गर्मियों की 10 सेहतमंद सब्जियां जरुर खाएं अच्छी सेहत के लिए – 10 Summer Vegetables for Good Health

गर्मियों की 10 सेहतमंद सब्जियां जरुर खाएं अच्छी सेहत के लिए – 10 Summer Vegetables for Good Health

 10 Summer Vegetables for Good Health

  • गर्मियों में सूरज की तपिश (strong sun rays) इतनी तेज होती है कि वह आपके शरीर को अंदर तक झुलसा (burn) कर रख देती है। इसलिये गर्मियों (summer) को दूर करने के लिये आप केवल कोल्‍ड ड्रिंक या आइसक्रीम (cold drink and ice cream) पर ही निर्भर न रहें। इसके लिये जरुरी है के आप अपने आहार में ढेर सारी पानी (drink more water) वाली सब्जियों को शामिल करें जिससे आपको कभी भी आपके शरीर में पानी की (no lack of water) कमी ना महसूस हो।

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  • गर्मियों में कई तरह की बीमारियां शरीर (various diseases) को हमे घेर लेती हैं, इसलिये गर्मियों में ऐसी सब्‍जियों का सेवन करना चाहिए जिसमें ढेर सारा पोषण और जल (more nutrition and water) हो। आज हम आपको कुछ ऐसी ही सेहतमंद सब्‍जियां (health vegetables) के बारे में बताएंगे जो आपको गर्मियों के दिनों में भरपूर रूप से खानी चाहिये। इन्‍हें खाने से आपका पेट तो ठीक रहेगा ही और साथ ही साथ शरीर भी हमेशा (good for stomach and body) तर रहेगा। तो आइये जानते हैं कौन कौन सी हैं वह हेल्‍दी सब्‍जियां।

1) कद्दू :- Kadu

कद्दू गर्मियों (summer season) के दिनों में काफी संख्या में बिकता है। इसे खाने से आपका पेट बिल्‍कुल साफ (clean stomach) रहता है। कद्दू पेट के कीड़ों का सफाया आसानी से करती है। इसमें पोटैशियम और फाइबर (potassium and fiber) काफी मात्रा में पाये जाते हैं। यह आपके ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल (control blood pressure) करता है। यह त्‍वचा की भी कई बीमारियों को भी ठीक करता है। इसके अलावा यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल (blood sugar level) को और आंत को भी ठीक रखने में सहायक होता है। इसलिये मधुमेह पीडितों (diabetes patient) को जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा कद्दू खाने को बोला जाता है।

2) करेला :- Karela

करेला त्‍वचा से फोड़े, फुन्‍सी, रैश (rashes), फंगल इंफेक्‍शन और दाग (spot) को पैदा होने से रोकने में सहायक होता है। इससे आपका हाई बीपी (high BP) और मधुमेह भी काबू में रहता है।

3) लौकी :- Lauki

लौकी खाने में ज्‍यादातर लोगों (mostly peoples) को काफी पसंद है। इसमें ढेर सारा पानी तो होता ही है और यह खाने में भी मीठी (sweet) होती है। लौकी खाने से गर्मी तो दूर होती ही है और यह पेट के भी सभी प्रकार रोग (Stomach diseases) जैसे के एसिडिटी और अपच को भी दूर करती है। लौकी में सोडियम (sodium) होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है.

4) चवली :- Chawli

चवली एक प्रकार का साग होता है जो के गर्मियों के दिनों (summer days) में काफी ज्‍यादा मात्र में बिकता है। यह काफी ज्‍यादा पौष्टिक होता है। इसे अप चाइनीज़ स्‍पिनिच (chinese spinach) भी कह सकते हैं। इसमें ढेर साड़ी मात्र में विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी होता है। इसमें हमारे शरीर की गर्मी भगाने वाला तत्‍व (element) भी होता है। साथ ही यह सांस की बीमारी को दूर करने में भी सहायक होता है और  इसके अलावा यह मलेरिया जैसी बीमारी (malaria) को भी दूर करती है, जो कि गर्मियों की अक साधारण बीमारी होती है।

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5) तुरई :- Turai

यह सब्‍जी खून को तो साफ (cleans blood) करती ही है, साथ ही सतह ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रित करती है और तुरई पेट के लिये तो बड़ी ही (good for stomach) अच्‍छी मानी जाती है।

6) एश गार्ड या पेठा :- Ash Gard

यह गर्मियों में हमारे शरीर को ठंडा और स्‍वस्‍थ (cool and healthy) रखता है। इसमें 96% तो केवल पानी होता है जो के हमे हीट स्‍ट्रोक (heat stroke) से बचाता है। इसमें ढेर सारे पौष्टिक तत्‍व (nutrient elements) होते है। साथ ही इसमें vitamin B1 और vitamin B3 भी प्रचुर पाया जाता है। यह ब्‍लड प्रेशर (blood pressure) को ठीक करता है। यह अस्‍थमा और खून से जुडी बीमारीयो और किडनी स्‍टोन (kidney stones) को ठीककरने में भी सहायक होता है

7) खीरा : – Kheera

खीरे में 96% तक पानी पाया जाता है, जिससे हमारा शरीर हमेशा तर रहता है और शरीर का तापमान भी नियंत्रित (controls temperature) में रहता है। खीरे में बहुत सारा पोटैशियम, मैग्‍नीशियम (magnesium) और फाइबर पाया जाता है, जिससे ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित (control) करने में काफी मदद मिलती है.

8) पालक :- Palak

पालक (spinach) में विभिन्न प्रकार के खनिज लवण जैसे कैल्सियम, मैग्नीशियम ,लौह (iron), तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा (enough quantity) में पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त यह रेशेयुक्त और जस्तायुक्त होता है। इन्हीं गुणों के कारण इसे जीवन रक्षक भोजन (life saving food) के रूप में भी जाना जाता हैं।

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9) शिमला मिर्च :- Shimla Mirch

शिमला मिर्च (capsicum) चाहे जिस रंग की भी हो उसमें विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भारी मात्रा (enough quantity) में पाया जाता है। इसके अंदर बिल्‍कुल भी कैलोरी नहीं (no calories) होती है इसलिये यह खराब कोलेस्‍ट्रॉल (bad cholesterol) को बिलुकल भी नहीं बढ़ाती है। यह इनसान के शरीर को हार्ट अटैक (heart attack), ओस्‍टीपुरोसिस, अस्‍थमा और मोतियाबिंद (cataract) जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने में भी सहायता करती है।

10) हरी बींस :- Hari Beans

हरी बींस (green beans) में ओमेगा – 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्र में होता है। साथ ही इसमें ढेर सारा फाइबर (enough fiber) भी होता है जो हृदय रोग (heart diseases) होने से बचाता है।

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