Daily Face Care Tips In Hindi – Sundar Chehre Ke Liye Kya Kare – Chehre Ke Liye Tips

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है । सुन्दर चेहरा (face) हर किसी को अपनी ओर आकर्षित (attract) करता है । आजकल बाज़ार में कई प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन (cosmetics) से संबंधित उत्पाद (products) मौजूद है जो आपको सुंदर बनाने का दावा करते हैं ।  ये उत्पाद (products) देखने और सुनने में जितने अच्छे लगते हैं उतना अच्छा परिणाम (result) इनको इस्तेमाल करने के बाद नही मिलता । कई बार इन उत्पादों में उपस्थित हानिकारक रसायन तत्व (harmful chemicals) आपके चेहरे((face) के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं ।आज हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताएँगे चेहरे की देखभाल करने के लिए (Daily Face Care Tips in Hindi) 

यह भी पढ़ें : त्वचा की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे – Skin Care Tips In Hindi at Home

राइस ब्रैन तेल के सेहत के लिए अचूक नुस्खे

एक साफ सुथरा और चमकदार चेहरा (face) आपके व्यक्तित्व (personality) में चार चांद लगा देता है । कुछ आसान से घरेलू उपाय (home-made tips) अपना कर आप भी अपने चेहरे (face) की देखभाल (care) बहुत अच्छे तरीके से कर सकते हैं । आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स (tips) के बारे में जो आपके चेहरे (face) की देखभाल (care) करने मे मददगार (helpful) साबित होंगे ।

यह भी पढ़ें :त्वचा की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे – Skin Care Tips In Hindi at Home

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए नुस्खे – Face and Skin Care in Summer

 

प्रतिदिन चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स (daily face care tips)

प्रतिदिन चेहरे की देखभाल (daily face care)  करने केलिए दिन में चेहरे (face)  को दो बार धोने  के साथ साथ उसे मॉइश्चराइज (moisturize) करना आवश्यक है । नीचे लिखे टिप्स (tips) को फॉलो (follow) करके आप प्रतिदिन (daily) अपने चेहरे (face) को साफ-सुथरा (clean) व चमकदार (glowing)  रख सकती हैं ।

1. क्लीन्जर से चेहरा साफ करें   (face clean tips):

आपको अपने चेहरे (face) की देखभाल (care) के लिए दिन में दो बार किसी अच्छे मेडिकेटेड (medicated) साबुन (soap) या क्लीन्जर (cleanser) से चेहरा (face) धोना चाहिए । साबुन (soap) का चुनाव आप अपनी त्वचा (skin) की प्रकृति (type) के अनुसार करे । उदाहरण के लिए यदि आपकी त्वचा (skin) तैलीय (oily) है तो ऑइल-फ्री (oil-free) साबुन (soap) का इस्तेमाल करें । इसके लिए आप किसी त्वचा विशेषज्ञ (skin specialist) से सलाह ले सकती है ।

2.  चेहरे को हलके हाथों से सुखाये (tips for drying face):

चेहरा (face) धोने के बाद चेहरे (face) को हल्के हाथों से किसी मुलायम (soft) तौलिए (towel) से पोंछे । चेहरे (face) को ज्यादा रगड़ कर ना पोंछे। ज्यादा रगड़ने से चेहरे (face) की प्राकृतिक नमी (natural moisture) खो जाती है और चेहरा ड्राइ (dry) हो सकता है ।

3. चेहरे को मॉइश्चराइज करें (tips for moisturizing):

चेहरे (face) पर किसी अच्छे मॉइश्चराइजर (moisturizer) का प्रयोग करे । उचित होगा यदि आप घर पर बनाए हुए (home-made) मॉइश्चराइजर (moisturizer) का प्रयोग करे । इसके लिए आप ग्लिसरीन (glycerine), गुलाब जल (rose water) और नींबू (lemon) को बराबर मात्रा में मिला लें और उसे अपने चेहरे (face), गर्दन (neck) और हाथों (hands) पर लगाये ।  मॉइश्चराइजर (moisturizer) का प्रयोग अपने चेहरे (face) पर ज्यादा ना करे ।  ऐसा करने से त्वचा (skin) के रोम छिद्र (pores) ढक जाते है जिससे त्वचा (skin) को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन (oxygen) नहीं मिल पाता । ज्यादा मॉइश्चराइजर (moisturizer) का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा (skin) की प्राकृतिक नमी (natural moisture) धीरे धीरे खोने लगती है ।

4. चेहरे  की चमक (Chehre ki chamak) के लिए पानी पीयें (drink water for glowing face):

आपके चेहरे (face) की प्राकृतिक चमक (natural glow) बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि आप पूरे दिन मे कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीये । अधिक मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर (body) से हानिकारक तत्व व विषैले पदार्थ बाहर निकलते (detoxify) हैं और आपका पाचन-तंत्र (digestive system) अच्छा रहता है, जिससे आपके चेहरे (face) की चमक (glow) बरकरार रहती है ।

 

सुंदर चेहरे के लिए क्या करें (what to do for a beautiful face) [Sundar chehre ke liye kya karein]

चेहरे (face) की सुंदरता (beauty) को निखारने के लिए सप्ताह (week) में एक बार चेहरे (face) को स्क्रब (scrub) करे जिससे त्वचा (skin) की मृत कोशिकाएं (dead cells) बाहर निकल जाये और नई कोशिकाएं (new cells) बनने लगे ।  आधे कटे टमाटर (tomato) के ऊपर एक चम्मच चीनी (sugar) रख कर उसको अपने चेहरे पर गोलाई  में घुमाते हुए स्क्रब (scrub) करे ।

Agar aapka chehra mota hai toh yaha click karke जानिये चेहरे का मोटापा कम करने के लिए आसान व्यायाम एवंम योगा

5.फेसपैक का प्रयोग करें (apply face-pack):

सप्ताह (week) में एक बार अपने चेहरे (face) पर फेस-पैक (face-pack) का इस्तेमाल करें । फेस-पैक (face-pack) बनाने के लिए दो चम्मच दही (yoghurt) में एक चम्मच जौ का आटा (barley flour) और आधा चम्मच शहद (honey) मिलाकर गाढ़ा पेस्ट (pest) तैयार कर ले । अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं  । 10  मिनट तक चेहरे (face) पर सूखने के बाद चेहरे (face) को साफ पानी से धो लें । आप इसकी जगह पके हुए  केले (banana) मे शहद (honey) मिलाकर भी चेहरे पर फेस-पैक (face-pack) की तरह इस्तेमाल कर सकती है । घरेलू फेस पैक बनाने की विधि aap yaah se padh sakte hai. 

 

6. कम से कम मेक अप  करें (minimum make-up):

Daily Face Care Tips in Hindi

 

चेहरे (face) को हमेशा मेक-अप (make-up) से ढक कर ना रखें । आवश्यकता के अनुसार ही मेक-अप (make-up) करे और रात्रि के समय सोने से पहले चेहरे (face) से मेक-अप (make-up) की परत (layer) हटा दे अर्थात् चेहरे (face) को अच्छी तरह से धो लें ताकि आपकी त्वचा साँस ले सके ।  आप अपने चेहरे को कच्चे दूध (raw milk) से भी साफ (clean) कर सकती है ।  रूई के फाहे (cotton pad) को कच्चे दूध (raw milk) मे डूबाकर उससे चेहरे (face) को साफ (clean) करे ।

जानिये कैसे हल्‍दी के फेस पैक से बनाएं चेहरा को गोरा और निखरा

 

 

7.  पर्याप्त नीं द लें (sleep enough):

कोमल (soft) और हमेशा जवां दिखने वाली चेहरे (face) की खूबसूरती पाने के लिए आपका सही समय पर सोना और जगना जरूरी है ।  सोने से पहले आप अपने चेहरे (face) पर नारियल (coconut), बादाम (almond) या जैतून (olive) के तेल (oil) से हल्की मालिश (massage) कर सकती है ।  ऐसा प्रतिदिन (regular) करने से आप के चेहरे (face) पर निखार (glow) आने लगेगा ।

8. सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें (apply sunscreen):

चेहरे (face) को जहां तक हो सके धूल (dust) और तेज धूप (sunlight) से बचाये । सूर्य की किरणों मे उपस्थित पराबैंगनी किरणें (UV rays) हमारी त्वचा (skin) पर बुरा प्रभाव (bad effects) डालती है, जिससे सनबर्न (sunburn), खुजली और त्वचा (skin) का काला पड़ना जैसी समस्याएँ (problems) पैदा हो सकती है ।  धूप से झुलसी हुई त्वचा (skin) का कालापन दूर करने के लिए टमाटर (tomato) के गूदे (pulp) को चेहरे (face) पर रगड़े । धूप में बाहर निकलने से आधा घंटे पहले चेहरे (face) पर किसी अच्छी कंपनी (brand) का सनस्क्रीन लोशन (sunscreen lotion) अवश्य लगा लें ।

9. चेहरा ना छुए (don’t touch your face):

अपने चेहरे (face) को बार-बार अपने हाथों से ना छुए और ना ही किसी अन्य व्यक्ति को ऐसा करने दें । चेहरे (face) पर बार-बार हाथ लगाने से चेहरे (face) की त्वचा (skin) हाथ में लगे कीटाणुओं (germs) के संपर्क में आयेगी जिससे इन्फेक्शन (infection) फैलने का खतरा रहता है और पिम्पल्‍स (pimples) या ब्रेक-आऊट्स  (break-outs) जैसी गंभीर समस्याएं (problems) उत्पन्न हो सकती हैं ।

10. डाइट सुधारें (balanced diet):

चेहरे (face) की विशेष देखभाल (care) के लिए आप अपनी खानपान की आदतों (eating habits) में भी सुधार करें । अपने भोजन में अधिक से अधिक मात्रा में पौष्टिक आहार (nutritious food) लें । दिन में दो बार ताजे फलों (fresh fruits) का जूस (juice) पीये ।  जंकफूड (junk-food) लेने से बचें ।

 

Sundar chehre ke liye kya kare

 

11. योग और एक्सरसाइज करें (Yoga and exercise):

सुन्दर चेहरा (beautiful face) और स्वस्थ त्वचा (healthy skin) पाने के लिए योग (Yoga) की शरण में जाये । प्राणायाम (breathing exercise) और ध्यान (Meditation) करें । प्रतिदिन सुबह की सैर (morning walk) के लिए निकले । हल्की फुल्की एक्सरसाइज (light exercise) करें, जिससे चेहरे (face) की गन्दगी पसीने के रूप में बाहर निकले ।

 

 

 

और अंत में  अपने चेहरे (face) से प्यार (love) करे । आपके चेहरे (face) का रंगरूप चाहे जैसा भी हो उसे स्वीकार  (accept) करें । आपके चेहरे की रंगत (complexion) काली (dusky) हो या गोरी (fair) उसकी अच्छी तरह से देखभाल (care) करें  । दूसरो के चेहरे (face) से अपने चेहरे (face) की तुलना (compare) कर के किसी प्रकार की हीनभावना (
inferiority complex) का शिकार ना हो ।

हमेशा खुश रहें । तनाव (stress) लेने से बचें. तनावग्रस्त (strain) चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां (wrinkles) पड़ने लगती है । जिंदगी (life) के प्रति सकारात्मक नजरिया (positive approach) रखें ।

 

 

 

3 thoughts on “Daily Face Care Tips In Hindi – Sundar Chehre Ke Liye Kya Kare – Chehre Ke Liye Tips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *