11 Home Remedies for Chicken Pox – चिकन पॉक्स से बचाव के 11 घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Chicken Pox – चिकन पॉक्स से बचाव के घरेलू नुस्खे

शरीर में तेजी से खुजली (itching) होना, लाल दाने निकल आना चिकन पॉक्स या चेचक (Chicken pox) के प्रमुख लक्षण हैं। 1 वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक के बच्चों में चिकन पॉक्स का खतरा (more danger) ज्यादा होता है। खान-पान में हुई अनियमितता चिकन पॉक्स के फैलने का प्रमुख (main reason) कारण होती है। इस दौरान नाखून से चकत्तों को हटाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, ऐसा करने से यह (more grows) फैलता है।

चेचक (Chechak) के समय खान-पान का उचित ध्यान रखना चाहिए। मसालेदार और ऑयली खाना (oily food) खाने से बचें। chicken pox के किसी मरीज को कभी एस्प्रिन नहीं देनी चाहिए। इससे उसकी हालत खराब (situation turns worst) हो सकती है। chicken pox होने पर बाहर और भीड़ वाली जगह पर जाने से परहेज (Avoid) करें। हो सके तो इस दौरान लोगों से दूर रहें।

यह भी पढ़ें :- मुश्किल हालात मे रखे याद इन 8 बातों को जिंदगी सफल हो जायेगी

जानिए chicken pox  से बचाव के घरेलू नुस्खे

कुदरती तरीकों (natural remedies) से निम्न उपचारों को अपनाकर इस बीमारी से राहत पाई जा सकती है:

(1). जई का आटा (Oat Flour)-

चिकन पॉक्स होने पर शरीर में बहुत. (itching in body) तेज खुजली होती है। खुजली से बचने के लिए जई के आटे को पानी में मिलाकर स्नान (bath) करना चाहिए। 2 लीटर पानी में 2 कप जई का आटा मिलाकर लगभग 15 मिनट तक उबालें, पके आटे को एक कॉटन. (cotton) के बैग में अच्छी तरह से बांधकर बॉथ टब. (bath tub) में डालकर नहाएं।

(2). भूरा सिरका (Brown Vinegar)-

आधा कप (half cup) भूरे सिरके को पानी में डालकर नहाने से शरीर में हो रही खुजली से निजात (relief) पायी जा सकती है। इससे दानों की सूजन कम (reduces swelling) होती है और दाने सूखने भी लगते हैं।

(3). नींबू का रस (Lemon Juice)-

नींबू का रस (lemon juice) पीने से चिकन पॉक्स में राहत मिलती है। उपचार के लिए समय समय पर एक गिलास (glass) साफ पानी में नींबू निचोड़कर पीते रहें।

(4). नीम की पत्तियां (Margosa Leaves)-

नीम की पत्तियों को गर्म पानी में डालकर नहाने से खुजली समाप्त. (finish the itching) होती है। नीम प्राकृतिक रूप से एंटी बैक्टीरियल. (anti bacterial) गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में चिकन पॉक्स ठीक करने में बेहद (very helpful) फायदेमंद है।

(5). बेकिंग सोडा (Baking Soda)-

आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास गुनगुने पानी. (Warm water) में मिलाएं और इस लेप को पूरे शरीर पर लगाकर सूखने (dry) दें। इससे chicken pox जल्द ठीक हो जाता है।

(6). सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)-

आधा कप (half cup) सेब के सिरके को हल्के गर्म पानी में मिलाकर नहाने (relief) से राहत मिलती है। इस पानी में तकरीबन 20 मिनट तक जरूर बैठें।

(7). विटामिन तेल (Vitamin E Oil)-

विटामिन-ई युक्त तेल (oil) को शरीर पर लगाने से चिकन पॉक्स के दौरान होने वाली खुजली (relief from itching) से राहत मिलती है।

(8). गाजर (Carrot)-

उबले गाजर (boiled carrot) और धनिया खाने से चिकन पॉक्स से आई कमजोरी कम होती है। गाजर और धनिया का सूप. (soup) बनाकर पीने से राहत मिलती है।

(9). हर्बल चाय (Herbal Tea)-

तुलसी, गेंदा और कैमोमाइल को मिलाकर चाय. (Tea) बनाइए फिर उसमें शहद या नींबू मिलाकर पीजिए। इस चाय को दिन में 3-4 बार पीने से राहत (relief)  मिलती है।

(10). हरी मटर (Green Pea)-

हरी मटर को पानी में पकाकर (boil) इसके पानी को शरीर में लगाइए, इससे चिकन पॉक्स के लाल चकत्ते. (red spots) समाप्त होते हैं।

इन 7 हेल्दी फूड में है शुगर की ज्यादा मात्रा जो है आपके लिए हानिकारक

(11). अदरक (Ginger)-

बाथ टब (bath tub) में ठंडा पानी लें और उसमें अदरक. (ginger) डालकर तीस मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद इस पानी. (water) में बैठ जाएं। इससे chicken pox के दौरान होने वाली खुजली में आराम मिलता है।

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *