साव्धान बचे इन 7 लो फैट वाले आहारों से- Stay Away From These 7 Low Fat Diets

साव्धान बचे इन 7 लो फैट वाले आहारों से– Stay Away From These 7 Low Fat Diets

Low Fat Diets -वजन कम (weight reduce) करने के लिए यादि आप लो फैट डायट (low fat diet) के रूप में इन आहारों का सेवन (diets for eating) कर रहे हैं तो इससे वजन कम होने के बजाय बढ़ रहा है और दूसरी स्‍वास्थ्‍य समस्‍याओं (other health related problems) के होने का खतरा भी (increase of danger) बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें :- फैट लॉस करने के टिप्स (Homemade Tips For Weight Loss In Hindi)

1    लो फैट डायट – Low Fat Diet.

स्‍वस्‍थ खानपान (healthy diet) से ही शरीर को स्‍वस्‍थ और निरोग (healthy and uninfected) बनाये रखा जा सकता है, इसलिए आपको पता होना चाहिए (you must know) कि आपने जिस आहार का सेवन (diet you eat) किया है क्‍या वह आपके (good for your health or not) स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है या नहीं। वजन कम करना हो या सिक्स पैक एब्स (making 6 pack abs) बनाना हो, हम लो फैट डाइट (low fat diet) की तरफ देखते हैं। यही वजह है कि हम कई तरह की ‘लो फैट’ या ‘लो कैलोरी’ खाद्य पदार्थों को बिना सोचे-समझे (without thinking) अपनी डाइट का हिस्सा (part of a diet) बना लेते हैं, लेकिन इनसे मोटापा कम होने के बजाय (increase the weight) बढ़ जाता है। जो लोग लो फैट का सेवन आवश्यकता से अधिक (eating more than needed) करते हैं, उनका वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है और कई दूसरी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें (other health problems) भी होने लगती हैं।

जानिये 8 बड़े फायदे 1 महीने तक 1 चम्मच सेब का सिरका पीने से

    2    लो फैट चिप्स – Low Fat Chips.

चिप्‍स देखकर इसे खाने का मन (wish to eat) तो करता ही होगा, लेकिन वजन कम करने के लिए हम इससे दूसरे विकल्‍प (other options) की तरफ देखते हैं और लो फैट चिप्‍स (eating low fat chips) खाते हैं। बाजार (market) में बिकने वाले चिप्स शक्कर (sugar), नमक और प्रिजर्वेटिव्स (preservatives) डालकर पैक किए जाते हैं। सामान्य चिप्स (normal chips) की अपेक्षा इनमें 20 प्रतिशत अधिक सोडियम (more sodium) और 15 प्रतिशत अधिक कार्बोहाइड्रेट (more carbohydrates) होता है जो न सिर्फ आपकी कैलोरी बढ़ाता (increases calories) है बल्कि आपकी भूख भी (increases hunger) बढ़ाता है।

यह मशीन वजन कम करने में बहुत ही सहायक है और आप इस से अपने शरीर की मालिश भी कर सकते है – – इस फोटो पर क्लिक करे इसकी डिटेल पढ़े और तब ही ख़रीदे.

        3    लो फैट मक्खन – Low Fat Butter.

अपने फ्रिज (fridge) में आप हमेशा लो फैट या पीनट मक्खन (low fat or peanut butter) यह सोचकर रखते हैं कि यह मक्खन से कम फैटी (less fatty) है या बहुत सेहतमंद (very healthy) है तो यह सिर्फ आपकी गलतफहमी (wrong perception) है। इनमें मौजूद पॉली-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (poly unsaturated fatty acids) मासपेशियों की कोशिकाओं (tissues of muscles) को बढ़ाता है जिससे मोटापा (increases weight) बढ़ता है। रिफाइनिंग की प्रक्रिया (refining process)के बाद इसका स्वाद बढ़ाने (increasing taste) के लिए इसमें शुगर (sugar) मिलाते हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए (unhealthy) नुकसानदेह है।

    4    फैट फ्री पनीर– Fat Free Paneer.

आजकल बाजारों (market) में फैट फ्री या प्रोसेस्ड पनीर (fat free or processed paneer) के सेवन का चलन बढ़ा है। इसके स्‍तर (level) पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि पनीर का 51 प्रतिशत हिस्सा ही पनीर है इसलिए ये (low fat) लो फैट है। लेकिन बाकी 49 प्रतिशत हिस्से पर गौर करना भी उतना ही जरूरी है ‌जो कि प्रिजर्वेटिव्स, कलर आदि केमिकल्स (filled with colors) से भरा है। और यह सेहत के (not good for health) लिए नुकसानदेह है।

        5    डाइट सोडा– Diet Soda

युवाओं (young generation) में डाइट सोडा (diet soda) और डाइट कोल्ड ड्रिंक्स (diet cold drink) पीने का चलन बढ़ा है, उनको लगता है कि यह सेहत के लिए सही (they think its good for health) भी है और इससे वजन (not increasing weight) नहीं बढ़ता। डाइट सोडा पीने वाले लोग सामान्य ड्रिंक्स पीने वालों की अपेक्षा (drink more colrd drink than normal) अधिक डाइट लेते हैं, जिसके कारण वजन (increasing weight) बढ़ने की संभावना पांच गुना (5 times more possibility) अधिक हो जाती है।

    6    डाइट दही – Diet Curd.

20 से 39 आयु के पुरुषों पर किए गए शोध (research) की मानें तो इनके सेवन से वजन बढ़ने (increasing weight) और असमय मृत्यु (untimely death) की आशंका अधिक (possibility increases) होती है। इसलिए सामान्‍य दही का सेवन (eat curd) कीजिए न कि डाइट दही (not diet curd) का।

यह भी पढ़ें :-चुकन्दर के ये 11 फायदे आपको हैरान कर देंगे

दोस्तों Kayos Tea यह बहुत ही बढ़िया Option है Weight loss करने में – इस फोटो पर क्लिक करे इसकी डिटेल पढ़े और तब ही ख़रीदे.

Low Fat Diets

        7    लो फैट बेकरी– Low Fat Bakery.

बेकरी. (bakery products) आपके पसंदीदा आहारों. (favorite diets) में से एक है, और आप वजन कम करने के लिए लो फैट पैक्‍ड बेकरी. (low fat packed bakery) के आहारों का सेवन करते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य. (not good for health) के लिए सही नहीं है। क्‍योंकि सामान्‍यतया. (normally) एक डिब्‍बाबंद मफिंन या केक. (muffin or cake) में 280 कैलोरी होती है साथ ही इसमें अधिक शुगर. (sugar) मिला होता है। इसलिए इनका सेवन. (avoid eating) करने से बचें।

8    आर्टिफिशियल स्वीटनर के साथ सलाद– Saled With Artificial Sweetener.

सलाद को स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से फायदेमंद. (salad is good for health) माना जाता है और इसे खाने की सलाह. (suggest to eat salad) भी दी जाती है। लेकिन अगर आपने सलाद को स्‍वादिष्‍ट. (making salad more tastier) बनाने के लिए आर्टिफिशियल स्‍वीटनर. (artificial sweetener or sugar) या शुगर डालते हैं तो इससे न केवल वजन बढ़ता. (increase blood) है साथ ही ब्‍लड में शुगर की मात्रा. (increase blood in sugar) भी बढ़ जाती है, जिसके कारण बाद में डायबिटीज. (possibilities of diabetes) होने की संभावना भी रहती है।

home remedies in hindi, Low Fat Diets, घरेलू उपचार. gharelu nuskhe in hindi for health, घरेलू नुस्खे, alternative medicine in hindi, Low Fat Diets

One thought on “साव्धान बचे इन 7 लो फैट वाले आहारों से- Stay Away From These 7 Low Fat Diets

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *