त्वचा की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे – Skin Care Tips In Hindi at Home

क्या आप जानते हैं हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग कौन सा है..? त्वचा (skin) , जिसने हमारे पूरे शरीर को सुरक्षा रूपी कवच से ढक रखा है.   यह निरंतर बदलती रहती है. मृत कोशिकाओं (dead cells) का शरीर त्यागना एवं उसके स्थान पर नई कोशिकाओं (new cells) का निर्माण होना एक जैविक (biological) प्रक्रिया है. त्वचा और इसके निरंतर बदलते रहने की प्रक्रिया के कारण ही मानव शरीर सुंदर (beautiful) दिखता है. इस Article में हम आपको बताएँगे त्वचा की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे (skin care tips in Hindi at home) जो आप अपना के अपनी त्वचा को गोरा और निखरा हुआ बना सकतें है.

 

हमारे शरीर की बाहरी सुंदरता (external beauty) काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि हमारी त्वचा कितनी स्वस्थ (healthy) व रोगमुक्त है. आपका चेहरा (face) आपके शरीर का वह महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आपकी सुंदरता (beauty) को बयां करता है. यदि आप भी आकर्षक (attractive) और सुंदर (beautiful) दिखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए घरेलू नुस्खों (home-made tips) (आयुर्वेदिक) की मदद से आप कुछ ही दिनों में स्वस्थ (healthy), सुंदर (beautiful), गोरी (fair) और निखरी हुई (glowing) त्वचा (skin) के स्वामी बन सकते हैं. खूबसूरत,गोरी और बेदाग स्किन पाने लिए अपनाएं ये असरदार नुस्खे जो आप प्रतिदिन अपने चेहरे की देखभाल (daily face care tips in Hindi) करने के लिए इस्तेमाल कर सकतें है। गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए नुस्खे के लिए हम पहले ही कुछ खास नुस्खे दे चुके है।  आप गर्मी में अपनी त्वचा की  देखभाल करने के लिए हमारा पुराना गर्मी के लिए टिप्स वाला आर्टिकल पढ़ सकतें है।

Top 4 Skin Care Tips In Hindi at Home

 

1.  प्रतिदिन चेहरे की देखभाल करने के टिप्स
(daily face care tips in Hindi)

चेहरे को क्लीन (clean), टोन (tone) व मॉइश्चराइज (moisturize) करे : प्रतिदिन चेहरे को दो बार (सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले) किसी अच्छे केमिकल-फ्री माइल्ड क्लींजर (chemical free mild cleanser) से चेहरे को साफ (clean) करे. क्लींजर (cleanser) का चुनाव अपनी त्वचा की प्रकृति (skin type) के अनुरूप ही करें. उदाहरण के लिए यदि आप की त्वचा तैलीय (oily skin) है तो जेल-युक्त क्लींजर (gel based cleanser) और रूखी (dry) है तो क्रीम-युक्त क्लींजर (cream based cleanser) का प्रयोग करें. हल्के हाथों से चेहरा सुखाने के बाद चेहरे पर टोनर (toner) लगाये. यह आपके रोम छिद्रों (pores) को बंद करता है तथा त्वचा के pH स्तर का संतुलन (balance) बनाए रखता है. टोनर (toner) के बाद मॉइश्चराइजर (moisturizer) का प्रयोग करें. यह आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखता है तथा त्वचा को  डिहाइड्रेट (dehydrate) होने से बचाता है.

यह भी पढ़ें :- कुछ घरेलू फेस पैक इन सर्दियों में त्वचा और चेहरे की देखभाल के लिए | Kuch gharelu face pack in sardiyo mein skin aur face ki dekhbhaal ke liye.

2.  गोरी त्वचा के लिए दादी माँ के नुस्खे
(dadi maa ke nuskhe for fair skin)

देखते है कुछ प्रभावी और पुराने दादी माँ के नुस्खे जो आप घर बैठे अपना सकतें है। यह सारे उपचार घरेलु है (home made skin remedies) और इन्हें घर पर आसानी से अपनाया जा सकता है(skin care tips in Hindi at home)

यह भी पढ़ें :- जानिये क्या है आम के छिलके से त्वचा की देखभाल के नुस्खे

🔵 एक चम्मच चंदन पाउडर (sandal powder) मे एक चौथाई चम्मच हल्दी (turmeric) और दो चम्मच कच्चा दूध (raw milk) मिला कर गाढ़ा पेस्ट (paste) तैयार कर लें. अब इस लेप को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. गोरी त्वचा (fair skin) पाने का यह उत्तम उपाय (best tip) है.

🔵 एक चम्मच चावल के आटे (rice powder) में एक चम्मच गुलाब जल (rose water), एक चम्मच नींबू का रस (lemon juice) और दो चुटकी हल्दी पाउडर (turmeric powder) मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस लेप को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. सूख जाने के बाद चेहरा धो लें. त्वचा (skin) के गोरेपन (fairness) के लिए यह एक बहुत प्रभावी नुस्खा (very effective tip) है.

यह भी पढ़ें :- कुछ घरेलू फेस पैक इन सर्दियों में त्वचा और चेहरे की देखभाल के लिए

🔵 एक चम्मच चावल के आटे (rice powder) मे, एक चम्मच बेसन (gram flour), एक चम्मच गुलाब जल (rose water) और एक चम्मच दही (yogurt) मिला कर पेस्ट (paste) बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद चेहरा धो लें. सप्ताह में एक बार यह आजमाये. धीरे धीरे चेहरा (face) गोरा (fair) होने लगेगा.

यह भी पढ़ें :- कुछ घरेलू फेस पैक इन सर्दियों में त्वचा और चेहरे की देखभाल के लिए | Kuch gharelu face pack in sardiyo mein skin aur face ki dekhbhaal ke liye.

3.  चमकदार त्वचा के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स
(homemade beauty tips for glowing skin in Hindi)

🔵 एक चम्मच बेसन (gram flour) मे दो चुटकी हल्दी पाउडर (turmeric powder), कुछ बूँदे नींबू (lemon drops) की और एक से दो चम्मच कच्चा दूध (raw milk) मिलाकर एक पेस्ट (paste) बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. चेहरा (face) गोरा (fair) होने के साथ साथ चमक (glow) उठेगा.

यह भी पढ़ें :- एप्पल साइडर विनेगर के इन 6 प्रयोग से पाइये साफ त्वचा और घने बाल

🔵 एक पके हुए केले (ripe banana) में आधा चम्मच शहद (honey) मिलाकर पेस्ट (paste) बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. चेहरा तुरंत चमकने लगेगा.

🔵 पके हुए पपीते (ripe papaya) के गूदे (pulp) में आधा चम्मच ब्राउन शुगर (brown sugar) मिला लें. अब इस पेस्ट (paste) से चेहरे पर दो मिनट के लिए मसाज (massage) करें और 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर चेहरे को धो लें. यह एक प्रकार का स्क्रब (scrub) है, जो चेहरे को  एक्सफोलिएट exfoliate करने के साथ साथ चमकदार (glowing) भी बनाएगा.

अगर बारिश में आपकी त्वचा ख़राब हो रही है तोह आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है :- मॉनसून में दमकती रहेगी आपकी स्किन अगर ध्यान में रखेंगे यह नुस्खे जानिये कैसे रहखए बारिश में अपनी त्वचा का ध्यान।

4.  आयुर्वेदिक ब्यूटी टिप्स
(ayurvedic beauty tips in Hindi)

🔵 एक चम्मच आंवले के पाउडर (anwla powder) में एक चम्मच दही (yogurt) मिला कर पेस्ट (paste) बना लें और फिर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करने से आपके चेहरे से दाग धब्बे (blemishes), झाईयां (wrinkles), कील मुहँसे (pimples) आदि दूर हो जाएंगे और चेहरा कोमल (soft), सौम्य (supple) और सुंदर (beautiful) हो जाएगा.

🔵 प्रतिदिन आंवलें का सेवन करें. इस से आपकी त्वचा स्वस्थ (healthy) एवं निरोगी बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें :- ग्रीन टी फेशियल लगाइये और बेजान त्वचा को ब्राइट और रिफ्रेश पाइये

🔵 एक चम्मच संतरे के रस (orange juice) में एक चम्मच खीरे का जूस (cucumber juice) मिला लें. अब इस मिश्रण से चेहरे पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज (massage) करें और फिर 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. सप्ताह में इसे दो बार करने से आपके चेहरे (face) की सुंदरता (beauty) बरकरार रहेगी.

🔵 प्रतिदिन नारियल का पानी (coconut water) पीये. आप चाहें तो इस पानी से चेहरे को धो भी सकती हैं. इससे त्वचा कांतिमय (bright) और निखरी हुई (glowing) हो जाएगी. यदि नारियल का पानी उपलब्ध ना हो तो भरपूर मात्रा (8-10 गिलास) मे साफ पानी पीजिए. प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीने से भी आपकी त्वचा स्वस्थ (healthy skin) और रोगमुक्त रहेगी.

यह भी पढ़ें :- 10 ट्रैवल ब्यूटी टिप्स जिनसे रख सकते है अपनी स्किन का ख्याल

उपर्युक्त उपायों को अपनाने के साथ साथ अपने आहार (diet) में विटामिन (vitamin) C, A व E को शामिल करें. प्रतिदिन ताजे फलों (fresh fruits) का जूस (juice) पीये. पूरी नींद लें. तनावमुक्त destress) रहें. अपने रूटीन (routine) में योगासन Yogasana), प्राणायाम (pranayama), ध्यान (meditation) आदि को शामिल करें.

यह भी पढ़ें :- एक्सपर्ट द्वारा 10 तेल खूबसूरत और बेहतरीन त्वचा के लिए

 

3 thoughts on “त्वचा की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे – Skin Care Tips In Hindi at Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *