11 नुस्खे गर्मियों में अपने शरीर को फिट बनाने के लिए – 11 Tips to Make Body Fit this Summer

11 नुस्खे गर्मियों में अपने शरीर को फिट बनाने के लिए – 11 Tips to Make Body Fit this Summer

11 नुस्खे गर्मियों में अपने शरीर को फिट बनाने के लिए – 11 Tips to Make Body Fit this Summer – हम रोजाना अपने दिमाग में कई सारे वर्कआउट रूटीन (workout routine) के बारे में और डाइट प्लान के बारे में सोचते है लेकिन हम कभी भी उन्हें फॉलो नहीं कर पाते। इसका सिर्फ एक ही कारण है जिसकी वजह से हम इन डाइट प्लान और वर्कआउट रूटीन (workout routine) को फॉलों नहीं कर पाते. और वह यह है के यह काफी मेहनत वाला काम होता है जो हर कोई इंसान रोजाना (regular) नहीं कर पाता। इसके लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका है के अपने दिनचर्या की शुरुआत (start of a day) कसरत या वाल्किंग करने को आप अपने दैनिक जीवन का एक हिस्सा बनाकर चलें। फिटनेस को आप अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना लें। इस प्रकार की फिटनेस रूटीन (fitness workout routine) को फॉलो करने के लिए आपको ज्यादा प्रयास करने की भी जरूरत नहीं है। आप ऐसा काम करें जिसे करना आप एन्जॉय करती हैं, ताकि वह काम आपको वर्कआउट (workout routine) की तरह नजर आए।

गर्मियों का सीजन (summer season) शुरू हो ही चुका है ऐसे में आप अपना फिटनेस रूटीन (fitness routine) को शुरू कर सकती हैं। तो आइए जाने ऐसे ही कुछ 11 टिप्स जिनकी मदद से आप अपने शरीर को शेप (body in shape) में ला सकती हैं और स्वस्थ रह सकती है.

एसिडिटी और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिये करें यह 10 बदलाव

Click here to read:- You Should Eat these 24 Fruits and Vegetables to Stay Hydrated Without Drinking Water

1 किसी एक खेल का सहारा लें (Play Sports)

अपने शरीर को सक्रिय (make body active) बनाने के लिए आप किसी भी खेल की मदद भी ले सकती है। ऐसे किसी भी खेल का चुनाव (choose any sport) करें जिसकी मदद से आपक शरीर से पसीना निकलें जिस से के जह्रिल्ला टॉक्सिक बाहर निकलेगा और आपकी मांसपेशियों सही ढंग (muscles working properly) से काम कर सकेगी। खेल के तौर पर आप चाहे तो रेसिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग, वॉलीबॉल (volleyball) जैसे किसी अन्य खेल का चुनाव कर सकती हैं।

2 एक मील की दौड़ लगाएं (Run a Mile)

अगर आप सुबह उठकर किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज (exercise) या फिर व्यायाम नहीं करना चाहती तो ऐसे में आप सुबह के वक़्त और या शाम के समय जॉगिंग (jogging) कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके शरीर से जहरीला पसीना बाहर (sweat come out) निकलेगा जिससे आपका वजन नहीं (no increase in weight) बढ़ेगा और आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगी। इसके अलावा आप यू ट्यूब पर वीडियो देखकर उनसे भी वजन कम करने में मदद (help of youtube videos) ले सकती हैं।

3 तेज चले (Walk fast)

अगर आप दिन में 30 मिनट भी घूम रही हैं तो यह बात याद रखें के आप ऐसे में नार्मल नहीं बलके तेज (walk fast) चलें। क्योंकि धीरे धीरे चलने से आपकी बॉडी को किसी भी तरह का फायदा नहीं (no benefit) होने वाला है, इसलिए आपको चलते समय इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए। तेज चलते समय आप चाहे तो म्यूजिक भी सुन (listen music) सकती हैं। ऐसा करने से आपका पूरा ध्यान चलने में लगा रहेगा और आपका मन भी लगा रहेगा.

11 नुस्खे गर्मियों में अपने शरीर को फिट बनाने के लिए – 11 Tips to Make Body Fit this Summer

4 स्ट्रेच (Stretch)

पूरे दिन डेस्क (desk) पर बैठकर काम करते रहने से आपकी मांसपेशिया जम भी सकती है। इसलिए आपको अपनी बॉडी में खीचाव लाने के लिए कम से कम स्ट्रेचिंग (stretching) तो करनी ही चाहिए। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों में खिचाव आता है और आपको आराम (rest) भी मिलता है।

5 अपनी डेस्क छोड़े (Leave Your Desk)

अगर आप कामकाजी (working) हैं तो ऐसे में आपको अपनी डेस्क को छोड़कर थोड़ा समय घुमना (walking) चाहिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी का हिलना डुलना भी बना रहेगा और आपका शरीर भी फिट (fit body) रहेगा। इसलिए रोजाना ऑफिस में एक समय बना कर गैप (gap) लें ले और यह गैप एक दिन के लिए नहीं बल्कि रोजाना लें। इसके अलावा आप टी टाइम (tea time) में अपनी चाय खुद जाकर लें बजाय के किसी से मंगवाकर, वॉशरूम (washroom) जाएं और घुमते घुमते ब्रेक अवश्य लेते रहें। इन छोटी छोटी बातों से हमारे शरीर पर काफी फर्क (effect on body) पड़ता है। Make Body Fit

6 सीढि़यों का इस्तेमाल करें (Use Stairs)

अगर आप सेहत को लेकर कुछ ज्यादा कुछ नहीं कर पा रहे है तो आप सिर्फ इतना कर सकती हैं के आप ऑफिस या घरपर लिफ्ट और एस्केलेटर (lift and escalator) की जगह सीढि़यों को इस्तेमाल करके भी जा सकती हैं। यह आपके शरीर में मौजूद कई कैलोरीज को बर्न (burn calories) में सहायक रहता है। इसके अलावा आपको वर्कआउट के लिए भी कुछ न कुछ समय तो निकालना (spare some time) होगा।

यह भी पढ़ें :- अगर वजन घटाना हो तो रात में भूख लगने पर खाइये यह स्नैक

Click here to read:-  Did You Know These 10 Natural Home Remedies for Knee and Joint Pain

7 एल्कोहोल का सेवन कम करें (Reduce the Quantity of Alcohol)

एल्कोहोल के सेवन (drinking alcohol) से हमारे शरीर को किसी भी तरह का कोई लाभ नहीं होता हैं, लेकिन इससे कई तरह के खतरनाक नुकसान (bad effects) ज़रूर होते हैं। इसमें जो कैलोरी होती है जो हमारे शरीर को डिहाईड्रेट करने में मदद (helps in dehydrating) करती है। इससे आपकी नींद (sleep problem) भी उड़ सकती है और आप नींद न आने की बीमारी से ग्रसित भी हो सकते है। अगर आप एल्कोहोल के सेवन को पूरी तरह से बंद नहीं (cant stop completely) कर पा रहे हैं और इसमें असमर्थ है तो इसका कम से कम सेवन करन चाहिए। शराब सचमुच आपके शरीर के लिए बहुत ही (very dangerous) नुकसानदायक है।

8 खाने में पोष्टिक चीजों का सेवन करें (Eat Nutritious Food)

आपकी डाइट आपके शरीर के विकास (growth) में काफी अहम् भूमिका निभाती है। आपके खाने की प्लेट की मदद से आपकी बॉडी (body) किसी भी प्रकार के काम को करने के लिए तैयार हमेशा करती है। हमें अपनी डाइट में सभी महत्वपूर्ण रंगों (important colors) से भरपूर सब्जियों और फलों (fruits and vegetables) को शामिल चाहिए जो कि हमें बेहतर शरीर और स्वस्थ्य प्रदान करे। मसालेदार और तली (spicy and fried) हुई चीजों से जितना हो सके उतनी दूरी बनाकर रखें। हम आपसे यह नहीं कह रहे कि आप सलाद डाइट (salad diet) पर रहे लेकिन ऐसा खाना खाएं जो आपको एनर्जी (energy) दें।

11 नुस्खे गर्मियों में अपने शरीर को फिट बनाने के लिए – 11 Tips to Make Body Fit this Summer

9 पूरी नींद लें (Take Enough Sleep)

एक अच्छे और स्वस्थ शरीर (good body) के लिए हमें कम से कम 7 घंटे से लेकर 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दिन भर आपको कामकाज (workout whole day) करने के बाद आपके बॉडी को भी तो आराम चाहिए होता है। इसलिए आपको अपनी नींद (sleep) हर हालात में पूरी करनी चाहिए ताकि आप अगले दिन (next day) के लिए तैयार रह सकें।

10 घर बैठे कसरत करें (Do Exercise at Home)

अगर आपके पास तैयार होकर जिम (gym) जाने का भी समय ना हो तो आप घर पर बैठ कर कई प्रकार की एक्सरसाइज (exercises) कर सकते हैं। आप अपने घर पर भी आराम से सभी जरूरतमंद एक्सरसाइज (important exercises) को कर सकती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अच्छे म्यूजिक (good music) की जरूरत ही है।

11 घुमते रहें (Physical Activities)

एक फिट बॉडी (fit body) पाने के लिए सबसे जरूरी है के आप अपने शरीर को किसी ना किसी तरह की शारीरिक गतिविधि (physical activities) कर के घुमाते फिराते रहें। ऐसा करने से आपका शरीर भी फिट रहेगा और स्वस्थ्य भी.

यह भी पढ़ें :- यह है वो 8 विटामिन्स और मिनरल्स जो पर्याप्त है हाई ब्लडप्रेशर रोकने के लिए

Click here to read:-  Are You Aware of These 10 Diseases Caused By Smartphones

11 Tips to Make Body Fit this Summer

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *