जानिये मॉडर्न दौर के स्टाइलिश और ट्रेंडी वर्कआउट्स – Know about modern and stylish and trendy workouts

जानिये मॉडर्न दौर के स्टाइलिश और ट्रेंडी वर्कआउट्स – Know about modern and stylish and trendy workouts

modern and stylish and trendy workouts – फिटनेस (fitness) हर किसी के लिए अहम (important for all) है, लेकिन आज का युवा (youngster) बंधकर और बहुत अनुशासित (disciplined) रूप से फिटनेस रेजीम नहीं अपनाना चाहता। लेकिन अगर फिटनेस रेजीम में थोड़ा बदलाव (a bit of change) लाया जाए तो वह रुचिकर (interested) बन सकता है।

स्वस्थ और फिट बने रहने के लिए नियमित एक्सरसाइज (regular exercise is important) जरूरी है। लेकिन रुटीन फिटनेस रजीम मसलन ट्रेडमिल, सायक्िलग (cycling), जिमिंग और अन्य फिजिकल एक्सरसाइजेज (physical exercise) से आधुनिक युवा बोर (bore) हो जाते हैं। यही वजह है कि अकसर लोग सप्ताह या महीने भर एक्सरसाइज के बाद नियम (rule) से भटकने या व्यायाम न करने के बहाने (start making excuses) बनाने लगते हैं। फिटनेस एक्सप‌र्ट्स (fitness expert) की मानें तो एक्सरसाइज रुटीन (exercise routine) को रुचिकर (interested) बनाया जाना चाहिए। इससे उसका तारतम्य टूटता (regularity not breaking) नहीं है। साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज करके स्वस्थ जीवन (can enjoy healthy life) का आनंद भी लिया जा सकता है। यहां फिटनेस एक्सपर्ट (fitness expert) एवं न्यूट्रिशनिस्ट  (nutritionist) बता रहे हैं नए वर्कआउट ट्रेंड्स  (latest workout trends) के बारे में, ताकि आपका फिटनेस रेजीम रुचिकर हो जाए।

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फिटनेस के नए तरीके न सिर्फ बेहद प्रभावी (very effective) और कम समय लेने वाले हैं, बल्कि ये बॉडी की टोनिंग (body toning) करने के साथ-साथ तनाव (reduce stress) भी दूर करते हैं। इसलिए अगर आप अपने पुराने वर्कआउट रुटीन (bored from old routine) से बोर हो गए हैं तो फिट रहने के लिए यहां दिए गए नए तरीके (use these new tricks for staying fit) अपना सकते हैं-

रन एंड फन – Run and Fun

जैसा कि नाम से जाहिर है, इस वर्कआउट में कंप्लीट फन (complete fun and fitness) और फिटनेस मिलती है। इसमें कुछ रुकावटों (some hurdles) के साथ विभिन्न गति (various speed) वाली लंबी दौड मसलन एनिमल वॉक (animal walk), डक वॉक, वॉल क्लाइम्बिंग (wall climbing), क्रॉलिंग, कोऑर्डिनेटेड डांस स्टेप्स (coordinate dance steps), लॉन्ग और हाइ जंप्स (high jump) शामिल होती हैं। इस तरह के वर्कआउट घर या बाहर (at home or outside) कहीं भी कर सकते हैं। इस वर्कआउट का मकसद एक्सरसाइज को दिलचस्प (interesting) और चुनौतीपूर्ण (challenging) बनाए रखना है। लेकिन साथ ही इसमें वर्कआउट के महत्वपूर्ण तत्वों जैसे गति (speed), साम‌र्थ्य, लचीलापन और सहनशक्ति (patience) को भी कायम रखा जाता है।

फ्यूजन फिटनेस – Fusion Fitness

अलग-अलग वर्कआउट (different workout) के कॉम्बिनेशन (combination) को फ्यूजन फिटनेस (fusion fitness) कहते हैं। मसलन कोर स्ट्रेंथ, मस्कुलर स्ट्रेंथ (muscular strength), शरीर संतुलन, गति (speed) और साम‌र्थ्य। इसमें अलग-अलग तरह की क्रियाएं (Activities) भी शामिल होती हैं जैसे- योग, एक्सट्रीम बॉडी स्ट्रेच (extreme body stretch), पिलातज, स्पिनिंग, सर्किट ट्रेनिंग (socket training), बूट कैंप, जुंबा, बॉडी वेट ट्रेनिंग (body weight training), हाइ इंटेंसिटी कार्डियो, किक बॉक्सिंग, फन एंड रन (fun and run), फ्लोर एरोबिक्स। इस तरह के वर्कआउट के परिणाम अच्छे (good results) होते हैं। खास तौर पर व्यस्त जीवनशैली (busy lifestyle) वाले लोगों के लिए ऐसा वर्कआउट बेहतरीन (good workout) होता है।

हिट एंड फिट – Hit and Fit

यह फिट रहने के लिए एक चुनौती भरा (challenging workout) वर्कआउट है। लेकिन थोडा-बहुत बदलाव (anyone can do this) करके इसे कोई भी कर सकता है। यह एक फिटनेस प्रोग्राम (fitness program) है, जिसमें तमाम तरह की वेट रेजिस्टेंस ट्रेनिंग (weight resistance training)और फंक्शनल मूवमेंट्स (functional movements) शामिल होते हैं। इनके साथ ही इसमें बॉडी वेट ट्रेनिंग, फ्री हैंड एक्सरसाइजज जैसे पुश-अप्स (push ups), स्कॉट्स, वेटलिफ्िटग (weight lifting), हाइ जंप्स, जिमनास्टिक्स (gymnastics), रनिंग (running) और रोइंग जैसे वर्कआउट्स आदि भी शामिल होते हैं।

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वॉक एंड टॉक – Walk and Talk

यह खुली हवा (open air) में ग्रुप के साथ किया जाने वाला (group workout) वर्कआउट है। यह आधुनिक जीवनशैली (modern lifestyle) की दरकार भी है। यानी साथियों (with friends) से बातचीत करते हुए टहलना (Walk) भी हो जाता है। चाहें तो दो-तीन ग्रुप के साथ बात करते हुए तज चलने की प्रतियोगिता (Competition of fast walking) भी कर सकते हैं। इस तरह जोश में ब्रिस्क वॉक (brisk walk) भी हो जाएगी।

स्टील फ्लेक्स – Steel Flex

स्टील फ्लेक्स एक विशेष प्रकार का (special training routine) स्ट्रेचिंग रुटीन है, जो शरीर का लचीलापन (flexibility) बढाता है। यह डायनेमिक योग (dynamic yoga) और स्टैटिक स्ट्रेचिंग (static stretching) का मिला-जुला रूप है, जिसमें डंबल्स (dumbles) और अन्य प्रॉप्स की मदद से किसी बॉडी पार्ट (body parts) की अधिकतम स्तर तक स्ट्रेचिंग (high level stretching) की जाती है। ये फ्लेक्सिबिलिटी ट्रेनिंग (flexibility training) की नई तकनीक है, जिसमें शरीर के जोडों (joints) और कनेक्टिंग टिश्यूज (connecting tissues) को फायदा पहुंचाने वाले मूवमेंट्स (movements), पोश्चर्स (postures) और ब्रीदिंग पैटर्न (breathing pattern) पर विशेष बल दिया जाता है। इस वर्कआउट तकनीक (workout technique) की सबसे अच्छी बात यह है कि इससे सभी 4 तरह की मसल्स कॉन्सट्रैक्शन  प्रक्रिया (contraction process) को लाभ पहुंचता है।

एक्स्ट्रीम स्ट्रेच – Extreme Stretch

मसल्स को टोन-अप (tone up) करने और लचीलापन (flexibility) बढाने के लिए यह स्ट्रेचिंग रुटीन (stretching routine) फायदेमंद है।

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फ्लाइव्हील – Fly Wheels

यह बेहद तीव्र गति की स्पिन बाइक ग्रुप क्लास. (spin bike group class) होती है, जिसमें व्यक्ति को 45-50 मिनट तक जिम में बाइकनुमा मशीन चलानी. (works on bike machine) होती है। इस दौरान पहाड. (mountain) पर चढने जैसा उपक्रम. (enterprise) करना होता है और इस दौरान हाथों में डंबल्स लेकर मूवमेंट्स. (movements with dumbles) भी करने होते हैं। म्यूजिक. (music is important) इस वर्कआउट का अहम हिस्सा है और इसकी कोरियोग्राफी. (choreography) आमतौर पर पहले ही कर ली जाती है। इस वर्कआउट में जरूरत के हिसाब से बदलाव. (change as per need) भी किए जा सकते हैं। इसमें व्यक्ति के कंफर्ट लेवल. (comfort level) के हिसाब से फ्लाइव्हील पाजीशन. (fly wheel position) तय की जाती है।

जिम ट्रेनिंग में पहले जो इक्विपमेंट्स. (equipment) इस्तेमाल करते थे, वही आप नए जमाने के वर्कआउट ट्रेनिंग. (modern workout raining) में भी कर सकते हैं। बस उनके मूवमेंट्स. (movements) थोडे बदले होंगे।

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