (nutrients) जैसे आयरन, फाइबर और कैल्शियम बहुत कम होते हैं. इस वजह से एक्सपर्ट्स (experts) कई वेज फूड Vegetarian foods को मीट से हेल्दी और हमारी बॉडी (important for body) के लिए जरूरी बताते हैं.

बॉडी के लिए क्यों जरूरी है आयरन, फाइबर और कैल्शियम…? Why iron, fiber and calcium is important for our body?

बॉडी में ब्लड के प्रोडक्शन (blood production) के लिए आयरन जरूरी होता है. इसकी कमी से एनीमिया की प्रॉब्लम हो सकती है. फाइबर बॉडी में बॉवेल मूवमेंट (bowel movement) को बैलेंस करता है। इसकी कमी से कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है. कैल्शियम बॉडी में हॉर्मोन्स को रिलीज करने और सेल फंक्शन (Cells function) को नॉर्मल रखने के लिए जरूरी है. अगर यह पर्याप्त मात्रा में न मिले तो बॉडी कैल्शियम की कमी की पूर्ति हड्डियों (bones) में मौजूद कैल्शियम से करने लगती है. इससे हड्डियां कमजोर होती हैं. शरीर में बिना कैल्शियम के शरीर में और अन्य पौषक तत्व (nutrient elements) किसी काम के नही होते. क्यूंकि अन्य सभी पोषक तत्व कैल्शियम की उपस्तिथि में ही काम करते है.

जानिए उन 10 वेज फूड के बारे में जिनमें ये तीनों मीट की तुलना में कहीं अधिक होते हैं.

अलसी – Flax Seeds

100 ग्राम अलसी में 5.7 mg आयरन, 46 ग्राम फाइबर और 255 mg calcium पाया जाता है.

ओट्स – Oats

100 ग्राम ओट्स में 4.7 mg iron, 11 ग्राम फाइबरस और 54 mg कैल्शियम पाया जाता है.

राजमा –  Rajma

100 ग्राम राजमा में 8.2 mg आयरन, 25 ग्राम fiber और 143 mg कैल्शियम पाया जाता है.

खसखस – Khaskhas

100 ग्राम खसखस में 9.8 mg आयरन, 20 ग्राम फाइबरस और 1438 mg calcium पाया जाता है.

कद्दू के बीज – Kaddu Seeds

100 ग्राम कद्दू के बीज में 3.3 mg आयरन, 18 ग्राम फाइबरस और 55 mg calcium पाया जाता है.

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बादाम –  Almonds

100 ग्राम बादाम में 3.7 mg iron, 12 ग्राम फाइबरस और 264 mg कैल्शियम पाया जाता है.

काबुली चने –  Black Chane

100 ग्राम काबुली चने में 6.2 आयरन, 17 gm फाइबर और 105 mg calcium पाया जाता है.

लहसून – Garlic

100 gm लहसून में 1.7 mg आयरन, 2.1 ग्राम fiber और 181 mg कैल्शियम होता है

काजू – Cashew

100 ग्राम काजू में 6.7 mg iron, 3.3 ग्राम fiber और 37 mg कैल्शियम होता है.

 

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