गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए नुस्खे – Face and Skin Care in Summer

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए नुस्खे – Face and Skin Care in Summer

Face and Skin Care in Summer – हमारे देश में पूरे वर्ष-भर में छः ऋतुएं आती हैं। इनमें से गर्मियां (summer) ही ऐसी होती है जिसमें चेहरे और त्वचा की देखभाल हमे सबसे ज्यादा (proper care) करनी पड़ती है। इस मौसम में पसीने की वजह से मेकअप (makeup) तक बह जाता है, शरीर से दुर्गध तक आने लगती है और त्वचा झुलसने लगती है। गर्मियों के धूल और पसीने से सराबोर मौसम में अपनी त्वचा की उचित देखभाल (proper care of skin) करना बहुत जरूरी है। सूरज की गर्मी और प्रदूषण की मार से अच्छी-से-अच्छी त्वचा भी कुछ ही वक़्त में खराब (skin damage) हो जाती है और कील -मुंहासे, झाइयां, काले-भूरे दाग, ब्लैक हैड, घमौरी और पसीने की गंध जैसी बहुत-सी परेशानियां सामने आ जाती हैं। अत: गर्मियों में अपने स्वास्थ्य और सौंदर्य का विशेष ख्याल (proper care) रखने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़े। इस पोस्ट में हम गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए आपको कुछ टिप्स देंगे और साथ ही त्वचा की देखभाल (skin care) के लिए घरेलू हर्बल पैक बनाना बताएँगे तथा मेकअप टिप्स बताएँगे जिससे आप आसानी से अपनी त्वचा और सौंदर्य की देखभाल (proper care) कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें :- जानिये 8 संकेत जो बुरा वक्त आने से पहले भगवान हमें देते है

Click here to read:-  Top 10 Natural Home Remedies for Migraine Headache which actually works

तो आइए जानते है गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्सFace and Skin Care in Summer 

गर्मियों में चेहरे और त्वचा की देखभाल  –  Face and Skin Care in Summer

  • गर्मियों में चेहरे की देखभाल (care of face) के लिए आप त्वचा पर टमाटर के रस के बने आइस क्यूब (ice cubes) का मसाज करे यह बहुत ही लाभकारी होता है इससे धूप में झुलसी त्वचा (burned skin) को आराम भी मिलता है और त्वचा की चमक भी बनी रहती है।
  • ड्राई स्किन (dry skin) यानि रूखी त्वचा में रोम छिद्र ठीक से खुले नहीं पाते है, ऐसे में उस पर मेकअप (makeup) आराम से किया जा सकता है, लेकिन उसे बीमारियों और संक्रमण (diseases and infection) से बचाना भी तो जरूरी हो जाता है। इसलिए गर्मियों में चेहरे की देखभाल (proper care of face) के लिए आप सुबह उठते ही चेहरे को अच्छी तरह धो ले और फिर संतरे के छिलकों के पाउडर (powder or orange peels) में थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। और पांच-सात मिनट बाद हल्के हाथ से मालिश (massage) करें और अंत में ठंडे पानी से अपने मुंह को धोएं।
  • ड्राई स्किन में मृत कोशिकाओं (dead tissues) की मात्रा काफी बढ़ जाती है, चेहरे पर मृत कोशिकाएं निकलने से आपकी त्वचा साफ़ सुथरी (clean skin) हो जाती है, इसलिए सूखी त्वचा के लिए आपको फेस स्क्रब का प्रयोग करना चाहिए |
  • गर्मियों में ड्राई स्किन (dry skin) की देखभाल के लिए आप दो केले छीलकर इसको अच्छी तरह पीस ले फिर इस पेस्ट को चेहरे (paste on face) पर लगाये |
  • रात को सोने से पहले हाथ-पांव और मुंह अच्छी (wash properly) तरह धोएं, ताकि आपकी दिन-भर की गंदगी साफ हो जाए। इसके बाद त्वचा पर तेल रहित मॉइस्चराइजर (moisturizer) अवश्य लगाएं।
  • याद रखें की पाउडर (powder) के उपयोग से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है इसलिए शुष्क त्वचा (dry skin) में पाउडर का प्रयोग न करे तो  |
  • गर्मियों में अपने चेहरे और आंखों (face and eyes) को धूप से बचाकर रखें। गर्मियों में शरीर के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन (sunscream) लगाना बेहद जरूरी है।
  • कई कंपनियां यह दावा करती हैं के उनके मॉइस्चराइजर में सनस्क्रीन (sunscream) भी मौजूद है, मगर अच्छा होगा कि आप मॉइस्चराइजर के साथ अलग से सनस्क्रीन लोशन (sunscrean lotion) अवश्य लगाएं। अगर आप किसी कारण से धूप में ज्यादा समय रहने वाली हैं तो 30 SPF वाला Sunscreen Lotion को अच्छी तरह ही लगाकर ही धुप में बाहर निकले।
  • आप गर्मियों में चेहरे की देखभाल (care of face) के लिए आँखों के नीचे आई क्रीम लगा सकते है , ताकि वहां की त्वचा (skin) में नमी बनी रहे और उनपर झुर्रियां न पड़ें। मगर इस क्रीम (cream) को सोने से पंद्रह मिनट पहले अवश्य धो दें, जिससे आपकी आंखें सूजी (swelling) हुई न लगें। क्रीम लगी होने के कारण त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे त्वचा सांस (oxygen) नहीं ले पाती है।
  • कम से कम हफ्ते में एक बार प्राकृतिक फेसपैक (natural facepack) का इस्तेमाल अवश्य करें जैसे के हल्दी का लेप, चंदन का लेप, एलोवेरा के पेस्ट का लेप आदि. गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए इनमे से किसी एक पेस्ट को आप अपने चेहरे (face) पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर चेहरा धो ले.

यह भी पढ़ें :- यह 9 नुस्खे बच्चों की सर्दी-खांसी को करे जड़ से खतम

Click here to read:-  Did You Know These 10 Natural Home Remedies for Hiccups

  • टमाटर और गीली हल्दी (tomato and turmeric) का रस धूप से उत्पन्न त्वचा का कालापन दूर करने में काफी सहायक है.
  • गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए हर दिन आप नाश्ते (breakfast) के साथ एक कप दही लेते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद (benefit) है | विटामिन डी और प्रोटीन जैसे तत्वों से भरपूर दही आपकी त्वचा को स्वस्थ (health) बनाए रखने में काफी मदद करता है। इतना ही नहीं दही को आप अपनी त्वचा पर बाहरी रूप में लगाकर भी उपयोग (use) कर सकते हैं, जिस से आपकी तवचा को ठंडा भी मिलेगी और साफ़ भी रहेगी.
  • गर्मियों में चेहरे की देखभाल (care of face) के लिए आप कच्चे पपीते के रस में नारियल का तेल (coconut oil) मिलाकर अपने चेहरे पर मालिश करें।
  • दिन में प्रदूषण, सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों (ultraviolet rays) और धुएं का सामना करते-करते रात तक आपकी त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता (immune system) जवाब दे देती है और त्वचा के विटामिन-सी और विटामिन-ई के प्राकृतिक स्रोत (natural sources) लगभग समाप्त होने लगते हैं। ऐसे में नाइट क्रीम त्वचा के अंदर जाकर इन स्रोतों की पूर्ति करती है। मगर ध्यान रखें के तैलीय त्वचा (oily skin) पर रात-भर क्रीम लगी न छोड़ें, ऐसे में तेल रहित क्रीम का इस्तेमाल करें।
  • गर्मियों में चेहरे की देखभाल (care of face) के लिए और सूरज की किरणों से त्वचा की होने वाले नुकसान (loss recovery) की पूर्ति करने के लिए आप H.A पदार्थयुक्त क्रीम लगा सकते है जो बहुत उपयोगी (useful) साबित होती है। AHA Cream त्वचा की उम्र बढ़ाने, मुंहासों और चेहरे के निशानों (spots) को कम करने आदि में बहुत ही सहायक होती है।
  • Summer में त्वचा (skin) पर घमोरियां निकल आती है पर अक्सर घमौरियां पर लोग पाउडर (powder) छिड़कते रहते हैं, इससे घमौरियां कम होने की जगह और भी बढ़ जाती हैं | अगर घमौरियों पर बर्फ (ice) रगड लिया जाये, तो इस से आपको काफी राहत मिलती है। अगर फोड़े-पुंसियां निकल आयें तो नीम के तने की छाल को घिसकर लगायें या फौरन किसी डॉक्टर (doctor) को दिखाना चाहिए और इलाज करवाना चाहिए। गन्दी त्वचा पर ये ज्यादा निकलते हैं। ऐसे में अगर त्वचा साफ रखी जाये, कपड़े और अन्डर गार्मेट्स (clothes and undergarments) नियमित रूप से बदले जाएँ तो त्वचा पर घमौरियां कम होगी या नहीं भी होगी।  Face and Skin Care in Summer
  • गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए धूप (sun) में जाते समय जहां तक हो सके, परफ्यूम (perfume) या कोई इत्र न ही लगाएंतो बेहतर होगा। धूप से त्वचा जलती है और परफ्यूम (perfume) के साथ मिलकर इससे आपकी त्वचा पर काले चक्कत्ते (black spot – दाग) भी हो सकते हैं।
  • बहुत ज्यादा धूप त्वचा के लिए बहुत हानिकारक (dangerous) होती है। सूरज की सीधी किरणें आपकी त्वचा में कोलाजेन (cologne) और इलास्टिक टिश्यू को नष्ट कर देती हैं और उनका असर बढ़ता (increase the effect) ही जाता है। सनस्क्रीन लोशन या सन ब्लॉक धूप के इस हानिकारक (dangerous) असर को रोकते हैं।
  • गर्मियों में चेहरे की देखभाल (for proper care) के लिए आप बाहर जाते वक्त अपने साथ साफ रूमाल, पेपर नैपकिन (paper napkin) या लेमन और यूडीकोलोन में भीगे टिश्यू पेपर (tissue paper) अवश्य रखें। पसीना आने पर चेहरा पोंछ इस से लें, नहीं तो पसीने पर गंदगी चिपकने लगेगी, जिससे मुंहासे (pimples) होने का डर बना रहता है। सनबर्न स्क‍िन के लिए एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) वाले हल्के लोशन का उपयोग करें यह आपके लिए उपयोगी रहेगा |
  • तेज धूप से त्वचा काली. (black skin) पड़ जाए तो आपको खीरे या ककड़ी का रस चेहरे. (face) पर लगान चाहिए, यह आपके चेहरे को साफ़ भी करेगा और ठंडक भी देगा.
  • गर्मियों में बाल खुश्क. (dry) और बेजान हो जाते हैं, अतः ऐसे में इनमें तेल, कंडीशनर. (conditioner) को बराबर मात्र में मिलाकर लगाते रहें।
  • अपने बालों. (hairs) को हमेशा बांधकर रखें, इस से वह कम रूखे होंगे.

जानिये 10 बहुत ही सरल नुस्खे खुश रहने के लिए

Click here to read:-  Did You Know These 10 Natural Home Remedies for the Treatment of Burns

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए टिप्सFace and Skin Care in Summer

  • गर्मी के मौसम में (summer season) त्वचा को लेकर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, ऐसे में तैलीय त्वचा. (oily skin) किसी भी दूसरी तरह की त्वचा से ज्यादा स्वस्थ. (healthy) होती है। उसमें हमेशा नमी दिखाई बनी रहती है और सूरज की किरणें. (sun rays) का भी उस पर ज्यादा असर नहीं होता है। गर्मियों में तैलीय त्वचा पर कम मेकअप. (makeup) लगान चाहिए। त्वचा तैलीय होने की वजह से मेकअप पिघलकर भद्दा. (looks bad)लगने लगता है और आपकी जगहसाई हो जाती है.
  • तैलीय त्वचा वाले व्यक्ति का अगर पेट खराब. (stomach problem) हो तो मुंहासों की समस्या और भी बढ़ जाती है। पेट साफ रखने के लिए ऐसे में रेशेदार भोजन. (fiber foods) ठीक रहता हैंम जिस से त्वचा के साथ पेट भी स्वस्थ रहता है.
  • गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए नीम के पत्तों. (neem leaves) को पीसकर उसमें पुदीने का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं, र फिर दस मिनट बाद धोकर बर्फ से चेहरे. (massage with ice) की मसाज करें। इससे तैलीय त्वचा की खूबसूरती बनी रहती हैऔर चेहरा दमकने लगता है.

गर्मियों में तेज धूप से त्वचा की रक्षा कैसे करेंFace and Skin Care in Summer

  • गर्मियों में धूप में निकलते वक्त हमेशा आंखों पर चश्मा. (use specs on eyes) लगाएं, जिससे आंखों और उनके नीचे की त्वचा को हानि बिलकुल न पहुंचे। तेज किरणों. (strong sun rays) के कारण देखने में जो असुविधा होती है, ऐसे में चश्मे से आप तह रौशनी से बच सकेंगी।
  • धूप में सिर को दुपट्टे या साड़ी के पल्लू से ढक. (cover) लें। इससे बालों पर सूरज की हानिकारक किरणों. (dangerous sun rays) का असर नहीं होगा। ऐसे में छाता लेकर जाना बेहतर होता है, इससे सूरज की सीधी किरणों के असर से आपकी त्वचा, बाल. (hairs), सब बचे रहेंगे। सूरज की किरणें बालों के लिए हानिकारक. (dangerous) होती हैं।
  • घर से बाहर निकलते समय कोशिश करे के हमेशा सनस्क्रीन लोशन. (suncream lotion) लगाएं। चेहरे और गर्दन के अलावा हाथों पर भी लोशन लगा सकते है।
  • नहाते समय. (while bathing) और सोने से पहले अपने हाथों और नाखूनों को अच्छी तरह ब्रश से साफ (clean with brush) कर लें। हाथों में गंदगी या धूल लगी न रहने दें, और फिर तुरंत साबुन से हाथ. (wash hands with soap) धो लें। अब घर पर ही इन्हें करें ब्लीच जानिए ब्लीचिंग. (bleaching).
  • हर पंद्रह दिन बाद ब्यूटीशियन. (beautician) से मैनीक्योर वश्य कराएं, जो नाखूनों को आपकी उंगलियों. (fingers) के मुताबिक शेप देगी और नाखूनों के पास की मृत त्वचा (dead skin) निकालकर आपके फिंगर्स की अच्छी तरह मालिश करेगी.।  Face and Skin Care in Summer
  • नाखून हमेशा छोटे ही रखें। पांवों को साफ करके थोड़ी-सी क्रीम. (cream) लगाएं, ताकि एड़ियां फटने की नौबत नआने पाए.
  • गर्मियों में आरामदेह जूते-चप्पल (shoes and sleepers) ही पहनने चाहिए। क्योंकि टाइट जूते-चप्पलों से पसीने के कारण ‘कॉर्न’ होने का डर बना रहता है। जूते पहनने से पहले पांवों, खासकर उंगलियों में टेल्कम पाउडर (use telecom powder) अवश्य लगाएं।
  • गर्मियों में पैडिक्योर अवश्य करवाएं, जिससे मांसपेशियां स्वस्थ. (healthy muscles) हों और आपके पांव और भी सुंदर लगें। अगर आप स्कर्ट आदि पहनती हैं तो टांगों की वैक्सिंग. (waxing)समय समाया पर करवाते रहे.
  • गर्मियों में चेहरे की देखभाल और त्वचा की चमक बरकरार. (maintain shine) रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी. (drink water) पीना चाहिए | और ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए हर रोज खीरा, ककड़ी, करेला, पालक. (spinach), तरबूज आदि जैसी ताजी सब्जियां और फल को अपने खाने. (add in diet) में अवश्य शामिल करें |

यह भी पढ़ें :- सावधान गर्भावस्था के दौरान चाइनीज़ फ़ूड खाना सुरक्षित नहीं है | Reasons to avoid Chinese food in Pregnancy

Click here to read:-  8 Effective Therapy Exercises for Shoulder Pain

गर्मियों में कैसा हो आपका साजश्रृंगार और मेकअपFace and Skin Care in Summer

  • गर्मियों में त्वचा. (skin) की कांति कम होने लगती है। अत: गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए त्वचा की नियमित मालिश. (regular massage)ज़रूर करनी चाहिए.
  • ऐसे में मेकअप. (makeup) बहुत ही हल्का करें। गर्मियों में त्वचा में निखार के लिए आप घरेलू उबटन. (home made facial paste) का उपयोग करें जो बनाने में बहुत ही आसान होते है और सस्ता भी पड़ता है.
  • गर्मियों के मौसम में नाखून बहुत टूटते. (nail breaks) हैं, ऐसे में इन पर मजबूती देने वाला लोबान, हफ्ते में कम से कम एक बार तो अवश्य ही लगाएं। गर्मियों में हल्के रंग की नेल पॉलिश. (use light nail paint) ही लगाएं।
  • गर्मियों में दिन के समय में मेकअप. (makeup) कम-से-कम करें।
  • लिपस्टिक. (lipstick) लगाने से पूर्व लिप बेस या वैसलीन लगा लें। लिपस्टिक लगाने से पूर्व उसे फ्रिज. (fridge) में रखकर कड़ा कर लें।
  • गर्मियों में शादी, पार्टी में नेचुरल या प्लेन लिपस्टिक. (lipstick) लगाएं जिससे वह न तो ज्यादा झिलमिलाए और न ही फैले।
  • गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए ‘ऑयल फ्री” मॉइस्चराजर से चेहरे की मालिश. (face massage) करें। यदि आई शैडो पपड़ी के रूप में जम. (stuck) गया हो तो एक बूंद मॉइस्चराजर लगाकर चिकना कर लें.।  Face and Skin Care in Summer
  • अंत में हल्का-सा परफ्यूम. (perfume) या यूडीकॉलोन लगाना न भूलें।
, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *