Increase Height easily with these 10 Home Remedies – लम्बाई बढ़ाने के 10 असान घरेलू नुस्खे

Increase Height easily with these 10 Home Remedies – लम्बाई बढ़ाने के 10 असान घरेलू नुस्खे 

Increase Height easily – क्या आप अपनी लम्बाई (increase height) बडाना चाहते हैं अगर हाँ तो इस लेख को पड़कर (read his article) आप अपनी लम्बाई बड़ा सकते हैं|

परिचय : Introduction

उम्र के अनुसार अगर शरीर की लम्बाई(increase height) न बढ़े तो हम उसे कद का छोटा होना या बौनापन कहते हैं। यह एक ऐसा रोग (disease) है जिसमें मनुष्य की मानसिक क्रिया उम्र के अनुसार ही ठीक रहती है लेकिन उसके शरीर का विकास (growth of body)  ठीक से नहीं हो पाता जिसके कारण (reason) उसका शरीर छोटा रह जाता है।

कारण : Reason

बौनापन अक्सर वंशानुगत होता है। यदि किसी के माता-पिता (parents) में यह रोग हो तो उसके बच्चों में यह रोग होने की पूरी संभावना होती है। आइये जाने:-

Click here to read:-  Did You Know These 21 Natural Home Remedies to improve Eye Sight

यह भी पढ़ें :- मुश्किल हालात मे रखे याद इन 8 बातों को जिंदगी सफल हो जायेगी

Increase Height easily

उपाय : Tips

  1. चनसुर (चन्द्रशेखर, चिन्द्रका) :

शरीर की ऊंचाई (लम्बाई) बढ़ाने के लिये चनसुर 2.5 से 10 ग्राम प्रतिदिन सेवन करने से (height increase) लम्बाई बढ़ती है।

चनसूर के बीजों (seeds) का चूर्ण बनाकर दूध के साथ मिलाकर प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन (taking twice) करने से शरीर की लम्बाई (lambai)में वृद्धि होती है।

  1. प्याज :

बाल अवस्था से ही प्याज और गुड़ (onion and jiggery) का नियमित सेवन करने से यह शरीर की लम्बाई बढ़ाने में लाभकारी (benefit) होता है।

  1. अमर बेल (पीले धागे) :

किसी पेड़ (tree) से अमर बेल उतारकर, छाया में सुखाकर एवं चूर्ण (churan) बनाकर रखें। इसे 1 से 3 ग्राम चूर्ण शहद (honey) के साथ मिलाकर प्रतिदिन लेने से (height increase) कद बढ़ता है।

  1. घी :

25 ग्राम घी लेकर उसे तेल (oil) के साथ गर्म करके 300 मिलीलीटर दूध छोंककर उतार लें और ठंड़ा करके उसमें खांड़ (sugar powder) मिलाकर प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन करें। इससे शरीर की (increase in height) लम्बाई बढ़ती है।

  1. त्रिफला :

“अच्युताय हरिओम त्रिफला चूर्ण” को प्रतिदिन (everyday) लेने से कद बढ़ता है । 5 ग्राम चूर्ण प्रतिदिन सुबह-शाम लेने से (increase in height) कद बढ़ता है।

  1. अश्वगंधा :

हर बीमारी या स्वास्थ्य संबधित समस्या का इलाज (treatment from ayurveda) आयुर्वेद से संभव है। हाइट बढ़ाने के लिए Ashwagandha एक प्रभावी (effective) आयुर्वेदिक नुस्खा है। 18 साल से बाद भी हाइट बढ़ाने के लिए 2 चमच्च ” अच्युताय हरिओम अश्वगंधा चूर्ण ” एक गिलास गाय के दूध में मिलकर रोजाना (drink before sleep) सोने से पहले पिए।

  1. ताड़ आसन :

योग (yog) में ताड़ आसन होता है जिसको करकर आप अपने (increase in height) शरीर की लम्बाई अच्छी खासी बड़ा सकते हैं|

छोटे बच्चे और टीनेजर (young and teenagers kids) इस ताड़ आसन को रोज़ करे तो उनकी लम्बाई 6 फुट तक आसानी से हो सकती है|

ताड़ आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने दोनों हाथ (raise your hands) ऊपर की और उठाने हैं और हाथ उठाते समय आपको सांस (inhale oxygen) अन्दर लेनी हैं.

ऐसा करने के साथ साथ आपको अपने पैर के पंजो में भी कुछ सेकंड. (stand for few seconds) के लिए खड़ा होना है और इसके बाद आपको सांस बाहर. (exhale oxygen) छोड़ते छोड़ते हाथ नीचे करने है और दोनों पैर के पंजो को वापस सामान्य. (same situation) अवस्था में लाना है!

इस प्रक्रिया. (activity) को आप 10 -15 बार करे और इसे बढ़ातें चले जाएँ|

इस आसन को करने के साथ साथ आपको अपने आहार. (proper care of diet) का भी ध्यान रखना है आपको अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा. (fruits and nuts) फल और मेवे खाने है|

 अगर रोजाना. (regular) ताड़ आसन करेंगे और आहार में फल और मेवे खायेंगे तो आप अपने कद. (increase in height) को काफी अच्छा कर सकते हैं|

यह भी पढ़ें :- जानिये कुछ उपयोगी घरेलू नुस्खे जो आयेंगे आपके हर वक्त काम

Increase Height easily

  1. नागौरी :

  कद बढ़ाने के लिये (increase in height) सूखी नागौरी, अश्वगंधा की जड़ को कूटकर बारीक कर चूर्ण (churan) बना लें।

 बराबर मात्रा में खांड मिलाकर किसी टाईट ढक्कन (tight cover) वाली कांच की शीशी में रखें।

 इसे रात सोते (before sleeping) समय रोज दो चम्मच गाय के दूध के साथ लें।

 इससे दुबले व्यक्ति. (thin peoples) भी मोटे हो जायेंगे। कम कद वाले लोग लंम्बे (increase in height) हो सकते हैं।

 इससे नया नाखून. (nails) भी बनना शुरू होता है।

 इस चूर्ण का सेवन करने से कमजोर व्यक्ति. (weak people) अपने अंदर स्फूर्ति महसूस. (feeling energetic) करने लगता है।

 इस चूर्ण को लगातार 40 दिन तक लेते रहें। इस चूर्ण को शीतकाल. (winter season) में लेने से अधिक लाभ मिलता है।

सावधानी— Beware

इस चूर्ण का सेवन करते समय खटाई, तली चीजें न खायें. (Avoid tangy and fried food) और जिन्हें आंव की शिकायत हो, तो अश्वगंधा न लें।

  1. खजूर:

* 1 से 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण, 1 से 2 ग्राम काले तिल, 3 से 5 खजूर को 5 से 20 ग्राम गाय के घी में एक महीने. (eat for 1 month) तक खाने से लाभ होता है। साथ में pull-ups करने से एवं हाथ से शरीर झुलाने से ऊँचाई बढ़ती है।

मनुष्य. (human) को अपने हाथ तथा पैरों के बल झूलने तथा दौड़ने जैसी कसरतों .(exercises) के अलावा भोजन में प्रोटीन, कैल्शियम तथा विटामिनों. (vitamin) की जरूरत बहुत आवश्यक है तथा पौष्टिक भोजन. (nutrition food) करने से लम्बाई बढ़ने में फायदा मिलता है।

  1. शरीर की लम्बाई बढ़ाने के लिये चुम्बकों का प्रयोग:

शरीर की लम्बाई. (increase in height) बढ़ाने के लिये सेरामिक चुम्बकों. (megnatics) का प्रयोग कनपटियों पर करना चाहिए।

इस प्रयोग में उत्तरी ध्रुव. (north zone) वाले चुम्बकों का उपयोग एक दिन में सिर के दायीं ओर तथा दक्षिणी ध्रुव वाले चुम्बक का उपयोग सिर के बाईं. (left side) ओर करना चाहिए।

दूसरे दिन सिर के आगे. (front of head) और पीछे की ओर तथा सिर के अगले भाग पर उत्तरी ध्रुव वाला चुम्बक तथा इसके पिछले भाग पर दक्षिणी ध्रुव. (south side) वाले चुम्बक का उपयोग करना चाहिए।

चुम्बक का ऐसा प्रयोग. (use of magnet) लगातार तीन महीने तक करना चाहिए तथा इस प्रयोग के एक सप्ताह तक छोड़कर फिर दुबारा. (don’t do again) यह प्रयोग 3 महीने तक करना चाहिए और नियमित रूप से चुम्बकित जल को दवाई की मात्रा. (equal quantity) के बराबर पीना चाहिए।

Increase Height easily

, , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *