जानिये ब्रेकफास्ट से पहले वर्कआउट करने से होते हैं यह बड़े फायदे- Benefits Of Workout Before Breakfast

जानिये ब्रेकफास्ट से पहले वर्कआउट करने से होते हैं यह बड़े फायदे– Benefits Of Workout Before Breakfast

Benefits Of Workout Before Breakfast – खाली पेट एक्सरसाइज (empty stomach exercise) करना अधिक फायदेमंद होता है। एक अध्ययन (research) में यह बात सामने आई है। नाश्ते से पहले वर्कआउट करने से कैलोरी का (less effect of calories) प्रभाव कम होता है।

दूसरे शब्दों में इससे आपका अतिरिक्त वजन (not increases extra weight) नहीं बढ़ता है। वर्कआउट से पहले नाश्ता (exercise before breakfast) करने से नियमित रूप से व्यायाम (regular exercise) करते हुए भी वजन बढ़ने की उच्च संभावनाएं (high possibility) हो सकती हैं। चलिय जानते हैं नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करने से आपको और क्या-क्या (what are the benefits) फायदे होते हैं।

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  1. खाली पेट में कैसे मदद मिलती– How It Helps In Empty Stomach.

शोधकर्ताओं (researchers) का कहना है कि खाली पेट कसरत करना ज्यादा प्रभावी है। खाली पेट एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज (glucose) सहिष्णुता और इंसुलिन (insulin) संवेदनशीलता बढ़ती है।

  1. फैट तेजी से बर्न होता है– Burn Fat Fast.

खाली पेट कसरत करने से आपके शरीर को जमा फैट को तोड़ने (breaking/removing fat) के लिए अधिक ऊर्जा (gives more energy) मिलती है।

  1. फूड्स और फैट– Foods and Fats.

यह याद रखें, जब आप नाश्ते से पहले कसरत (exercise) करते हैं, तो आपका वर्कआउट ईंधन को भोजन (food) नहीं देता है, लेकिन वसा कोशिकाओं (tissues), लीवर (liver) और मांसपेशियों (muscles) में वसा और ग्लाइकोजन संग्रहीत होता है।

  1. आप इसके आदि हो जाते हैं– You Can Be Habitual of This.

नाश्ते से पहले सुबह बाहर काम करने की आदत को विकसित. (developing morning exercise work) करने का एक और फायदा यह है कि आपके इसके अनुकूल होने की संभावनाएं. (more possibilities) अधिक होगी। अध्ययनों. (researches shows) का कहना है कि सुबह में अभ्यास पहली बात. (practical) व्यावहारिक है। जैसे-जैसे दिन गुजरता है, आप कई अन्य गतिविधियों में. (busy in activities) व्यस्त होंगे, जो कसरत के लिए असंभव. (impossible for exercise) बना सकते हैं।

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  1. वर्कआउट का चयन करें– Choose Your Workout.

सुबह नाश्ते से पहले. (before breakfast) किस तरह का वर्कआउट करना सही होता है? आप कार्डियो. (cardio) और एचआईआईटी. (HIIT) जैसे वर्कआउट कर सकते हैं। यदि आप भारी वजन. (pick heavy weight) उठाते हैं, तो अपने कोच से परामर्श. (consult your coach) करें।

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