सुकून की अच्छी नींद पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अप्नाये | Now sleep happily by using these home remedies

सुकून की अच्छी नींद पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अप्नाये | Now sleep happily by using these home remedies

sleep happily – नींद का महत्व (importance of sleep) और गहरी नींद के लिए हम अपने पहले पोस्ट में बता चुके है | इस पोस्ट में हम आपको बताएगे घरेलू नुस्खे (home remedies) जिनकी सहायता से आपको अनिंद्रा से मुक्ति मिलेगी वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट (without side effect) के क्योंकि ये पूरी तरह प्राकृतिक खान पान की सामग्रियों की मदद से तैयार किये जाते है |

अच्छी नींद के लिए रात को सोने से पहले 20 ग्राम चमेली के फूलों की 600 मि.ली. पानी में उबालें (boil) और फिर उसको पानी में मिलाकर (bath) नहाएं, इससे अच्छी नींद आएगी और मस्तिष्क फ्रेश (brain fresh) रहता है।

सोने से पहले सेब का मुरब्बा (apple murabba) खाए यह गहरी नींद (deep sleep) लाने में बहुत सहायक होता है |

एक सेब के टुकडो को दो गिलास पानी में उबाले फिर ठंडा करके सेब को मसल कर पानी को छान ले फिर अपने स्वाद के अनुसार नमक मिला कर पियें |

अनिंद्रा के रोगियों को सोते समय नींबू (Lemon) , शहद (Honey) को एक गिलास पानी में मिलाकर पिए अच्छी नींद आएगी |

रात को सिर पर लौकी के तेल की मालिश (massage) करने से अच्छी नींद आती है | यह नींद के लिए अच्छा घरेलू नुस्खा है |

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लौकी का तेल बनाने की विधि – एक कप देसी घी (desi ghee) या नारियल का तेल (coconut oil) या फिर तिल के तेल में (इनमे से किसी एक का ही इस्तमाल करें ) लौकी का रस डालकर धीमी आंच पर इतना उबाले (boil on low flame) की सारा पानी सूख कर अंत में केवल तेल ही शेष (only oil left) बचे फिर इस बचे हुए तेल को किसी बोतल में भर ले (fill on bottle) और इस्तमाल करें|

अनिंद्रा दूर करने के उपाय – Home remedy for sleeping disorder–अनिंद्रा के रोगियों को दाना मेथी का एक इंच मोटा तकिया (pillow) बनाकर अपने तकिये पर यह तकिया रखे और इस पर सिर रखकर सोने से गहरी नींद (deep sleep) आयेगी |

अनिंद्रा के रोगियों को रात में नाक (nose) के दोनों नथुनों में 2 -2 बूंद गुनगुना घी डालें और फिर नाक से साँस (breath from nose) sले उसके बाद दो तीन घी की बुँदे नाभि (naval) पर भी डालकर मालिश करे | ऐसा करने से नाक खुल जाती है जिससे खर्राटे (snoring) भी नहीं आएंगे यह नींद के लिए अच्छा घरेलू नुस्खा है |

30 ग्राम ताजा अनार के पत्ते (pomegranate leaves) धोकर आधा लिटर पानी में उबाल कर जब इसमें आधा पानी शेष बचे तब इतना ही दूध (milk) मिलाकर पीने से मानसिक तथा शारीरिक थकान (mental and physical fatigue) मिटती है और नींद गहरी आती है |

अनिंद्रा के रोगियों को सोते समय गर्म दूध. (hot milk) में केसर. (kesar) की तो तीन पत्तीयां. (leaves) डालकर पीना चाहिए इससे गहरी नींद आएगी |

दही. (curd) में पीसी हुई काली मिर्च. (black pepper), सौंफ तथा चीनी मिलाकर पियें, गहरी नींद के लिए दही का सेवन बहुत लाभकारी. (very helpful) होता है |

सोने से पहले गर्म दूध पीने से भी अच्छी नींद. (good sleep) आती है, अगर दूध में थोड़ा-सा शहद. (honey) मिला लिया जाए तो और भी अच्छा है। शाम के समय चाय. (tea), कॉफी. (coffee) और अल्कोहल. (alcohol) का सेवन नहीं करना चाहिए।

नींद लाने के लिए बिस्तरे. (bed) पर जाने से पहले कुनकुने पानी. (bath) से नहाएं। इसके बाद हलका गर्म दूध. (warm milk) पिएं। कैल्शियम. (calcium) एक प्राकृतिक तनाव. (stress) दूर करनेवाला खनिज होता है। अगर आपको नींद न आने का रोग हो तो दूध के साथ कैल्शियम लैक्टेट. (calcium lactate) की तीन से चार गोलियां लें। यह नींद के लिए अच्छा घरेलू नुस्खा है

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नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय- Ayurvedic remedy for sleeping disorder-  जटामांसी , खुरासानी अजवायन , शंखपुष्पी, ब्रह्मी , मीठीवच इन सबको पचास पचास ग्राम और अकरकरा पांच ग्राम इन सभी औषधियों. (herbs) को पीसकर पाउडर. (powder) बना लें , फिर इसे पांच ग्राम मात्रा में 250 मिली. दूध के साथ उबाल. (boil) ले और रात को सोने से पहले एक गिलास पियें. (drink one glass) यह अनिंद्रा दूर करने की रामबाण औषधि है |

इन सब के अलावा चेरी. (cherry), केला. (banana), बादाम. (almond), हर्बल टी. (herbal tea) आदि का सेवन भी गहरी नींद लेन में सहायक. (helpful) होते है |

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