Body Health Tips In Hindi Language – स्वस्थ रहने के लिए उपाय

एक अच्छा स्वास्थ्य सुखी जीवन का आधार है. कहा भी गया है – “Health is Wealth”, अर्थात आज के समय में जो व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ है वही सबसे अधिक धनी है. एक सुखी संपन्न व्यक्ति से भी अधिक सुखी वह है जो पूरी तरह से स्वस्थ है. (Body Health Tips in Hindi Language)
आजकल lifestyle disorder जैसे कि मोटापा, मधुमेह आदि बीमारियाँ आम होती जा रही है और अनेक प्रकार की गंभीर बीमारियों की जड़ बनती जा रही हैं. लोगों मे इन बीमारियों के प्रति जागरूकता तो आई है परन्तु आजकल के खानपान व रहन-सहन के तौर-तरीके कुछ ऐसे हो गए हैं कि लोग चाह कर भी इन बीमारियों की चपेट से बाहर नहीं निकल पाते.
अतः यह आवश्यक हो जाता है कि हम अपनी जीवनशैली में कुछ सकारात्मक बदलाव लाएं (Tips for Living a Positive Lifestyle in Hindi). और साथ ही साथ अपने शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करें (Body Health Tips in Hindi Language).
एक healthy lifestyle से स्वस्थ आदतों का निर्माण होता है. तो आइये जानते हैं स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें और कुछ ऐसे हेल्थ टिप्स, जो रखें आपको फिट. 

गर्मियों की 13 हेल्दी फ़ूड आइटम्स जो आपको रखे स्वस्थ, मस्त, तंदरुस्त – 13 Summer Healthy Food Products

Body Health Tips in Hindi Language 

1. Early to Bed, Early to Rise : प्रातः काल 5 बजे उठने और रात्रि में 10 बजे सोने की आदत डालें. अपने सोने और जागने का एक नीयत समय निर्धारित करें. जल्दी सोना व जल्दी जगना अच्छा स्वास्थ्य पाने का मूल मंत्र है.

2. Morning walk : सुबह की सैर के लिए थोड़ा वक्त अवश्य निकालें. कुदरत की खूबसूरती को निहारने व महसूस करने का यह सबसे अच्छा समय होता है. ताजी हवा में साँस लें. हरी हरी घास पर नंगे पाँव चलें. पक्षियों का कलरव सुनें. ऐसा करने से आपका मन पूरा दिन शांत रहेगा.

3. योग व एक्सरसाइज करें : प्रतिदिन प्रातःकाल योग करें. यदि योग करना संभव ना हो तो कोई अन्य व्यायाम (aerobics इत्यादि) करें. किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज करें जो आपको ऊर्जा से भर दे, जिससे आप स्वयं तरोताजा महसूस करें.

4. दो बार ब्रश करें : सुबह उठने के बाद व रात को सोने से पहले ब्रश करने की आदत डालें. ऐसा करने से आपके दाँत हमेशा स्वस्थ व मजबूत रहेंगे.

5. प्रतिदिन नाश्ता करें : प्रतिदिन सुबह 9 बजे से पहले नाश्ता अवश्य करें. नाश्ते को कभी भी skip ना करें. आपका नाश्ता पौष्टिक होने के साथ साथ ऊर्जा देने वाला भी होना चाहिए. अपने नाश्ते में ताजे फल, हरी सब्जियाँ, अंकुरित चने (sprouts), जूस और प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें.

6. भोजन करने का सही तरीका : भोजन करते समय multitasking (TV देखना, पढ़ना, message करना आदि) ना करें. भोजन करते समय किसी से बात भी नहीं करना चाहिए. आपका पूरा ध्यान केवल भोजन पर ही होना चाहिए. कभी जल्दबाजी में भोजन ना करें. भोजन को अच्छी तरह से चबाते हुए करें. भोजन के बीच में पानी ना पियें.

7. पानी पीने का सही तरीका : पानी हमेशा बैठ कर ही पियें. कभी खड़े हो कर पानी ना पियें. खड़े हो कर पानी पीने से आपको आगे चल के जोड़ों के दर्द (joint pain) में शिकायत हो सकती है. कभी जल्दबाजी में पानी ना पियें. पानी को घूँट-घूँट (sip) कर के ही पियें. पूरे दिन में कम से कम दो लीटर पानी अवश्य पियें.

8. जंक फूड (junk food) से बचें : जंक फूड खाने से बचें. जंक फूड खाने की आदत आपको मोटापा (obesity) व इसके जैसे अन्य lifestyle disorder का शिकार बना सकती है. इसके साथ ही अधिक चिकनाई युक्त, मिर्च मसाले व तेल में तले हुए भोज्य पदार्थों से जितना हो सके परहेज करें.

गर्मियों की 10 सेहतमंद सब्जियां जरुर खाएं अच्छी सेहत के लिए – 10 Summer Vegetables for Good Health

9. रात्रि का भोजन : रात्रि का भोजन (dinner) 8 बजे तक कर लेना चाहिए. रात के समय हल्का भोजन करें. गरिष्ठ भोजन का त्याग करें. भोजन करने के पश्चात थोड़ा टहलने की आदत डालें. सोने से पहले कोई अच्छी ज्ञानवर्धक किताब पढ़ने की आदत डालें. इससे आपका मन शांत होगा और नींद अच्छी आयेगी.

10. उपवास करें : सप्ताह में एक बार उपवास करें. यदि आपसे अधिक समय तक भूखा नहीं रहा जाता तो 14 दिन में किसी एक दिन फलाहार करें. उपवास करना आपके digestive system को दुरुस्त करने का सबसे बढ़िया उपाय है.

Lets Find Health in the Kitchen – आइये खोजे रसोई में स्वास्थ्य

Ayurvedic Upchar in Hindi Language
(Natural Health Tips in Hindi) 

अक्सर लोगों की आदत होती है छोटी – मोटी बीमारी (पेट दर्द, सिर दर्द, सर्दी – जुकाम आदि) होते ही अंग्रेजी दवाइयाँ (medicines) लेना शुरू कर देते हैं. इन दवाइयों का साइड इफेक्ट्स (side effects) हमारे सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. ऐसी छोटी – मोटी बीमारियों के उपचार के लिए आयुर्वेद (Ayurvedic Upchar in Hindi Language) की शरण में जायें.

1. पेट में दर्द होने पर अजवाइन का पाउडर व काला नमक बराबर मात्रा में मिलाकर गरम पानी के साथ लें. यह न केवल पेट दर्द मे राहत पहुंचाएगा बल्कि इससे आपका हाजमा भी दुरुस्त रहेगा.

11 नुस्खे गर्मियों में अपने शरीर को फिट बनाने के लिए – 11 Tips to Make Body Fit this Summer

2. सिर में दर्द होने पर अदरक का रस व नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से लाभ होता है.

3. सर्दी जुकाम होने पर एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच शहद व चुटकी भर काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दिन भर में 6-7 बार (थोड़ी थोड़ी मात्रा में) लेने से सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है.

4. उषापान करें : प्रातःकाल बासी मुँह उषापान (तांबे के बर्तन में रखा पानी) करें. रात को सोने से पहले तांबे के बर्तन में एक लीटर पानी भर कर रख दें. उसमें 2-3 तुलसी के पत्ते डाल दें. यह पानी उषाकाल तक स्वतः शुद्ध हो जाता है. आयुर्वेद के अनुसार इस पानी को प्रातःकाल बासी मुँह पीने से आयु और यौवन मे वृद्धि होती है.

5. आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बीच में, भोजन करने से तुरंत पहले व तुरंत बाद पानी पीना वर्जित है. ऐसा करने से प्रदीप्त जठराग्नि मंद पड़ जाती है, फलस्वरुप भोजन ठीक से पचता नहीं. अतः भोजन करने से 45 मिनट पहले व भोजन करने के 45 मिनट बाद ही पानी पियें. यदि हो सके तो गुनगुना पानी पियें.

7 Health Benefits of Turmeric and Water – जानिये 7 फायदें जो पानी में हल्दी मिलाकर पीने से होते है

Health Tips in Hindi for Girl

Teenage girls को अपनी डाइट (diet) से प्रतिदिन 1600 – 1800 calories मिलनी चाहिए. और अगर आप किसी प्रकार की sports activities में भाग लेती हैं तो calories की मात्रा 2200 – 2400 होनी चाहिए. अपने diet plan को follow करें. आपकी diet Balanced  होनी चाहिए. ज्यादा तीखा और मसालेदार भोजन लेने से परहेज करें.
Periods के दिनों में अपना खास ख्याल रखें. इन दिनों किसी प्रकार की sports activities, gym या योग आदि ना करें तो ही बेहतर होगा. स्वयं को अन्य क्रियाकलापों में व्यस्त रखें. और यदि आपको periods से संबंधित किसी प्रकार की समस्या हो तो उसे टालें नहीं. इसके लिए तुरंत किसी विशेषज्ञ की सलाह लें.

4 टिप्स सेहत के लिए  (Body Fitness Tips in Hindi Language)

उपरोक्त वर्णित सुझावों (Natural Health Tips in Hindi) को अपनाने के साथ साथ आप नीचे दिए गए इन चार जरूरी बातों (4 टिप्स सेहत के लिए)  को भी ध्यान में रखें. तभी आप पूर्ण रूप से स्वस्थ कहलाएंगे.

  1. मानसिक स्वास्थ्य (mental health) : शारीरिक fitness के अलावा आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना चाहिए. स्वयं को mental activities मे व्यस्त रखें. अच्छी किताबें पढ़ें. खाली दिमाग शैतान का घर होता है. इसलिए जब भी आपको वक्त मिलें अपनी रचनात्मकता को फलने – फूलने का अवसर दें.
  2. इमोशनल हेल्थ (emotional health) : स्वयं को भावनात्मक रूप से मजबूत बनाएं. दूसरो की भावनाओं को समझे. अति भावुकता से बचें.
  3. सोशल हेल्थ (Social health) : आपका सामाजिक तौर पर स्वस्थ होना भी उतना ही मायने रखता है जितना शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य. स्वयं को किसी social gathering का हिस्सा बनाइए. अच्छे लोगों की संगत में रहें. Social media  पर जरूरत से ज्यादा active ना रहें. अपने परिवार के साथ भी कुछ समय व्यतीत करें. स्वयं को अकेलेपन का शिकार होने से बचायें.
  4. सकारात्मक सोचें : आपके स्वास्थ्य पर आपकी सोच का बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. जिस प्रकार की आपकी सोच होगी वैसा ही आपका स्वास्थ्य होगा. नकरात्मक विचारों को मन में ना आने दें. तनाव (stress) ना लें. (Tips for Living a Positive Lifestyle in Hindi)  सकारात्मक सोचें और अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लायें.

5 Wonderful Health Benefits of Rice Brawn Oil- राइस ब्रैन तेल के सेहत के लिए अचूक नुस्खे


यह थे कुछ Body Health Tips In Hindi Language – स्वस्थ रहने के लिए घरेलु उपाय जो आपको स्वस्थ रखेंगे। 

Jaaniye 5 Asaan Tarike Body Banaane ke

9 Aise Healthy Food Jo Kabhi Kharab Nahi Hota – ऐसा सेहतमंद भोजन जो कभी नहीं होता खराब