यह है वो 8 विटामिन्स और मिनरल्स जो पर्याप्त है हाई ब्लडप्रेशर रोकने के लिए | Yeh hai 8 vitamins aur minerals jo kaafi hai high blood pressure rokne ke liye

यह है वो 8 विटामिन्स और मिनरल्स जो पर्याप्त है हाई ब्लडप्रेशर रोकने के लिए | Yeh hai 8 vitamins aur minerals jo kaafi hai high blood pressure rokne ke liye

हाई ब्‍लड प्रेशर (high blood pressure) का समय पर इसका ईलाज (if not taken treatment at time) नहीं करवाया गया तो ये मरीज के लिए साइलेंट किलर (Silent killer) की तरह काम कर करती हैं। और इससे दूसरी अन्‍य बीमारी बढ़ने की सम्‍भावना भी बढ़ जाती हैं।

आजकल के जमाने में हाई ब्‍लड प्रेशर बहुत ही सामान्‍य और व्‍यापक (normal and on large scale disease) सी बीमारी हो गई है। और इससे दूसरी बीमारी बढ़ने की सम्‍भावना (it can increase other diseases too) भी बढ़ जाती हैं। हाई ब्‍लडप्रेशर (high blood pressure) की वजह से स्‍ट्रोक (stroke), हार्ट फेल (heart fail), हार्ट अटैक (heart attack), किडनी फैल होने (kidney failure), ऐन्युरिज्म़, (धमनी विस्‍फोट) होने का खतरा (danger) भी रहता है।

ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य रखने के लिए (to maintain normal) एक स्ट्रिक डाइट पैटर्न फॉलो (strict diet pattern follow) करना जरुरी है। और इसके लिए कुछ फूड अवॉइड (food avoid) करने की भी जरुरत है। कुछ विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की सहायता (with the help of vitamins and minerals) से हाई ब्‍लड प्रेशर (high blood pressure) को नियंत्रण (can control) में रखा जा सकता है| हम आपको बताएंगे कि हाई ब्‍लड प्रेशर में शरीर को किन पौषक तत्‍वों (which nutrients body need) की जरुरत होती है। यह जरुरी नहीं है कि आप कम सोडियम (less sodium) और बिना नमक (without salt) के खाना खाए।

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पोटेशियम की थोड़ी मात्रा (must take) अवश्‍य ले, यह आपके ब्‍लड प्रेशर को आगे चलकर नियंत्रण (can control your blood pressure) में रखता है। जहां तक हो सकें कम ही एल्‍कोहल (Avoid alcohol) पीएं, इस वजह से भी ब्‍लड प्रेशर का लेवल (increase blood pressure level)  बढ़ जाता है।

आइए जानते है कि कैसे विटामिन और मिनरल्‍स की (lets kow about which vitamins and minerals) सहायता से आप हाई ब्‍लड प्रेशर (high blood pressure) को नियंत्रण कर सकते हैं।

  1. विटामिन डी – Vitamin D

विटामिन डी हाई ब्‍लड प्रेशर को कम (reduces blood pressure) करता है। विटामिन डी के सप्‍लीमेंट (supplements) और इसे केल्शियम के साथ लेने से बीपी की समस्‍या को कम (reduces problem of BP) करता है।

  1. बी- कॉम्‍प्‍लेक्‍स विटामिन्‍स – B Complex Vitamins

यह विटामिन्‍स आपके ब्‍लडप्रेशर को कम करने के साथ ही आपको आराम (also gives relief) देता है। यह नर्वस और इम्‍यून सिस्‍टम (nervous and immune system) को बढ़ाता है। हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों की इसे सबसे ज्‍यादा जरुरत होती है।

  1. विटामिन ई और आयरन – Vitamin E and Iron

ये दोनों पोषक तत्‍व बहुत ही असरदायक (nutrients are effective) होते हैं, क्‍योंकि आयरन ऑक्‍सीजन बढ़ाने में मदद करता है (helps in increasing oxygen) और विटामिन ई हार्ट की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ऑक्‍सीजन सप्‍लाई (helps in supplying oxygen) करने में मदद करता है।

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  1. Co-enzyme Q10

यह विटामिन हाई ब्‍लड प्रेशर (high blood pressure) के असामान्‍य अतिवृद्धि की सम्‍भावना को कम (reduces the possibilities of abnormal blood pressure) करता है।

  1. पोटेशियम – Potassium

पोटेशियम शरीर में में नमक की मात्रा को संतुलित (balance the salt in body) करने का काम करता है। इसे ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य (normal) रखा जा सकता है।

  1. मैग्‍नीशियम- Magnesium

जो लोग ज्‍यादा मैग्‍नीशियम खाते हैं, उनका ब्‍लड प्रेशर लेवल (already less blood pressure) कम ही रहता है। मैग्‍नीशियम खाने से शरीर में बढ़ता स्‍ट्रेस (increases stress) और एल्‍कोहल की वजह से होने वाले नुकसान से बचाकर हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव (not put bad effect on body after drinking wine) नहीं पड़ने देता है।

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  1. ओमेगा- 3 फैटी एसिड – Omega 3 fatty Acid

ओमेगा- 3 फैटी एसिड हाई ब्‍लड प्रेशर के प्रभाव (reduce the effect) को कम करता है। और दिल से सम्‍बंधी (heart related), और हेल्‍थ का पूरा ध्‍यान (take care of your body) रखता था।

  1. जिंक- zinc

जिंक Endothelial and Angiotensin को नियंत्रण (control) करता है। डाइट में जिंक की कमी की वजह से रक्‍त वाहिकाओं पर असर (effect on blood veins) पर पड़ता है जिसकी वजह से बीपी हाई होता है। इन सभी पोषक तत्‍वों की वजह से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल (can control blood pressure) में किया जा सकता

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