गर्मियों में करे यह एक्सरसाइज तेजी से कम होगा मोटापा – Summer Exercises to Reduce Weight

गर्मियों में करे यह एक्सरसाइज तेजी से कम होगा मोटापा – Summer Exercises to Reduce Weight

Summer Exercises Reduce Weight – इस भागदौंड भरी जिन्दगी (busy life) में लोग अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते, जिसकी वजह से उन्हें किसी न किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित समस्या (health related problems) का सामना करना पड़ता है। आजकल मोटापे की समस्या (problem of obesity) लोगो में आम देखने को मिलती है। वजन बढ़ने (weight gain) के कई प्रकार के कारण हो सकते हैं जैसे के गलत खान-पान की आदतें, पर्याप्त नींद न ले पाना, कोई अन्य बीमारी या फिर कोई दवाई। मोटापे से परेशान (problem from obesity) कुछ लोग डाइटिंग भी आजमाते हैं जिससे ज्यादातर उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव ही पड़ता है। वजन कम (weight reduce) करने के लिए सबसे जरूरी है चीज है सही एक्सरसाइज और सही डाइट। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको डेली रूटीन लाइफ (routine life) में एक्सरसाइज को शामिल करना ही होगा। अगर मौसम के हिसाब से एक्सरसाइज (exercise) की जाए तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। गर्मी के मौसम (summer season) में एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, पर करिए ज़रूर। एेसे में एक्सरसाइज करते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज (exercises) बताने जा रहे है जिससे आप आसानी से वजन कम (reduce weight easily) कर सकते है।

पसीने की बदबू को खत्म करे इन 3 नुस्खों से

Click here to read:-  9 Home Remedies for Cough and Cold in Children’s

साइड प्लैंक (Side Plank) – Summer Exercises Reduce Weight

प्लैंक एक्सरसाइज (plank exercise) से आपके कमर के आसपास की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है। इसमें शरीर (body) को एक करवट पर रखा जाता है और एक हाथ (help of one hand) के सहारे शरीर को सीधा खड़ा करना पड़ता है। इसमें आप शरीर को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे टिका कर कुछ सैकेंड (few seconds) तक रखें। और अपने पेट को और जांघो को ऊपर की ओर उठाएं। फैट कम (reducing fat) होने के साथ-साथ इससे आपकी मांसपेशियां भी मजबूत होती है।

सिंगल लेग स्ट्रेच (Single Leg Stretch) – Summer Exercises Reduce Weight

सबसे पहले आप पीठ के बल (behind back) लेट जाएं। अब दोनों पैर को ऊपर की ओर उठाएं। फिर बाएं पैर घुटने से मोड़कर (bend your knees) हाथों से जकड़ लें। 5 सैंकेड बाद इसी प्रकिया (process) को दूसरे पैर के साथभी  दोहराएं। इस प्रकिया को आपको 8 से 10 बारकरना चाहिए.

बोट स्टाइल एक्सरसाइज (Boat Style Exercise) – Summer Exercises Reduce Weight

बोट एक्सरसाइज (boat exercise) में आप अपने शरीर को नाव के आकार में स्ट्रेच करे। इसके लिए सबसे पहले आप जमीन पर बैठ (sit down) जाएं और अपने दोनों पैरों को सीधे रखें। अब दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए सांस को अन्दर खीचें और झुकते (bend) हुए दोनों पंजों को हाथों से छुएं। कोशिश करें के आप कंधों से घुटने को छू (touch) पाएं। आप रोजाना इस एक्सरसाइज को करें। इससे आपके पेट की चर्बी कम (reduce fat from stomach) होगी और आप स्वस्थ रहेंगे.

पुशअप (Pushups) – Summer Exercises Reduce Weight

वजन कम करने के लिए पुशअप (pushup is better) भी एक बेहतर उपाय है। रोजाना पुशअप करें। ध्यान रखें के पुशअप की संख्या (pushups) को धीरे-धीरे ही बढ़ाना है। अचानक से पुशअप की संख्या न बढ़ाये, इससे शरीर दर्द (body pain) भी हो सकता है। पुशअप को आप कई तरीकोंसे कर सकते है, ऐसे में जो तरीका आपको आसान लगे उसी को अपनाये.

क्या है कब्ज, कैसे होती है कब्ज, कैसे दूर करे कब्ज

Click here to read:-  5 Common Mistakes of Parents Which Cause Loss of Appetite in Children

एब्डॉमिनल क्रंचेस (Abdominal Crunches)- Summer Exercises Reduce Weight

एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल (lay down on your back) लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें। अब अपने हाथों को मोड़कर सिर के नीचे (below head) की और कर लें। और फिर कंधों को जमीन से थोड़ा सा ऊपर की तरफ उठाएं। वजन कम करने के लिए रोजाना इस एक्सरसाइज (exercise) को करना चाहिए, यह आपके लिए बहुत फायदेमंद एक्सरसाइज रहेगी.

Summer Exercises Reduce Weight

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *