जानिये पुदीने के 10 लाजवाब गुण और नुस्खे- 10 Gunn aur Nuskhe Pudine ke

जानिये पुदीने के 10 लाजवाब गुण और नुस्खे- 10 Gunn aur Nuskhe Pudine ke

10 Gunn aur Nuskhe Pudine ke

 – पुदीने में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल .(fiber reduces cholesterol level) को कम करता है और मैगनीशियम हड्डियों. (magnesium strengthen the bones) को ताकत देता है। उल्टी. (vomiting) होने पर आधा कप पोदीना हर दो घंटे. (every 2 hours) में रोगी को पिलाएं। उल्टी आना. (vomit stops) बंद हो जाएगी।

– पुदीने की पत्तियों. (basil leaves) का ताजा रस नींबू. (lemon) और शहद. (honey) के साथ समान मात्रा में लेने से पेट की सभी बीमारियों. (relief in stomach problems) में आराम मिलता है।

– पुदीने का रस काली मिर्च (black pepper) व काले नमक (black salt) के साथ चाय की तरह उबालकर (boil) पीने से जुकाम (cold), खांसी (cough) व बुखार (fever) में राहत मिलती है।

CLICK HERE TO READ: क्या आपको पता है के बेकार पड़े फ्रूट के छिलकों में छिपा खूबसूरती का खजाना

CLICK HERE TO READ: जरूर आजमाए कुछ नुस्खे गहरी नींद के लिए

– पुदीने की पत्तियां चबाने (chewing) या उनका रस निचोड़कर पीने से हिचकियां (hiccup) बंद हो जाती हैं। सिरदर्द (headache) में पत्तियों का लेप माथे पर लगाने से (relief from pain) आराम मिलता है।

– माहवारी (periods) समय पर न आने पर पुदीने की सूखी पत्तियों (dry leafs of mint) के चूर्ण को शहद (honey) के साथ समान मात्रा में मिलाकर दिन में दो-तीन बार नियमित (take regularly) रूप से लें।

– पुदीने का रस किसी घाव (injury) पर लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं। यह चर्म रोगों (skin diseases) को भी समाप्त करता है। चर्म रोग होने पर पुदीना के पत्तों का लेप (relief in pain) लगाने से आराम मिलता है।

– Mint Leaves को सुखाकर (dry) बनाए गए पाउडर (powder) को मंजन (brush) की तरह प्रयोग करने से मुंह की दुर्गंध (smell from mouth) दूर होती है और मसूड़े मजबूत (strong gums) होते हैं।

– पुदीने के रस को नमक के पानी (salted water) के साथ मिलाकर कुल्ला (gargle) करने से गले का भारीपन (heaviness of throat) दूर होता है और आवाज साफ (clean voice) होती है।

CLICK HERE TO READ: इन सपनों से पता चलता है के आपको धन लाभ होगा या धन हानि

– अधिक गर्मी .(more heat) में जी मिचलाए तो एक चम्मच सूखे पुदीने की पत्तियों का चूर्ण. (try mint leaf churan) और आधी छोटी इलायची के चूर्ण को एक गिलास पानी में उबालकर. (boiled water) पीने से लाभ होता है। हैजा होने पोदीना, प्याज का रस. (onion juice)  और नींबू का रस. (lemon juice) बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से लाभ. (benefit) मिलता है।

– अगर आपकी त्वचा .(oily skin) ऑयली है, तो पुदीने का फेशियल. (facial) आपके लिए सही रहेगा। इसको बनाने के लिए दो बड़े चम्मच ताजा पीसे पुदीने के साथ दो बड़े चम्मच दही. (2 spoon curd) और एक बड़ा चम्मच ओटमील. (oatmeal) लेकर गाढ़ा घोल. (thick mixture) बनाएं। इसे चेहरे पर दस मिनट. (10 minutes on face) तक लगाएं और चेहरे को(wash the face) धो लें। इसके रस को चेहरे. (face) पर लगाने से कील और मुंहासे दूर होता है। पोदीने के रस को मुल्तानी मिट्टी .(multani mitti) में मिलाकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे की झांइयां समाप्त (finishes) हो जाती हैं और चेहरे की चमक. (face glow) बढ जाती है। शराब. (whisky) में पुदीने की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग. (spot), धब्बे, झांई मिट जाते हैं।

10 Gunn aur Nuskhe Pudine ke, घरेलू उपचार, gharelu nuskhe in hindi for health, alternative medicine in hindi, 10 Gunn aur Nuskhe Pudine ke

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *