हाथों को गोरा करने के 20 घरेलू नुस्खे – 20 Home Remedies to Make Hands White

हाथों को गोरा करने के 20 घरेलू नुस्खे – 20 Home Remedies to Make Hands White

हाथों को गोरा बनाने (make hands white) के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं (no need) होती है ,बस छोटे मोटे घरेलू उपायों (home remedies) के जरिये आप हाथों का कालापन दूर करके पा सकते है आकर्षक हाथ (attractive hands)| सुंदर और मुलायम हाथों से आपकी खूबसूरती (increase beauty) तो बढ़ती ही है, साथ ही आपकी तरफ दूसरों का ध्यान भी बरबस ही आकर्षित (attract) हो जाता है। हाथों की सुंदरता इस बात का प्रमाण (proof) है कि आप अपनी व्यस्त जिंदगी (busy life) के बावजूद भी अपने सौंदर्य के प्रति कितना सचेत रहते हैं। चूंकि यह तो सब जानते ही हैं कि रोजमर्रा के घरेलू कार्य (daily routine home work) करने से हाथों की खूबसूरती पर प्रभाव पड़ता है, लेकिन थोड़ीसी देखभाल (care) की जाए तो आप भी अपने हाथों की सुंदर मुलायम (beautiful and soft) बना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें :- जानिये स्वस्थ फेफड़े पाने के 9 सरल नुस्खे

हाथों के पीछे की त्वचा पतली और मुलायम (thin and soft) होती है इसलिए इसमें जल्दी झुर्रियां पड़ने की संभावना (possibility) रहती है। हथेली की त्वचा मोटी और मजबूत (strong) होती है। हथेली की त्वचा के खुरदरा और काला होने की संभावना (more possibility) भी ज्यादा होती रहती है। इसका प्रमुख कारण (main reason) बारबार हाथों को साबुन से धोना और डिटर्जेट (soap and detergent) का इस्तेमाल करना है। प्राय: हाथों से उम्र का भी पता चल जाता है, इसलिए हाथों की सुंदरता  के लिए अतिरिक्त देखभाल (need extra care) की आवश्यकता होती है। 

हाथों को गोरा बनाने और हाथों का कालापन दूर करने के लिए 20 घरेलू नुस्खे / 20 Best Home Remedies For Dark Hands.

हाथों को गोरा बनाने के उपाय– Home Remedies to Make Hands White 

हाथों को गोरा (make hands white) बनाने के लिए रात को सोने से पहले दूध की मलाई में थोड़ासा नीबू का रस (meon juice) ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर हाथों पर मलें। 

हाथों को गोरा बनाने के लिए (make hands white) दो चम्मच बादाम रोगन, 1 अंडे की जर्दी, 1 टी स्पून शहद (honey) लेकर अच्छी तरह मिलाएं, फिर इससे हाथों की अच्छी तरह मालिश (massage) करें और सूती दस्ताने पहन लें। आधे घंटे बाद दस्ताने (gloves) निकाल दें और बराबर मात्रा में पानी सिरका (viengar) मिलाकर इस मिश्रण से हाथ धो लें। अतिरिक्त लोशन को शीशे की बोतल में भरकर फ्रिज (fridge) में रख दें। यह लोशन दो सप्ताह तक खराब नहीं होता इसे दिन में दो बार इस्तेमाल (use twice a day) करें। 

हाथों को गोरा बनाने (make hands white) और हाथों का कालापन दूर करने के लिए एक छोटा चम्मच दूध (milk) में पिसा हुआ बादाम, एक बूंद नीबू का रस, दो बूंद ग्लिसरीन (glycerin), दो बूंद गुलाब जल को मिलाकर हाथों पर लगाएं, रात में सोने (before sleeping) से पहले इस मिश्रण से हाथों की मालिश करें। फिर प्रात: बेसन पानी (Water) से धो लें। 

पानी सिरका (vinegar) समान मात्रा में मिलाकर उसमें पांच मिनट के लिए हाथ डुबोएं (dip) या फिर डेढ़ लीटर पानी आधे नीबू के घोल में पांच मिनट तक हाथ डुबोकर (dip) पोंछ लें। 

आधा चम्मच सेंधा नमक (epson salt), 5-6 बूंद नीबू का रस, आधा चम्मच ऑलिव ऑयल (olive oil) लेकर अच्छी तरह मिला लें, फिर हाथों पर गोलाई में घुमाते हुए मसाज (massage) करें। यह मृत त्वचा हटाने के लिए अच्छा लोशन (lotion) है। इससे काली त्वचा हटकर गोरापन जायेगा | 

क्या आप भी हैं अंजान है घर में छिपे बैक्टीरिया से

दो चम्मच लैनोलिन, 2 चम्मच कोको (coco), 2 चम्मच मक्खन, 2 चम्मच बादाम रोगन लेकर अच्छी तरह (mix it properly) मिला लें। इसे बेजान और रूखे हाथों पर लगाकर मालिश करें। इसे सप्ताह (twice a week) में दो बार करें। 

हाथों को गोरा बनाने के लिए (make hands white) 2 चम्मच भीगी हुई इमली का गूदा, 2 चम्मच नीबू का रस, 2 चम्मच ग्लिसरीन (glycerin) लें। इमली का गूदा मैश (mash) करके हाथों पर दस मिनट लगाएं, इससे हाथों का कालापन दूर होगा। इसके बाद नीबू के रस (lemon juice) में ग्लिसरीन मिलाएं और इससे हाथों की दस मिनट तक मालिश (massage) करें। यह हाथों की मृत त्वचा (dead skin) को हटाने का बेहतरीन उपाय है। इसे हफ्ते में तीन बार हाथों में लगाकर मालिश (massage) करें। 

हाथों को मुलायम (soft hands) बनाए रखने के लिए रात को सोते समय पैट्रोलियम जेली (petroleum jelly) से अपनी हथेलियों की मालिश करें। 

हाथों को गोरा बनाने के लिए (make hands white) हमेशा नीबू से मिले पानी से हाथ धोएं। थोड़ीसी ग्लिसरीन में गुलाब जल (rose water) या खीरे का रस मिलाकर रुई के फोहे से हाथों पर रगड़े, इससे त्वचा साफ होकर उसमे निखार (glow) आयेगा | 

नियमित रूप से हाथों उंगलियों पर बादाम रोगन (badam rogan) से मालिश करनी चाहिए। 

यदि हाथ खुरदरे हों तो थोड़ेसे शक्कर के दाने लेकर उसमें दो बूंद नीबू का रस (lemon juice) मिलाइए। इसे हाथों, कोहनियों एड़ियों पर रगड़ें। त्वचा मुलायम (soft) हो जाएगी। 

हाथों को गोरा बनाने के लिए (make hands white) उबले हुए आलू छीलकर मसल लें। उंगलियों पर इसका लेप (paste) लगाने से त्वचा पर निखार आता है। 

 हाथों का कालापन दूर करने के लिए हल्के गर्म पानी (warm water) में नीबू का रस डालकर कुछ देर हाथों को डुबोकर रखें। 

हाथों को गीले तौलिए से पोंछकर मॉइस्चराइजर (moisturizer) लगाएं। जब भी हाथ धोएं, मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

जानिये बिल गेट्स के 11 नियम जो आपको जिंदगी में कभी भी विफल नहीं होने देंगे

ठंड के दिनों में हाथ की त्वचा रूखी (dry skin) हो जाती है अतः पांच मिनट तक किसी अच्छी कंपनी का Winter Care Lotion लगाएं, फिर कुनकुने ग्लिसरीन (glycerin) मिले पानी में कुछ सेकंड डुबोएं। 

हाथों को गोरा बनाने के लिए (make hands white) रोएंदार नैपकिन से हाथ पोंछे। नीबू के रस में दूध (milk) मिलाकर हाथों की मालिश करें। हाथ मुलायम और सुंदर (soft and beautiful) हो जाएंगे। 

 हाथों को गोरा बनाने के लिए (make hands white) शहद (Honey), जैतून का तेल, नीबू (Lemon) का रस और ग्लिसरीन बराबर मात्रा (equal quantity) में मिलाकर रख लें। प्रतिदिन रात को सोते समय इसकी मालिश करें। 

हाथों को सुंदर कैसे बनाये ? सौंदर्य में इजाफा करते हैं नर्म मुलायम हाथ – How to make hands beautiful? Increase your beauty through soft hands 

सर्दी में हाथ लाल हो जाते हैं सूज (swelling) जाते हैं। अत: इन दिनों नमकयुक्त पानी (salted water) में दस मिनट तक हाथ डुबोकर (dip)रखने चाहिए, इससे हाथ मुलायम (soft) हो जाते हैं। 

हाथों को पानी (water) से निकालकर अच्छी तरह पोंछ लें। इसके बाद एक छोटा चम्मच दूध (milk)  एक बूंद ग्लिसरीन मिलाकर हाथों पर (rub) रगड़ें। आपके हाथों की सुंदरता बढ़ जाएगी। 

आधा कप गुलाब जल (rose water), 1/4 कप आफ्टर शेव, ¼ कप ग्लिसरीन, ¼ चम्मच लोशन (lotion) दिन में दो बार अपने हाथों में लगाकर मालिश (massage) करें। 

हाथों को गोरा बनाने (make hands white) और हाथों का कालापन दूर करने के लिए 250 ग्राम ओटमील (oatmeal), 1 चम्मच नीबू का रस, 1/2 लीटर गर्म पानी, 1 चम्मच डाइल्यूटेड अमोनिया, 1 टी स्पून ऑलिव ऑयल (olive oil),2 टी स्पून गुलाब जल, 1 चम्मच ग्लिसरीन (glycerin) लें। ओटमील की गर्म पानी में रातभर के लिए भिगो दें। सुबह पानी निकालकर अन्य सामग्री (other ingredients) के साथ मिला लें। अपने हाथों पर जितनी बार चाहें इस्तेमाल (use as many times) करें। बचे हुए लोशन को आप शीशे की बोतल (glass bottle) में भरकर रख दें। 

20 मि.ली. बादाम का तेल (alomnd oil), 5-6 बूंद नीबू का रस, 1 चम्मच चीनी (sugar) लेकर एक गहरे बर्तन में डालें और हल्का चला दें। इस मिश्रण (mixture) में अपने हाथों को 15 मिनट तक भिगोएं। फिर साफ पानी में हाथ धो (wash your hands) लें और तौलिए से पोंछकर कोई क्रीम (cream) लगा लें। इससे हाथों को पोषण (nutrients) तो मिलता ही है, वे Bleach भी होते हैं। 

जानिये 10 बहुत ही सरल नुस्खे खुश रहने के लिए

हाथों को गोरा बनाने (make hands white) और हाथों का कालापन दूर करने के लिए कच्चा आलू (raw potato) या नीबू हाथों पर रगड़ा जाए तो जल्द ही आपको बेहतर नतीजे (better results) मिलेंगे। 

तो दोस्तों यह थे हाथों को गोरा बनाने के (make hands white) कुछ घरेलु नुस्खे, उम्मीद है इनसे आप अपने हाथो को आसानी से साफ़ कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *