41 Home Remedies to Get Rid of Bad Breath – 41 नुस्खे मुंह की दुर्गंध दूर करने के

41 Home Remedies to Get Rid of Bad Breath – 41 नुस्खे मुंह की दुर्गंध दूर करने के

जब किसी व्यक्ति के मुंह (mouth) और जीभ पर छाले पैदा हो जाते हैं तब इन छालों में से जो पीब निकलती है उसके कारण उस व्यक्ति के मुंह व सांसों से बदबू (bad breath) आने लगती है।

पेट की पाचनक्रिया (digestion system) खराब होने के कारण भी मुंह से दुर्गंध आती रहती है।

जानिये कारण अगर आपके मुंह से बदबू आती है

दांतों (Teeth) व मसूढ़ों में कीड़े लग जाने के कारण दांतों में सड़न व मसूढ़ों से खून (blood) निकलने लगता है जिससे मुंह और सांसों से दुर्गन्ध आने लगती है। ऐसे रोगियों (patient) के बोलते या सांस छोड़ते समय भी मुंह व सांसों से बदबू आती रहती है।

  1. कुलिंजन : Kulinjan

 कुलिंजन को मुंह में रखकर चूसने से मुंह की दुर्गन्ध (muh ki badboo) खत्म हो जाती है और मुंह सुगंधित रहता है।

 कुलिंजन की जड़ के चूर्ण को चुटकी भर बार-बार मुंह (mouth) में रखकर चूसते रहने से मुंह व शरीर की दुर्गंध (smell) खत्म हो जाती है।

  1. तिरफल : Triphal

तिरफल की जड़ (root) की छाल को दिन में 2-3 बार मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध (muh ki badboo) मिटती है और मुंह सुगन्धित (freshness) रहता है।

  1. लौंग : Cloves

लौंग को हल्का भूनकर (slight roast) चबाने या मुंह में रख कर चूसते रहने से मुंह की दुर्गन्ध (bad breath) दूर होती है।

  1. सुहागा : Suhaga

4 ग्राम सुहागे को लगभग 116 मिलीलीटर पानी (water) में घोलकर कुल्ला व गरारे (gargle) करने से मुंह की दुर्गंध मिटती है और मुंह के अन्य रोग (other diseases) भी ठीक हो जाते हैं।

लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग से लगभग 1 ग्राम सुहागा की खील (लावा) में शहद मिलाकर दिन में 2 से 3 बार खाने से मुंह की दुर्गंध समाप्त (finish) हो जाती है। ध्यान रहे कि मुंह की दुर्गन्ध खत्म हो जाने पर इसका प्रयोग (then stop it) बन्द कर दें।

  1. नमक : Salt

गर्म पानी (warm water) में नमक डालकर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गध (bad breath) खत्म हो जाती है।

  1. सौंफ : Saunf

पाचनक्रिया (digestion system) के खराब होने के कारण मुंह से दुर्गंध आती हो तो भोजन (food) करने के बाद दोनों समय आधा चम्मच सौंफ (chew) चबायें। इससे मुंह की बदबू दूर होती है और बैठी हुई आवाज खुल (open the voice) जाती है।

  1. नींबू : Lemon

रोजाना (daily morning) सुबह 1 गिलास पानी में 1 नींबू निचोड़ कर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध (smell from mouth) दूर होती है।

  1. त्रिफला : Trifla

त्रिफला का रस का 20 से 40 मिलीलीटर की मात्रा (quantity) में रोजाना 4 बार सेवन करने से मुंह की दुर्गंध (smell from mouth) मिट जाती है।

यह भी पढ़ें :-आजमाएं यह घरेलू नुस्खे अगर जीभ सफेद हो गई है तो

  1. जटामासी : Jatamansi

जटामासी, कूट, सौंफ (saunf), नरकचूर, बड़ी इलायची, सफेद जीरा और बालछड़ को 10-10 ग्राम की मात्रा में लेकर पीसकर चूर्ण (churan) बना लें। इस चूर्ण में 70 ग्राम खांड मिलाकर रोजाना (daily) सुबह-शाम 5-5 ग्राम की मात्रा में पानी के साथ खाने से मुंह की बदबू (smell in mouth) व मुंह में लार का आना बंद हो जाता है।

  1. बालछड़ : Baalchadd

25 ग्राम बालछड़ को कूटकर और छानकर रोजाना 2-2 ग्राम की मात्रा में पानी (water) के साथ सुबह-शाम खाने से मुंह के रोग (mouth diseases) व दुर्गंध मिट जाती है।

  1. मुलेठी : Mulethi

मुलेठी को प्रतिदिन चबाने (chewing everyday) से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

  1. जवारिस : Jwaris

जवारिस जालीनूस को 6-6 ग्राम की मात्रा में लेकर प्रतिदिन सुबह-शाम भोजन के बाद पानी (after food) के साथ खाने से यह मुंह की बदबू (smell from mouth) दूर हो जाती है।

  1. जीरा : Jeera

जीरे को भूनकर खाने से मुंह व सांसों की बदबू (smell from mouth ) खत्म हो जाती है।

  1. तुलसी : Tusli

 रोजाना भोजन (everyday after food) करने के बाद तुलसी के पत्ते चबाने से मुंह से आने वाली सब तरह की बदबू (smell from mouth ) खत्म हो जाती है।

किसी को नाक में दुर्गंध (smell from nose) आती हो तो तुलसी के पत्ते का रस निकाल कर सूंघने से नाक की दुर्गंध (smell from nose) दूर होती है और कीड़े मर जाते हैं।

  1. अनार : Pomegranate

मुंह से दुर्गंध (smell from mouth ) व पानी आता हो तो अनार के छिलकों को पीसकर चूर्ण बनाकर पानी के साथ प्रतिदिन सुबह-शाम (everyday in morning and evening) आधा चम्मच खाने से मुंह से दुर्गंध व लार का आना बंद हो जाता है।

अनार के छिलकों को पानी में उबालकर (boil) कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध (smell from mouth ) मिट जाती है।

  1. पुदीना : Mint

पुदीना को पीसकर पानी में घोल (mix in water) लें। इस पानी से दिन में 3 से 4 बार कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध (smell from mouth ) व अन्य रोग ठीक हो जाते हैं।

  1. धनिया : Dhaniya

हरा धनिया खाने से मुंह में सुगंध (freshness in mouth ) बनी रहती है। प्याज, लहसुन आदि गंध वाली चीजें खाने के बाद हरा धनिया चबाने से मुंह से दुर्गंध (smell from mouth ) आना बंद हो जाती है।

  1. अदरक : Ginger

मुंह से दुर्गंध (smell from mouth ) आने पर अदरक के 1 चम्मच रस को 1 गिलास पानी में घोलकर दिन में 2-3 बार कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध (stops bad breath) दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें :- जानिये स्वस्थ फेफड़े पाने के 9 सरल नुस्खे

  1. इलायची : Ilaichi

मुंह में दुर्गंध या सांस में बदबू (bad breath) आती हो तो दिन में कई बार इलायची चबानी (chewing) चाहिए। प्याज, लहसुन खाने के बाद इलायची खाने से इन चीजों की महक (smell) नहीं आती है।

  1. मुनक्का : Munnaka

15 दिन तक 10 मुनक्का रोजाना खाने से कब्ज (constipation) और दांतों के रोगों के कारण मुंह से आने वाली बदबू (smell from mouth ) खत्म हो जाती है।

  1. तुम्बरु (तेजफल) : Tumbaro

दांतों व मसूढ़ों में किसी तरह का रोग (disease) हो जाने के कारण मुंह से आने वाली दुर्गंध (smell) में तुम्बरु का तेल दांतों और मसूढ़ों पर मलने से मुंह की दुर्गंध (smell from mouth ) नष्ट हो जाती है।

  1. लता कस्तूरी : Lata Kasturi

लता कस्तूरी के बीज चबाने (chew) से मुंह स्वच्छ एवं सुगंधित (freshness) हो जाता है।

  1. गुग्गुल : Guggal

सलाई गुग्गुल लगभग आधा ग्राम से लगभग 1 ग्राम की मात्रा में बबूल की गोंद (babul gond) के साथ मिलाकर खाने से मुंह या सांसों से बदबू (stop bad breath) आना दूर हो जाती है।

  1. जायफल : Jaiphal

जायफल के छोटे-छोटे टुकड़ों (small pieces) को दिन में 2-3 बार चूसते रहने से मुंह की दुर्गंध (smell from mouth) दूर हो जाती है। परन्तु ध्यान रहे कि इसका सेवन ज्यादा करने से चक्कर एवं बेहोशी (faint) के लक्षण प्रकट हो सकते हैं।

  1. दालचीनी : Cinnamon

रोजाना 2 कप पानी में 1 चम्मच शहद (honey) और आधा चम्मच दालचीनी (cinnamon powder) पाउडर गरारे करें। इससे दिनभर सांसों से बदबू नहीं आएगी और मुंह में ताजगी (feel freshness) अनुभव होगी।

सांसों से बनने वाली दुर्गंध में दालचीनी के टुकड़ों (cinnamon pieces) को मुंह में रखकर चूसने से बदबू समाप्त होती है और दांत मजबूत (strong teeth) हो जाते हैं।

  1. जटामांसी : Jatamansi

जटामांसी चबाने से मुंह की दुर्गंध (stop bad breath) नष्ट हो जाती है।

  1. कचूर : Kachoor

कचूर को चबाने से मुंह की दुर्गंध (stop bad breath) नष्ट हो जाती है और मुंह की सफाई (clean) भी हो जाती है।

  1. कपूर कचरी : Kapur Kachri

कपूर कचरी मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध. (stop bad breath) मिटती है। इसका रस अंदर जाने से कोई परेशानी की बात नहीं होती है क्योंकि इसका प्रयोग. (various diseases) कई रोगों में होता है।

जानिये बच्चों के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  1. कबाबचीनी : Kabab Chini

कबाबचीनी (शीतल चीनी) को चबाने से मुंह की दुर्गंध. (stop bad breath) मिट जाती है।

  1. विल्वपत्र : Bilv Patra

700 से 1050 मिलीलीटर विल्वपत्र के रस में कालीमिर्च. (black pepper) मिलाकर रोजाना सुबह-शाम सेवन करने से शरीर व मुंह की दुर्गंध. (stop bad breath) दूर हो जाती है।

  1. मण्डीचूर्ण : Mandi Churan

मण्डीचूर्ण को कांजी. (kaanji) के साथ पीसकर 1 ग्राम से 2 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन सुबह-शाम लेने से शरीर से आने वाली दुर्गंध. (stop bad breath) समाप्त हो जाती है।

  1. रुमी मस्तगी : Rumi Mastagi

मुंह से दुर्गंध. (bad smell from mouth) आती हो तो रुमी मस्तगी के छोटे-छोटे टुकड़े मुंह में रखने से दुर्गन्ध दूर होकर. (freshness) मुंह सुगंधित रहता है।

  1. गुलाब की पंखुड़ियां : Rose Petals

गुलाब की ताजी. (rose petals) पंखुड़ियां चबाने से एवं मसूढ़ों पर मलने से मसूढ़ों के रोगों के कारणों से आने वाली दुर्गंध. (finishes bad smell) नष्ट हो जाती है।

 शरीर से दुर्गंध आती हो तो गुलाब के फूलों. (mash rose petals) को पीसकर पानी में घोलकर शरीर पर लेप करने के कुछ देर बाद स्नान. (bath) करने से दुर्गंध समाप्त हो जाती है।

  1. दही : Curd

शरीर से दुर्गंध आने पर दही और बेसन. (curd and besan) मिलाकर शरीर पर मलने से शरीर की दुर्गंध. (smell of body) नष्ट हो जाती है।

  1. गुड़ : Jaggery

प्याज व लहसुन. (garlic) खाने के बाद गुड़ या पान खाने से मुंह या सांसों से आने वाली बदबू समाप्त. (finishes) हो जाती है।

  1. मूली : Mooli

मूली. (mooli) खाने के बाद गुड़ खाने से मुंह से दुर्गंध. (saans ki badboo) नहीं आती है।

  1. गाजर : Carrot

गाजर का रस. (carrot juice) पीने से पाचन संस्थान मजबूत होता है तथा मल में दुर्गंध व विशैले कीटाणु. (bacteria) नश्ट हो जाते हैं।

  1. अड़ूसा (वासा) : Adoosa

अड़ूसे के पत्तों के स्वरस. (leave juice) में थोड़ा शंखचूर्ण मिलाकर लगाने से शरीर की दुर्गंध. (bad smell) दूर हो जाती है।

  1. मेथी : Methi

2 चम्मच मेथी के बीजों को 1 गिलास पानी में उबालक.र (boil) और छानकर. (rinse) रख लें। इसके बाद रोगी को मेथी के बीज खिलाकर आधे पानी से कुल्ला. (gargle) करवायें। फिर बचा हुआ आधा पानी पीने से मुंह की दुर्गन्ध. (relief from smell) में आराम मिलता है।

इन 7 हेल्दी फूड में है शुगर की ज्यादा मात्रा जो है आपके लिए हानिकारक

  1. पोदीना : Pudina

पोदीने की पत्तियों. (mint leaves) को थोड़े-थोड़े समय के बाद चबाते रहने से मुंह की दुर्गंध. (saans ki badboo) दूर हो जाती है। 15-20 हरी पत्तियों को 1 गिलास पानी में अच्छी तरह उबालकर. (boil) उस पानी से गरारे करने से भी मुंह की दुर्गंध. (bad breath) दूर हो जाती है।

  1. बेल : Bel

शरीर की दुर्गन्ध. (smell from body) दूर करने के लिए बेल के पत्तों के रस का शरीर पर लेप करना चाहिए। इससे कुछ ही समय में शरीर से आने वाली दुर्गंध. (stop bad smell) दूर हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *