बॉडी बनाने के कुछ बहुत ही आसान नुस्खे | How to make body easily, know some home remedies

बॉडी बनाने के कुछ बहुत ही आसान नुस्खे | How to make body easily, know some home remedies

निम्नलिखित उपायो को अपनाकर (accepting) कुछ ही दिनों में एक फिट (fit) और गठीली बॉडी (make body easily को प्राप्त किया जा सकता है—

पैर और हाथ सीधा रख कर लेट (lay down) जाइये। अब झटके से पैर ऊपर हवा (in the air) में उठाये और शरीर का आगे का भाग भी उठाये और हाथो से पैर (touch feet from hands) को छु ले। 10 बार ऐसा करें फिर 2 मिनट का आराम करें फिर से इस कसरत (repeat this exercise) को दोहराए। 

ज़मीन पर सीधा (straight) लेट जाए,फिर  घुटनो से मोड़कर (bend your knees) पैरो के पंजे जमीं पर रखिये।  अब अपने दोनों हाथो को सिर के पीछे (hands behind head) रखिये और अपने कंधो (shoulder) से ऊपर का हिस्सा कमर के साथ उठकर घुटनो (knees) तक लाये।  हर सिटअप (sit ups) को सांस अंदर लेते हुए शुरू करें और सांस छोड़ते हुए विश्राम (rest posture) की स्तिथि में जाए। इस कसरत  से पेट की मांसपेशिया (muscles) पूरी शक्ति से विकसित (develop) हो जाएगी और उसमे शक्ति का संचार होगा।

Body Health Tips In Hindi Language – स्वस्थ रहने के लिए उपाय

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अगर आप कसरत (exercise) ना कर पाये तो हर रोज एक घंटा साइकिलिंग (cycling) करें। साइकिलिंग सीट पर बैठ कर नहीं करें अपितु पेडल (foot on pedal) पर खड़े रहकर ही करें। 

बाइसेप्स,ट्राइसेप्स. (triceps) और अन्य मसल्स को मजबूत बनने के लिए डम्ब-बेल.  (dumb-bells) के साथ कसरत करनी चाहिए। 

रस्सी पर लटक कर चिन अप. (chinup) करें इससे भी बाजु और कंधे की मसल्स मजबूत बनेगी और बॉडी शेप. (body in shape) में आ जाएगी। 

जितना वजन. (weight) आप उठा सके उठा कर कुछ देर के लिए  हवा में पकड़े रखिये। इससे आपके कंधो की मसल्स. (shoulder muscles) मजबूत बनेगी। 

भरी डम्ब-बल को हाथ. (hands) में ले और  पैरो को चौड़ा करके खड़े रहिये और  डम्ब-बेल को शरीर की साइड में कंधे. (side of shoulder) तक ऊपर उठाइए। 

टांगो की मसल्स. (muscles of legs) को मजबूत बनने के लिए स्केटिंग. (skating) सबसे अच्छी कसरत है। 

पैरो पर उठक बैठक. (sit ups) करें। मसल्स मजबूत बनेगी। 

हर रोज कुछ किलोमीटर. (kilometers) साइकिलिंग करें। 

कंधो पर भारी वजन रखे और फिर बांहो से सपोर्.ट (support on hands) करें। 

इन कसरत से पैरो की ही नहीं बल्कि पुरे शरीर की मसल्स. (muscles of whole body) मजबूत बनेगी।

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One thought on “बॉडी बनाने के कुछ बहुत ही आसान नुस्खे | How to make body easily, know some home remedies

  • January 3, 2018 at 5:01 pm
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    Hello,
    aapne bahuti aachi tarse samjaya he body banana, thanks for sharing artical..

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