जानिये क्या है ब्रेड के फायदे और नुकसान – Know the Benefits and Loss of Eating Bread

जानिये क्या है ब्रेड के फायदे और नुकसान – Know the Benefits and Loss of Eating Bread

Know the Benefits and Loss of Eating Bread – ब्रेड ऐसी चीज़ हैं जो तुरंत ब्रेकफास्ट (quick breakfast) में मिल जाती हैं लेकिन इतनी ज्यादा खाई (mos eatable diet) जाने वाली ब्रेड के बारे में शायद आपने ये कभी सोचा नहीं (never think) होगा कि ये भले ही आपका नाश्ता आसान (easy breakfast) बना देती हो, लेकिन ये आपकी सेहत को काफी (not good for your health) नुकसान पहुंचा सकती है। रोज़ ब्रेड खाने से कई तरह की समस्याएं पैदा (create problem) हो सकती हैं। इससे पहले कि आप अपनी इस आदत (habit) को जारी रखें, जान लीजिए ब्रेड के नुकसान।

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1) पोषण नहीं देता – Not Giving Nutrition’s–

आप अपने दिन की शुरुआत (starting of days) ऐसी चीज़ खाकर करते हैं वो आपको पोषण (not giving nutrition’s) नहीं देती। जी हां, ब्रेड खाने से भले ही पेट भर (fill the stomach) जाता है लेकिन पोषण के नाम पर शरीर को कुछ (but never gives any nutrition) भी नहीं मिलता। अगर आप रोज़ सुबह नाश्ते (bread in breakfast) में महज़ ब्रेड लेते हैं तो आपको (lack of nutrition’s) पोषण की कमी हो सकती है।

2) पचाने में मुश्किल – Difficult to Digest –

ब्रेड को पचाना बहुत मुश्किल (very difficult to digest) काम है। इसमें एक तरह का लसलसापन (sticky) होता है, जिसकी वजह (this is the reason) से इसे पचाना आसान नहीं होता। रोज़ ब्रेड खाने से पाचन संबंधी बीमारी (digestion related diseases/infection) हो सकती है। ब्रेड से तो बेहतर यही कि आप परांठा (parantha) या रोटी (roti) खा लें।

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3) हाई सोडियम- High Sodium –

ब्रेड में सोडियम. (too much of sodium) काफी ज्यादा पाया जाता है। ये ब्‍लड प्रेशर. (blood pressure) और दिल की बीमारी. (heart disease) का ख़तरा बढ़ाता है। अगर आप रोज़ ब्रेड (eating bread daily) खाते हैं, तो आपके शरीर में सोडियम लेवल काफी. (increases sodium level) बढ़ चुका होगा। जल्द से जल्द अपनी इस आदत. (change your habit) को बदल लीजिए।

4) वजन बढ़ाए – increases Weight–

कहां तो आप अपना वज़न कम करने के लिए इतनी. (hard work for loosing weight) मेहनत करते हैं, कहां नाश्ते में ब्रेड खाकर खुद अपनी मेहनत. (loosing your hard work) पर पानी फेर देते हैं। दरअसल, ब्रेड को सुबह खाने से शरीर में बहुत ज्‍यादा कैलोरी. (increases too much of calories) की मात्रा बढ़ जाती है। उसके बाद आप दिन में 3-4 बार और कुछ न कुछ खाते हैं तो आप कैलोरी पर. (cant control your calories) कंट्रोल नहीं कर पाते। अगर ये रोज़ का सिलसिला बन गया है तो इससे आपका वज़न. (it can increase your weight) बढ़ सकता है।

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5) ब्लड शुगर बढ़ाए – Increases Blood Sugar–

ब्रेड ब्लड शुगर लेवल. (increases blood sugar level) बढ़ाता है। अगर आपको डायबिटीज़. (diabetes) है तो आपको ब्रेड खाने से परहेज़. (avoid eating) करना चाहिए। क्योंकि ये आपका ब्लड शुगर बढ़ाकर आपकी समस्या को गंभीर. (it can increase your problem) कर सकता है। शुगर लेवल बढ़ने से कई और बीमारियां होने का. (danger of diseases) खतरा भी बढ़ जाता है

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