जानिये इम्यून सिस्टम बढ़ाने में कौन कौन से आहार ले – Diets to improve Immune System

जानिये इम्यून सिस्टम बढ़ाने में कौन कौन से आहार ले – Diets to improve Immune System

Diets to improve Immune System -खानपान सही न होने (lack of proper diet) की वजह से आज इंसान छोटी-बड़ी सभी तरह की बीमारियों (suffering from small diseases) से घिर रहा है। जब तक शरीर में पौष्टिक तत्व (nutrients elements) नहीं पहुंचते तब तक हम सर्दी-जुकाम (cough and cold) जैसी बीमारियों के शिकार (victim of diseases) होते रहते हैं। ऐसी संक्रामक बीमारियां (infected with diseases) तब ज्यादा होती है, जब हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर (weak immune system) हो जाता है। इम्यून सिस्टम हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता (Save from lots of diseases) है इसलिए इसे बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए आहारों का सेवन (eat diets given below) जरूर कीजिए।

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इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय – Tricks to increase immune system

#1 खाएं कच्चा लहसुन – Garlic

कई रोगों (lots of diseases) में रामबाण के रूप में काम करने वाला कच्चा लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट (boost anti bacterial power) करने में मददगार साबित होते हैं। इसमें मौजूद एलिसिन, मैग्नीशियम (magnesium), फॉस्फोरस, जिंक (zinc), सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई (vitamin A and E) हमारे इम्यून सिस्टम को बीमारियों से लडने की (strength to fight with diseases) शक्ति देता है। लेकिन लहसुन की अधिक मात्रा स्वास्थ्य (eating more than enough is harmful for health) के लिए हानिकारक है।

#2 पीयें ग्रीन टी – Green Tea

ज्यादातर लोग ग्रीन टी का (using green tea)  इस्तेमाल अपने वजन को (for loosing weight) कम करने के लिए कर रहे हैं। एंटिऑक्सिडेंट से भरपूर ग्रीन टी इम्यून सिस्टम के लिए (good for immune system) फायदेमंद होती है, लेकिन इसका इस्तेमाल संभल (use it carefully) कर करना चाहिए। एक दिन में इनके एक से दो कप (drink 1 or 2 cup only) ही पिएं। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपको नुकसान (drinking more can harm you) पहुंचा सकता है। इसके अलावा आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ब्लैक टी को (you can use black tea) भी उपयोग में ला सकते हैं।

#3 मशरूम – Mushroom

कई पोषक तत्वों (nutrients element) से भरपूर मशरूम कैंसर के रिस्क (mushroom reduce the cancer risk) को कम करता है। यह वाइट ब्लड सेल्स (white blood cell) का उत्पादक बढ़ाकर शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र (boost your immune system) को बूस्ट करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीगडेंट हमें फ्री रेडिकल्सश (free radicals) से बचाता है।

#4 दही खाने के भी हैं फायदे – Curd

बहुत ही कम (very few people) लोग हैं, जो दही का सेवन नहीं (not eating curd) करते। दही से न केवल पाचन शक्ति दुरुस्त (maintains digestion system) रहती है बल्कि यह शीतलता के साथ हमारे शरीर को प्रोटीन (gives enough protein to body) की जरूरत को भी पूरा करता है। इसका नियमित सेवन (regular eating) आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का भी काम करता है।

#5 ओट्स – Oats

नियमित रूप से ओट्स का सेवन आपको पूरे (for whole day) दिन उर्जावान (energetic) रखेगा। फाइबर से भरपूर ओट्स (fiber filled oats) में एंटी-माइक्राबियल गुण भी होता है। इसका रोजाना (eating regular) सेवन इम्यून सिस्टम को (make immune system strong) मजबूत बनता है।

#6 शकरकंद- Sweet Potato

आयरन, फोलेट, कॉपर (copper), मैगनीशियम, विटामिन्स (vitamins) से भरपूर शकरकंद प्रतिरोधक तंत्र को बेहतर (helpful in creating better immune system) बनाने में सहायक है। यह अल्जाइमर (Alzheimer) और दिल के रोगों (heart diseases) के लिए भी फायदेमंद है। इसमें सैचुरेटेड फैट (saturated fat) और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) बिल्कुल भी नहीं होता है।

#7 विटामिन डी – Vitamin D

विटामिन डी से हमारी हड्डियां मजबूत. (strong bones) रहती है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाए. (for maintaining strength) रखने के लिए और दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने के लिए भी विटामिन डी. (vitamin D is very important) लेना बहुत जरूरी है। इससे कई रोगों से लड़ने. (fighting with diseases) की ताकत मिलती है।

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Diets to improve Immune System

#7 दालचीनी – Cinnamon

दालचीनी का इस्तेमाल सेहत. (health) और खूबसूरती (beauty) के लिए किया जाता है। एंटिऑक्सिडेंट से भरपूर दालचीनी लेने से रक्त साफ. (clean blood) रहता है और बैक्टीरिया की बढ़ोतरी रोकने. (helps in stopping bacteria) में मदद मिलती है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता. (immune strength) भी बढ़ती है।

#8 विटामिन सी का सेवन – Vitamin C

डॉक्टर्स के मुताबिक. (as per doctors) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और संक्रामक रोगों से सुरक्षा. (safety from infections) के लिए विटामिन सी का सेवन करना. (vitamin C is very helpful) बहुत फायदेमंद होता है। संतरे (orange), नींबू. (lemon) और आंवले. (amla) में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो रोग. (disease) इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने में. (helpful) सहायक है।

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