जानिये सिर की जूं का रामबाण घरेलू इलाज – Effective Home Remedy For Dandruff

जानिये सिर की जूं का रामबाण घरेलू इलाज – Effective Home Remedy For Dandruff

Effective Home Remedy For Dandruff – बालों में जूं (dandruff) का होना एक आम समस्या (general problem) है, लेकिन जब भी हमारे सिर में जुएं (dandruff in head) होती है तो हमें बहुत ही परेशानी का सामना (facing problem) सामना करना पड़ता है। ये जुएं बहुत ही छोटी (small) होती है और हमारे सिर की चमड़ी को काटती (bite our scalp) है और हमारा खून (sucking blood) चूसती है। ये जुएं न तो उड़ती (fly) है और न कूदती (jump) है लेकिन ये इतनी तेजी से चलती (walking fast) है कि इसे बालों में से खोजना बहुत ही मुश्किल (difficult to search) हो जाता है। जब भी आप किसी जुंओं वाले व्यक्ति के (contact with person) संपर्क में आते हैं, तो बहुत ही जल्दी ये जुएं हमारे सिर (come sin our head) में भी आता है। एक जूं एक महीने (1 month) में 50 से 100 अंडे देती है, जो एक हफ्ते में तैयार (ready in a week) हो जाती है जिन्हें हम लीख कहते हैं। सिर में जूं होने के आम लक्षण (normal symptoms) होते हैं जैसे कि सिर में बहुत खारिश (too much itching) होना, सिर लाल (red) हो जाना आदि।

पसीने की बदबू को खत्म करे इन 3 नुस्खों से

यह भी पढ़े:- बालों के लिए कौन सा तेल है उत्तम

सिर में जूं के कारण – Reason of Dandruff.

जूं उठने वाला जीव नहीं होता, लेकिन इसका बालों (hairs) में आने के कई कारण (reason) हो सकते हैं, जैसे कि शुष्क बाल (dry hairs) होने पर जूं का निकल जाना, इसके अलावा किसी जूं वाले व्यक्ति की (cap) टोपी, स्काफ (scarf), कंघी (comb), बिस्तर (bed), हैड फ़ोन (head phone) आदि का इस्तेमाल करने से जूं एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी (can go easily) से जा सकती है।

सिर से जूं को दूर करने के उपाय – Treatment for Relief from Dandruff.

सिर (head) में जब भी जूं होती है, तो हमें बहुत ही खारिश (itching) होने लगती है, लेकिन हम इसे आसानी (easily remove) से दूर कर सकते हैं। इसके लिए हमें कुछ घरेलू उपचार (home treatment/ remedies) करने पड़ते हैं जैसे कि :-

लहसुन – Lahsun- Garlic.

लहसुन की आठ से दस कलियों (8-10 pieces) को पीसकर नींबू के रस (lemon juice) में मिलाएं और फिर इसे बालों की जड़ो (hair roots) में लगाएं और इसे आधे घंटे बाद गुनगुने पानी (warm water) के साथ अपना सिर (wash your head) धो लें। लहसुन की महक (smell of garlic) से जुओं का दम घुटने लगता है और वो आसानी (easily die) से मर जाती है।

बेबी ऑयल – Baby Oil.

बेबी ऑयल में कपडें धोने (washing clothes) वाला डिटर्जेंट (detergent) और कुछ सिरका (vinegar) मिलाकर लगाने से सिर (head) की जूं मर (dies) जाती है।

कपूर और नारियल का तेल – Kapoor and Coconut oil.

कपूर को नारियल के तेल में अच्छी तरह (mix them properly) से मिलाकर अपने सिर में लगाएं। कपूर की खुशबू (smell of kapoor) से जुएं का दम घुटने लगता है, जिसके कारण जुंए आसानी (dies easily) से मर जाती है।

नारियल का तेल – Coconut Oil.

अपने बालों को सेब के सिरके (apple cider vinegar) के साथ अच्छे से धोएं, फिर बाल सूखने (dry hairs) पर नारियल का तेल बालों (coconut hair oil) की जड़ों में लगाएं। नारियल का तेल सिर में लगाने से जुएं रेगने (crawl) लगती है और यह जुएं की संख्या को बढ़ने से रोकने में बहुत ही कारागार (very effective) होता है।

Click here to read:-  Top 5 Food Habits Which Are Harmful For Your Heart

यह 5 बीमारियां बिना डॉक्टर की सलाह के पैरासीटामॉल दवाई लेने से हो सकती हैं

प्याज का रस – Onion Juice.

प्याज का रस (onion juice) निकालकर उसे अपने बालों में अच्छे (use in hairs properly) से लगाएं, फिर दस से पन्द्रह मिनट तक अपने सिर को अच्छे. (cover your head) से ढंक लें। प्याज के रस में जुएं का सांस लेना (cant breath) मुश्किल हो जाता है और सभी जुएं आसानी से. (can die easily) मर जाती है।

नीम का तेल – Neem Oil.

नीम में औषधीय गुण. (ayurvedic effect) पायें जाते हैं, जो हमारी त्वचा. (skin) के लिए बहुत ही लाभकारी. (beneficial) होते हैं, इसके साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरिया. (anti bacterial) गुण भी मौजूद होते हैं, जो हमारे सिर के जुओं को नष्ट. (killing) करने में बहुत सहायक. (helpful) होते हैं।

सीताफल के बीज – Seeds of Sitaphal.

सीताफल का सेवन हम खाने. (eating) के साथ-साथ जुओं के लिए भी करते हैं। जुओं को खत्म. (killing dandruff) करने के लिए सीताफल के बीजों को अच्छे से पीसकर पेस्ट. (paste) तैयार कर लें, फिर उसमें थोडा सा बेसन. (besan) मिलाकर अपने बालों को जड़ो. (hair roots) में अच्छे से लगाएं, जब तक मिश्रण.(mixture) अच्छे से सुख. (dry) न जायें। सिर पर लगा. (leave it for few minutes) रहने दें, बाद में अपना सिर गुनगुने पानी. (Warm water) के साथ अच्छे से धो. (wash) लें।

Click Here to Buy:- Pantene Oil Replacement, 180ml

आयुर्वेदिक उपचार, Effective Home Remedy For Dandruff. gharelu nuskhe in hindi for health, घरेलू नुस्खे, Effective Home Remedy For Dandruff

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *