हाई फैट डाइट से शरीर को होते हैं यह 8 नुकसान- 8 Loss to Body from High Fat Diet

हाई फैट डाइट से शरीर को होते हैं यह 8 नुकसान- 8 Loss to Body from High Fat Diet

High Fat Diet – हाई फैट डाइट न सिर्फ मोटापा बढ़ाती (increases fat) है बल्कि इसके अलावा भी बहुत सी बीमारियों (danger of other diseases) का खतरा बढ़ाती है।

    1    हाई फैट डाइट के नुकसान – Loss of High fat Diet.

एक हाई फैट डाइट खाने में बहुत स्वादिष्ट (delicious in taste) जरूर होती है और शायद इसीलिए कोई उसे खाने से अपने आपको रोक (no one can stop you) नहीं पाता। ये जानते हुए भी कि तला (fried) हुआ, अधिक वसायुक्त (more fat) खाना खाने से आपकी कमर का साइज (increase size of waste) बढ़ सकता है, आप उसे खा लेते हैं। लेकिन शायद आपको मालूम नहीं (maybe you don’t know) होगा कि फैटी डाइट से आपके शरीर (your body) को और भी बहुत से गंभीर नुकसान (serious danger) हो सकते हैं। आइये जानते हैं कौन-कौन (lets know the danger) से नुकसान।

इन 7 हेल्दी फूड में है शुगर की ज्यादा मात्रा जो है आपके लिए हानिकारक

    2    दिन में महसूस होता है उनींदापन – Feeling Fatigue Whole Day.

ऑफिस (office) में आते ही उनींदापन, आपके द्वारा ली गई डाइट पर निर्भर (depends on diet) करता है। एक नए अध्ययन (research) में यह बात सामने आई है कि ऑफिस में या फिर दोपहर (afternoon) के समय अन्य किसी स्थान (some place) पर जाने पर आपका उनींदापन (laziness) या फिर अलर्टनेस पूरी तरह आपके खाने पर (depends on your diet) निर्भर करती है। अमेरिकी शोधकर्ताओं (American researchers) ने पाया कि हाई फैट डाइट (high fat diet) का संबंध दिन के समय उनींदेपन से होता है। वहीं हायर कार्बोहाइड्रेट इंटेक (higher carbohydrate intake) का संबंध अलर्टनेस (alertness) से जुड़ा होता है।

    3   बढ़ सकता है ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम – Increase Risk of Breast Cancer.

हाल में एक नए शोध (new research) में पता चला है कि हाई फैट डाइट महिलाओं (ladies) में ब्रेस्ट कैंसर के जीन्स को बढ़ाने (helps in grows jeans) में मददगार है। ब्रेस्ट कैंसर के ट्यूमर (tumor of breast cancer) के बनने से पहले ब्रेस्ट की कोशिकाओं (breast tissues) में बढ़त और प्रतिरोधी कोशिकाओं में कमी होती है जिसके लिए विशेष प्रकार के (special jeans are responsible) जीन जिम्मेदार हैं। बहुत अधिक फैट्स युक्त डाइट इन जीन्स को बढ़ाने (helps to grow) का काम करती है। शोधकर्ता सैंड्रा हस्लम (researcher Sandra hastlem) के अनुसार, ”शोध में हमने पाया कि कांसर की वजह (reason of cancer) भी कोशिकाओं में अचानक हुए बदलाव हो (sudden change in tissues) सकती है जो ब्रेस्ट कैंसर के लिए वाजिब माहौल (creates situation for breast cancer) तैयार करती है और फैट्स की अधिकता वाली डाइट इसे बढ़ाती है।

   4   धमनियों को नुकसान – Loss to Vessels.

अगर आप हाई फैट डाइट (taking high fat diet) लेते हैं, तो सावधान हो जाइये, क्योंकि यह आहार आपके शरीर की धमनियों को समय से (damage body vessels before time) पहले नष्ट कर सकता है। यही नहीं जिन कुछ कारणों से उच्च रक्तचाप (danger of high blood pressure) होने का खतरा रहता है, उच्च वसा युक्त आहार उनमें से पहला (first reason) कारण है। उम्र (age) और वजन बढ़ने तथा उपापचय से संबंधित बीमारियों (related problems) के साथ हमारे शरीर की बड़ी धमनियों की अंदर की दीवारें मोटी (inner walls become thick) होकर कम लोचदार हो जाती है, जो एथरोसलेरोसिस और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां (reasons of these diseases) होने का कारण बनती है।

 5  व्यवहार में परिवर्तन – Change in Behavior.

एक ताजा अध्ययन. (latest research) में चेतावनी. (Warning) दी गई है कि हाई फैट डाइट आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य. (effects on your brain’s health) पर भी असर डालती है, जिसके कारण आपके व्यवहार में परिवर्तन. (change in behavior) आ सकता है। यह परिवर्तन घबराहट, स्मृतिलोप और बर्ताव में दोहराव. (double behavior) के रूप में हो सकता है। शोध पत्रिका. (research magazine) ‘बायोलॉजिकल साइकियाट्री’ में प्रकाशित शोध-पत्र के अनुसार, जो लोग मोटे न हों उन्हें भी उच्च. (stay away from high fat diet) वसायुक्त आहार से बचना चाहिए।

6   बच्चों के एडीएचडी- ADAH in Childrens.

हाई फैट डाइट आपके बच्चों को भी नुकसान (loss to children) पहुंचा सकती है। हाई फैट डाइट से बच्चों में एडीएचडी का जोखिम (increase danger)बढ़ जाता है। एडीएचडी अर्थात अटेंशन डिफिसिट हाइपरएक्टिव डिसऑर्डर का मतलब है, किसी चीज़ पर ध्यान (focusing on thing) केंद्रित करने की क्षमता का सही इस्तेमाल (cant use whole capacity) नहीं कर पाना। माना जाता है कि कुछ रसायनों (chemicals) के इस्तेमाल से दिमाग की कमज़ोरी (weakness of brain) की वजह से ये कमी होती है। एक अनुमान के मुताबिक, स्‍कूल के बच्‍चों (school childrens) को एडीएचडी 4% से 12% के बीच प्रभावित (affect) करता है। हाई फैट डाइट बच्चों का मेटाबॉलिज्म सिस्टम खराब (make metabolism system bad in childrens) करके उन्हें ये समस्या देता है।

7    फैटी लीवर का खतरा- Risk of Fatty Liver.

यदि ज्यादा फैट वाला खाना खाते हैं और एक्सरसाइज. (not doing exercise) नहीं करते तो फैटी लिवर के चांस. (chances increases of fatty liver) बढ़ जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार. (as per specialists) फैटी लिवर 70 प्रतिशत मोटापे से होता है। टी लिवर. (T liver) वह स्थिति होती है, जब लिवर के सेल्स. (cells of liver) में गैरजरूरी फैट की मात्रा बढ़ जाती है और इससे लिवर को स्थाई नुकसान का. (danger of loss to liver) खतरा रहता है। इंफ्लैमटॉरी एक्शन. (inflammatory action) से लिवर के के टिशू सख्त हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें :- खाएं पोटैशियम से भरे यह फूड अगर टालना है BP और स्ट्रोक का खतरा | If you want to avoid BP and stroke than eat these food

Click here to read:-  10 Natural Home Remedies and 5 Milk Products to Get Rid of Dark Circles Under Your Eyes

8    सूंघने की क्षमता में कमी – Lack in Smelling Power.

न्यूरोसाइंस जर्नल. (neurosciences journal) में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, हाई फैट डाइट से शरीर के ओल्फैक्टरी सिस्टम. (olfactory system) में खराबी आ जाती है। रिसर्चर ने दावा किया है कि हाई फैट डाइट का सूंघने की क्षमता. (relation with capacity of smell) के साथ संबंध है। इसलिए अगर आपकी डाइट लंबे समय. (if this is your diet from long time) से इस प्रकार की है तो हो सकता है कि आपकी सूंघने की. (you can lose your smelling sense) क्षमता कमजोर हो जाए।

home remedies in hindi, घरेलू उपचार. gharelu nuskhe in hindi for health, घरेलू नुस्खे, alternative medicine in hindi

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

1 thought on “हाई फैट डाइट से शरीर को होते हैं यह 8 नुकसान- 8 Loss to Body from High Fat Diet

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *