पुरुषों के चेहरे के निखार के लिए बेहतरीन सुझाव (Face Glow Tips In Hindi For Man)

बीत गए वो दिन जब सजना संवरना सिर्फ़ महिलाओं को शोभा देता था. आजकल हर कोई भले ही वह स्त्री हो या पुरुष प्रेजेंटेबल (presentable) दिखना चाहता है. स्वयं को आकर्षक (attractive) दिखाने की आजकल होड़ सी लगी हुई है. आकर्षक दिखने की इस होड़ में भारतीय पुरुष (Indian men) अक्सर अपने व्यक्तित्व निखार (personality development) पर तो बहुत अधिक ध्यान देते हैं परंतु अपने चेहरे की स्वच्छता (cleanliness) व देखभाल (care) को अनदेखा कर देते हैं. पुरुषों की स्वस्थ त्वचा (healthy skin of men) व निखरा हुआ चेहरा (glowing face) उनके व्यक्तित्व (personality) को एक नया आयाम दे सकता है. भारतीय पुरुष भी आजकल अपने चेहरे की सुंदरता को लेकर कुछ ज्यादा ही सक्रिय हो गए हैं. Janiye मर्दों की त्वचा की देखभाल के बेहतरीन सुझाव (Face Glow Tips In Hindi For Man)

आइए जानते हैं पुरुषों /मर्दों की त्वचा की देखभाल के कुछ बेहतरीन सुझाव (skin care tips for man in hindi)

Naturl Desi Skin Care Tips ke liye aap hamara purana article padh sakte hai.

Ab dekhte hai kuch skin care tips for man jo mardo ki twacha ke liye kargar sabit hoti hai.

1. चेहरे को क्लीन्जर (cleanser) से साफ़ करे:

चेहरे को दिन में दो बार (सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले) माइल्ड (mild cleanser) से धोएं. भूल कर भी अपने चेहरे पर हार्ड /बॉडी सोप (hard /body soap) का प्रयोग ना करें. पुरुषों की त्वचा महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा रूखी (dry), सख्त (hard) व तैलीय (oily) होती है. पुरुषों को अक्सर विभिन्न कारणों से बाहर अधिक समय बिताना पड़ता है. जिसके कारण उनकी त्वचा ज्यादा मैली व गंदी हो जाती है. इसलिए चेहरे को दो बार धोना आवश्यक हो जाता है. क्लीन्जर (Cleanser) का चुनाव अपने चेहरे की प्रकृति के अनुरूप ही करें. उदाहरण के लिए यदि आपकी त्वचा तैलीय (oily skin) है तो ऑइल फ्री (oil free) और रूखी (dry) है तो फोम युक्त (foam based) क्लीन्जर (cleanser) का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें :- त्वचा की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे – Skin Care Tips In Hindi at Home

2. चेहरे को क्लीन शेव (clean shave) करे:

चेहरा धोने के बाद शेविंग (shaving) करना एक अच्छा विकल्प है. चेहरा धोने से चेहरे के बाल (दाढ़ी, मूंछ आदि) कमजोर हो जाते हैं और रेज़र से आसानी से कट जाते हैं. ल्युबरिकेशन (lubrication) का चयन अपनी त्वचा के अनुरूप ही करें. तैलीय त्वचा (oily skin) के लिए शेविंग फोम (shaving foam) और रूखी त्वचा (dry skin) के लिए शेविंग जेल (shaving gel) का इस्तेमाल करें. शेविंग के बाद चेहरे पर आफ्टर शेव (after shave) का इस्तेमाल करना ना भूलें.

Yeh Bhi padhein – इन नुस्खों के इस्तेमाल से स्किन पर नहीं दिखेगा उम्र का असर | In nuskho ke istemaal se skin par nahi dikhega umar ka asar| Top 10 Skin Care

3. चेहरे को मॉइश्चराइज (moisturize) करे:

स्त्रियों की ही भांति पुरुषों को भी अपने चेहरे को मॉइश्चराइज (moisturize) करना चाहिए. चेहरे पर पर्याप्त नमी बनी रहे, इसके लिए पहले चेहरे पर टोनर (toner और फिर मॉइश्चराइजर (moisturizer) का इस्तेमाल करें.

4. चेहरे पर सनस्क्रीन लोशन (sunscreen lotion) लगाये:

पुरुषों का अधिक समय तक बाहर रहना उनकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव (negative effect) डालता है. सूरज की पराबैंगनी किरणें (UV rays) चेहरे पर मुहाँसे (pimples), ब्लैकहेड्स (blackheads), व्हाइट्सहैड्स (whiteheads) आदि जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकती है. इसलिए पुरुषों को बाहर निकलने से आधा घंटे पहले किसी अच्छे ब्रांड (brand) का सनस्क्रीन लोशन (SPF 30) लगाना चाहिए. आँखो को तेज धूप से बचाने के लिए सनग्लासेस (sunglasses) लगाये.

पुरुषों के चेहरे के निखार के लिए विशेष नुस्खे (face glow tips for man)

प्रदूषण (pollution) भरे वातावरण व सूर्य की हानिकारक किरणों के प्रभाव में आकर आपके चेहरे की चमक कहीं खो सी जाती है. नीचे दिए गए चेहरे को निखारने के सुझावों को अपनाकर आप भी अपने चेहरे की खोई हुई चमक को वापस पा सकते हैं. (Sking Care tips for man in hindi)

5. भरपूर मात्रा में पानी पिये:

skin care tips for man in hindi

अपनी त्वचा को निर्जलीकरण (dehydration) से बचाने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिये. इससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक रूप से चमक बनी रहेगी. पुरुषों के चेहरे के निखार को बरकरार रखने के लिए यह एक सबसे आसान और सस्ता उपाय है.

पुरुषों के चेहरे की सुंदरता के टिप्स (beauty tips for man)

6. चेहरे को एक्सफोलिएट (exfoliate) करे:

सप्ताह में कम से कम 2 बार चेहरे को स्क्रब (scrub) की मदद से एक्सफोलिएट (exfoliate) करे, जिससे आपकी त्वचा में समाहित मृत कोशिकाये (dead cells) बाहर निकल जाएंगी और नई कोशिकाओं (new cells) का निर्माण होगा.

Ye bhi padhe – 8 मैसेज जिनका हर रात ब्रेसबी से इंतजार करती है गर्लफ्रैंड

घरेलू स्क्रब (home-made scrub) बनाने की विधि:

1 चम्मच कॉफी पाउडर (coffee powder) में, 1 चम्मच चावल का पाउडर (rice powder), एक चम्मच नारियल का तेल (coconut oil), 1 चम्मच शहद (honey) और आधा चम्मच नींबू का रस (lemon juice) मिला लें. अब इस मिश्रण से अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक मसाज (massage) करें. उसके बाद 5 मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें. फिर चेहरा साफ पानी से धो लें. इस प्रकार चेहरे को स्क्रब (scrub) करने से पुरुषों के चेहरे पर प्राकृतिक चमक (natural glow) आती है.

मर्दों के लिए गोरेपन के नुस्खे  (beauty tips for man)

कई भारतीय पुरुषों (Indian men) को अपने चेहरे के लिए गोरी रंगत (fair complexion) पाने की चाहत होती है. आजकल बाज़ार में कई प्रकार के ऐसे उत्पाद (products) आ गये हैं जो पुरुषों को कुछ ही दिनों में गोरा करने का दावा करते हैं. परंतु ऐसे उत्पाद (products) कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाते और ना ही इनका प्रभाव (effects) चेहरे पर स्थायी (permanent) रूप से पड़ता है. कुछ घरेलू नुस्खों (home-made tips) की मदद से पुरुषों की त्वचा को गोरा (fair) किया जा सकता है.

अभी ट्राई करें ये 12 उबटन जो चेहरे को गोरा और साफ करने के लिए 100% उपयुक्त है | 

How to glow face naturally tips in hindi for man??

मिनटों में पुरुषों को गोरा करने के टिप्स (fairness tips for man in few minutes)

एक कप (cup) अलोवेरा जेल (alovera gel) में 5-6 चम्मच गुलाब जल (rose water) , 3-4 चम्मच नारियल तेल (coconut oil) और 1 चम्मच नींबू का रस (lemon juice) मिला लें. अब इस मिश्रण को मिक्सर (mixer) में अच्छी तरह से चला ले जिससे कि यह एक सीरम (serum) के रूप में तैयार हो जाए. अब इस सीरम (serum) को रात को सोने से पहले अपने चेहरे (face) , गर्दन (neck) और हाथों (hands) पर लगाये. सुबह उठकर साफ पानी से धो लें. ऐसा रोज़ाना (regular) करने से आपकी त्वचा गोरी (fair skin) , मुलायम (soft) और चमकदार (glowing) हो जायेगी. आप इस सीरम (serum) को शीशी में भरकर फ्रीज़ (refrigerator) में रख दे. इस सीरम (serum) को 15 दिनों तक काम मे लाया जा सकता है.

Ye tips bhi padhe:  ये 10 टिप्स अपने चेहरे से झाइयां मिटाने के लिये अपनाएं 

 

पुरुषों की स्वस्थ त्वचा के लिए diet (face glow tips in hindi for man)

महिलाएं अक्सर अपने चेहरे के दोष को मेक अप (make up) आदि की सहायता से छुपा लेती हैं. परंतु बात जब पुरुषों की हो तो उनके पास सिवाय अपने चेहरे को साफ सुथरा (neat and clean) और चमकदार (glowing) रखने के अतिरिक्त अन्य कोई और विकल्प (option) नहीं बचता. अतः उपर्युक्त (above mentioned) उपायों (tips) को अपनाने के साथ साथ अपने खान पान (diet) की आदतों में सुधार (improve) करके और योग व एक्सरसाइज (Yoga and Exercise) के द्वारा तनावमुक्त जीवनशैली (stress free lifestyle) अपनाकर भी पुरुष अपनी त्वचा को स्वस्थ (healthy skin) रख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *