गर्मियों की 13 हेल्दी फ़ूड आइटम्स जो आपको रखे स्वस्थ, मस्त, तंदरुस्त – 13 Summer Healthy Food Products

गर्मियों की 13 हेल्दी फ़ूड आइटम्स जो आपको रखे स्वस्थ, मस्त, तंदरुस्त – 13 Summer Healthy Food Products

13 Summer Healthy Food Products – दोस्तों अब गर्मी का मौसम (summer season) शुरू हो गया है और ऐसे मौसम में अपने सेहत का ध्यान (healthcare) रखना काफी मुश्किल हो जाता है. इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपसे हुई नहीं के यह आपको कई बीमारियों का शिकार (victim of various diseases) बना सकती है. इसलिये इस मौसम में इस प्रकार की सब्ज़ियों, फल और पेय पदार्थों को अपनी डाइट (add in your diet) में शामिल करना चाहिए, जिनमें ज़्यादा से ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व (nutrient elements) और पानी मौजूद हों. गर्मी के मौसम में जितना हो सके हल्का खाने का प्रयोग करना चाहिए और कम तेल और मसाले युक्त भोजन (avoid fried and oily food) का सेवन करना चाहिए. गर्मियों में सूरज की तपिश इतनी तेज़ होती है कि वह हमारे शरीर को अंदर तक झुलसा कर रख देती है. इसलिये गर्मियों से दूर रहने के लिये केवल कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम (cold drink and ice cream) पर ही निर्भर नही रहना चाहए. तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि इस गर्मियों के इस मौसम में आपको क्या खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें :- फलों व सब्जियों के सेवन में कमी से होती है यह लाइलाज बीमारियाँ

13 Summer Healthy Food Products

  1. गुलकंद खाने से शरीर को ठंडक मिलती है – Gulkand khaane se shareer ko thandak milti hai

गर्मियों (summer) में गुलकंद खाने से शरीर को बहुत ठंडक मिलती है. यह शरीर को डीहाइड्रेशन (dehydration) से तो बचाता ही है और साथ में त्वचा को भी तरोताज़ा रखता है. यह पेट को भी ठंडक (cool) पहुंचाता है. गुलकंद में विटामिन सी, ई और बी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स (anti oxidant) की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाना मेकाफी सहायक होते हैं और थकान दूर करते हैं. भोजन के कुछ वक़्त बाद गुलंकद खाना माउथ फ्रेशनर (mouth freshener) खाने के सामान का काम करने के साथ साथ आपकी पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर (relief) करता है.

  1. खीरा है फायदेमंद – Kheera hai faaydemand

गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद (good for health) माना जाता है. इसमें विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन (iron) आदि पाए जाते हैं. नियमित रूप से खीरे खाने या उसका जूस शरीर को ताकतवर (strength) बनाता है. यह कब्ज़ से मुक्ति दिलाने में भी बहुत सहयाक है. खीरा पानी का बहुत ही अच्छा स्रोत (good source) होता है, इसमें 96% तक तो केवल पानी ही होता है.

  1. शरीर का तापमान ठंडा करे मट्ठा – Shareer ka taapnman thanda karne matha

गर्मियों के दिनों में यह अमृत के समान माना जाता है, छाछ कहे या फिर कहें मट्ठा. मट्ठा कई सारे पौष्टिक गुणों (nutrient elements) से भरा हुआ है. साथ ही इसको पीने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune system) भी बढ़ती है. गर्मी की वजह से आप अगर तुरंत अपने शरीर (body) को ठंडक पहुंचानी है तो मठ्ठा पियें. खाने के बाद मठ्ठा पीने से पाचन अच्छा (digestion) बना रहता है. कैल्शियम के अलावा छाछ में और भी कई बढ़िया चीजे होती है जैसे के प्रोटीन, विटामिन बी और पोटैशियम (potassium) की प्रचुर मात्रा होती है, जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे (good for health) माने जाते हैं. साथ ही छाछ पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम (immune system) भी मज़बूत होता है. 13 Summer Healthy Food Products

  1. तरबूज़ का जूस पीना है लाभदायक – Tarbooj ka juice peena hai labhdayak

गर्मियों का मौसम (summer season) अब दस्तक दे चुका है और इस मौसम में ताज़े फल और उनका ताजा ताजा जूस टेस्टी (tasty) लगने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है, खासकर अगर वो हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाए. गर्मियों (summer fruits) में मिलने वाले फल जैसे के खरबूज़, तरबूज़ और संतरे का जूस गर्मियों के दिनों में हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद (benefit) होता है जो शरीर को सक्रिय रखने के सतह साथ फिट भी बनाता है. एक व्यक्ति को गर्मियों के मौसम (summer season) में ज्यादा नहीं तो कम से कम दो गिलास तरबूज़ का जूस तो अवश्य ही पीना चाहिए. इससे हमारे शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी5, बी1, बी2, बी3 और बी6 की पर्याप्त मात्रा (enough quantity) भी पहुंच जाती है.

  1. गर्मियों में पीना चाहिए नारियल पानी – Garmiyon mein peena chhaiye nariyal pani

गर्मियों में नारियल पानी (coconut water) पीते रहने से हमारे शरीर में पानी की कमी बिलकुल भी नहीं होती है. अगर शरीर में पानी की कमी हो जाने पर, डायरिया (diarrhea) हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर आपको नारियल का पानी (coconut water) पीना चाहे यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है. इससे पानी (water) की कमी तो पूरी होती ही है और साथ ही साथ ही ज़रूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित (balanced) बनी रहती है.

यह भी पढ़ें :- क्या आपको पता है के बेकार पड़े फ्रूट के छिलकों में छिपा खूबसूरती का खजाना

13 Summer Healthy Food Products

  1. पुदीना – Pudina

पुदीने (mint) के नाम से ही हमारे शरीर में ताज़गी का एहसास होने लगता है. खाने में स्वादिष्ट पुदीना (Mint) के सेहत के लिए कई फायदे हैं. पुदीना भी माउथ फ्रेश्नर (mouth freshener) की तरह ही काम करता है. गर्मी के मौसम में डेली दही (curd) में पुदीना डाल कर खाना चाहिए. इससे शरीर को ठंडक मिलती है. यह पाचन को भी दुरुस्त (digest system) बनाये रखता है. गर्मी के मौसम में अक्सर बच्चों को लू लग जाती है. ऐसी स्थिति में पुदीने का रस (mint juice) पीने से सेहत को बहुत फायदा मिलता है. इस मौसम में रोज़ाना पुदीने का सेवन हमारी ससेहत के लिए बहुत ही लाभदायक (healthy) होता है.

  1. सत्तू का प्रयोग करें – Sattu ka prayog kare

सत्तू को भुने हुए चने , जोऊं और गेहूं को पीसकर (grind) बनाया जाता है. सत्तू पेट की गर्मी शांत (relief in summer) करने के काफी सहायता करता है. कुछ लोग इसमें शक्कर मिला कर खाते है तो कुछ लोग नमक और मसाले (salt and seasonings) मिला कर खाना पसंद करते हैं. यह गर्मियों के मौसम में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स (cold drink) का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है, और उतना ही चने के सत्तू का बना शर्बत (sattu ka sharbat) हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है.

  1. फायदेमंद है प्याज़ – Faydemand hai pyaj

खाने के साथ सलाद (salad) के रूप में प्याज़ का उपयोग कई वर्षो से किया जाता है. इसका सेवन गर्मियों में विशेष रूप (especially) से लाभदायक माना जाता है. प्याज़ के नियमित सेवन (regular eating) करने से हमे लू नहीं लगती है. साथ ही, गर्मी से जुड़ी हुई कई अन्य बीमारियां भी प्याज खाने से दूर ही रहती हैं. सैंडविच हो या सलाद हो और या फिर चाट, प्याज़ सभी प्रकार के खाने के स्वाद (onion makes taste better) को दोगुना कर देता है. 13 Summer Healthy Food Products

  1. नींबू पानी – Nimbu Pani

नींबू पानी (lemon juice) गरमी में राहत दिलाने में सबसे सस्ता उपाय है. यह शरीर में गरमी और उमस के चलते हमारे कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित (control) करता है. नींबू में कई अन्य प्रकार के गुण भी होते हैं जो आप हमारी इस वेबसाइट में सर्च करके पढ़ सकते है.

  1. खाने में सलाद का इस्तेमाल करें – Khaane mein salad ka istemaal kare

खाने में सलाद (salad) का प्रयोग ज़्यादा से ज्यादा करना चाहिए. सलाद में 95 प्रतिशत तक मात्रा में जल (Water) होता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा भी काफी अधिक और वसा तो बिल्कुल ही कम (less in fat) होता है. सलाद में खीरा, ककरी और प्याज आदि का प्रयोग सेहत के लिए लाभदायक (benefit) हो सकता है.

यह भी पढ़ें :- जानिये खाने से पहले उसके चारों तरफ आखिर क्यों छिड़कते हैं पानी

13 Summer Healthy Food Products

  1. आइस क्रीम – ice cream

कोई भी इंसान गर्मियों की कल्पना बिना आइस क्रीम (incomplete without ice cream) के नहीं कर सकता है. आइस क्रीम को पूरी तरह जंक फूड की कैटिगरी में नहीं रखा जा सकता और न ही रखा जाएगा, क्योंकि इसमें दूध, ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) आदि होते हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है लेकिन हाई कैलोरी, हाई शुगर और प्रिज़र्वेटिव (preservatives) होने की वजह से इससे कम ही खाएं तो बेहतर होगा . आप आइस क्रीम में अपने पसंद के फ्रूट्स डाल कर भी खा (Eat) सकते हैं.

  1. आम पन्ना – Aam Panna

गर्मियों में आम का पन्ना (drink aam panna) पीना चाहिए. यह कच्चे आम का शर्बत (sharbat) होता है, जो आपको लू से बचाता है और सेहत को ठीक रखता है. गर्मियों में ज्यादा नहीं तो रोज़ाना दो गिलास आम का पना पीने से पाचन (improves digestion) प्रक्रिया सही रहती है. इसके अलावा इससे आपकी कब्ज़ (constipation) और पेट की समस्याएं (stomach relief) भी आपसे दूर ही रहती हैं.

  1. लौकी – Lauki

लौकी ऐसी सब्जी है, जो मेरे हिसाब से ज़्यादातर लोगों को पसंद नहीं (mostly people do not like it) होती है, (पर मुझे बहुत पसंद है) खासकर बच्चों को. लेकिन इसमें पानी की अत्यधिक मात्रा (more quantity) होने के कारण यह गर्मियों में सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक होती है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम (magnesium), विटामिन ए, सी पाए जाते हैं.

तो दोस्तों (friends) अब आपको इंतज़ार किस बात का है, इन गर्मियों में खाएं ये ऊपर बताये फ़ूड आइटम्स (food items) और पायें गर्मी में भी ठंडक का एहसास.

13 Summer Healthy Food Products

5 thoughts on “गर्मियों की 13 हेल्दी फ़ूड आइटम्स जो आपको रखे स्वस्थ, मस्त, तंदरुस्त – 13 Summer Healthy Food Products

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *