खूबसूरत,गोरी और बेदाग स्किन पाने लिए अपनाएं ये असरदार नुस्खे – For Beautiful and White Skin use this Effective Nuskhe

खूबसूरत,गोरी और बेदाग स्किन पाने लिए अपनाएं ये असरदार नुस्खे – For Beautiful and White Skin use this Effective Nuskhe

For Beautiful and White Skin use this Effective Nuskhe – साफ, दमकती सुंदर त्वचा (skin) कौन नहीं चाहता है? लेकिन दाग-धब्बे (spots) सुंदरता में बाधक हैं। फिर चाहे वो धूप (cause of sun rays) की वजह से टैनिंग हो या बरसों पुराना चोट (old injury spots) का निशान हो। कुछ दाग काफी ज़िद्दी होते हैं और ये कई कोशिशें करने के (not going after so many tries) बाद भी नहीं जाते। परंतु घरेलू नुस्खों (home remedies) से आप इन धब्बों से न सिर्फ छुटकारा (relief) पा सकती हैं, बल्कि आपकी स्किन भी ग्लोइंग (glowing skin) हो जाएगी…

चेहरे के दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती को (cover your beauty) जैसे कहीं छुपा देते हैं। चेहरे के बदसूरत दागों को हटाना हर लड़की (every girls wish) की चाह होती है। दाग-धब्बों से निज़ात पाने का पहला स्टेप (1st step) है कि जैसे ही आप उन्हें देखें उनका ईलाज (treatment) शुरू कर दें। मुंहासों को बिल्कुल ना नोचें और ब्लैकहेड्स (black heads) या व्हाइटहेड्स (white heads) को ज़बरदस्ती निकालने की कोशिश ना करें। माइल्ड फेस वॉश (mild face wash) से चेहरा नियमित रूप से धोएं (regular wash)और हफ्ते में एक बार हल्का एक्सफोलिएशन करें। धूप में ज़्यादा समय (avoid sun rays) ना रहें।अगर आपको धूप में जाना पड़े तो हाई एसपीएफ (high SPF) का सनस्क्रीन ज़रूर इस्तेमाल (use) करें। इससे आप पिगमेंटेशन (pigmentation) और दाग-धब्बों से बच सकती हैं। सोने से पहले (before sleep) अपना मेक-अप उतार कर फेश वॉश (wash your face) कर लें और फिर कैलामाइन लोशन (lotion) लगाएं।

करें ये 4 चीजें अगर अपनी उम्र से 6 साल ज्यादा जीना चाहते हो तो

सफलता के तीन नियम – Know 3 keys of success

For Beautiful and White Skin use this Effective Nuskhe

  1. नींबू का रस – Lemon Juice

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड (citric acid) की मात्रा अधिक होती है। यह स्किन (skin) को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ एक्स्ट्रा अयल (remove extra oil) भी हटाता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया (kills bacteria) को भी ख़त्म करता है। नींबू पानी (lemon water) में एक टीस्पून शहद (honey) मिलाकर पीने से आपको दमकती त्वचा (skin glows) मिल सकती हैं।

नींबू के रस को कॉटन (cotton) की मदद से स्किन पर लगाएं। नींबू में एसिड (Acid) अधिक मात्रा में होता है तो ख्याल रखें कि इसे स्किन पर 10-15 मिनट से ज्यादा देर (not more than 10-15 minutes) ना रहने दें, ऐसा करने से स्किन में इरिटेशन (irritation) हो सकती है। फिर चेहरा ठंडे (cold water) पानी से धो लें। एक बाल्टी (bucket) गुनगुने पानी में दो नींबू का रस मिलाकर कुछ महीने तक नहाने (bath) से त्वचा का रंग (skin clean) निखरने लगता है।

  1. टमाटर का पल्प- Tomato Pulp

टमाटर में विटामिन-सी (vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidant) भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए यह ग्लोइंग स्किन (glowing skin) के लिए बेहद मुफीद है। टमाटर और दूध (milk) मिलाकर लगाने से क्‍लींजर (cleanser) का काम करता है। यह क्लीनज़र ना सिर्फ त्वचा से तेल (oil form skin) निकालता है, बल्कि इससे डेड स्किन सेल्स (dead skin cells) भी हट जाती हैं। इससे चेहरे के निशान (spots) भी दूर होते हैं और साथ ही रूप भी निखरता है। हैल्दी स्किन (healthy skin) पाने के लिए ताज़े टमाटर (fresh tomato) को नियमित रूप से अपनी (ad din regular diet) डाइट में शामिल करें।

टमाटर के पल्प से अपनी स्किन पर अच्छी तरह (massage on skin) मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से (wash with cold water) धो लें। इससे न सिर्फ स्किन साफ़ (clean skin) होती है, बल्कि बड़े पोर्स (big pores) भी शरिंक (shrink) होते हैं। मुंहासे दूर करने के अलावा यह सनटैन से भी छुटकारा (relief from suntan) दिलाने में मददगार है।

  1. चन्दन और गुलाब जल- Chandan and Rose Water

गोरी रंगत (white color) देने के अलावा चंदन और गुलाबजल दोनों ही दाग-धब्बों से छुटकारा (relief from spots) दिलाने और स्किन को रेडियंट (radiant skin) बनाने में बेहद असरदार (very effective) हैं। ये एलर्जी और पिंपल (allergy and pimple) भी दूर करते हैं। दोनों को साथ में इस्तेमाल करने से आपको चमत्कारी नतीजे (impressive results) मिलते हैं। चंदन पाउडर और गुलाबजल को समान मात्रा (equal quantity) में लें और फाइन पेस्ट (fine paste) बना लें। इस पेस्ट को चेहरे (face) और गर्दन (neck) में अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सूखने (dry) लगे तो इसे धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको फ्लोलैस स्किन (flow less skin) मिल सकती हैं।

  1. मेथी के पत्ते – Methi Leaves

अगर आप डार्क स्पॉट्स (dark spots) या मुंहासों के निशान से छुटकारा (relief) पाना चाहती हैं तो मेथी के पत्ते बहुत मददगार (very helpful) साबित होंगे। मेथी के पत्तों को चाय (methi leaves tea) की तरह भी पी सकते हैं। पत्तो के साथ थोड़ी सी दालचीनी (daalchini) डाल कर चाय बनाएं। यह पीने में टेस्टी (tasty) है और स्किन की अच्छी दोस्त (good friend of skin) भी।

मेथी के पत्तों को पानी के साथ अच्छे से मैश (mash them properly) करके इनका पेस्ट (paste) बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी (use on face properly) तरह लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह पेस्ट पूरी तरह सूख (dry) जाए तब चेहरा ठंडे पानी (wash with cold water) से धो लें।

  1. केले और खीरे का पैक – Banana and Cucumber Face Pack

केला और खीरा दोनों ही स्किन के लिए बहुत (very effective for skin) गुणकारी होते हैं। इनका मेल स्किन (male skin) को बेहतरीन फायदे (better benefits) देता है। पका हुआ केला (ripe banana) खाने में अच्‍छा नहीं लगता लेकिन आप इससे मॉइस्‍चराइजिंग फेस (moisturizing cream) पैक बना सकते हैं। यह त्‍वचा से मृत कोशिकाओं (dead tissues) को हटाने में मदद करता है और नमी (humidity) प्रदान करता है। खीरे के प्रयोग से त्वचा स्वस्थ (healthy) एवं तंदरूस्त (fresh) रहती है।

छोटा आधा खीरा और एक केला मैश (mash them) कर लें। इसमें एक टेबलस्पून शहद (honey) और एक नींबू का रस (lemon juice) मिलाएं। इस में दो बूंद अलिव आयल (olive oil) की डालें और अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह (use on face properly) लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी (wash with cold water) से धो लें।

यह भी पढ़ें :- भूल कर भी ना खाएं ये 5 फूड्स अगर पेट में गैस या एसिडिटी बनती है तो | Never eat these foods if you are suffering from acidity

Click Here to Read:- Suffering from Fever? Try these 10 Natural Home Remedies to Recover Easily

For Beautiful and White Skin use this Effective Nuskhe

  1. चावल का आटा – Rice Flour

खूबसूरत और युवा (young and beautiful) त्वचा पाने के लिए चावलों का इस्तेमाल कई सदियों (from ages) से हो रहा है। चीन और जापान (china and japan) की लड़कियों की खूबसूरत (beautiful skin of girls) स्किन का राज़ है घर का बना चावल का (rice face scrub) फ़ेस स्क्रब।

चावल के आटे और शहद को मिला कर पेस्ट (paste) बना लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन (face and neck) पर अच्छी तरह लगा लें। जब यह सूख (dry) जाए, तो पानी से चेहरा व गर्दन साफ कर लें। यह बहुत बढ़िया (very good) एक्सफोलिएंट और मॉइस्चराइज़र है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता (increases blood circulation) है और स्किन नर्म और मुलायम (smooth and soft) हो जाती है।

  1. केसर – Kesar

झुर्रियां (wrinkles) आपके चेहरे की रंगत चुरा सकती हैं और इनका असर आपको समय से पहले ही बूढ़ा (show you old) दिखा सकता है। केसर ना केवल चेहरे से दाग-धब्‍बे हटा (removes spot) कर चहरे को चमकदार (shiny face) बनाता है, बल्कि आपकी खोई रंगत (lost shine)  भी लौटाता है।

दही और क्रीम (curd and cream) में थोड़ा सा केसर मिला लें। इस पेस्ट को (use paste on face) अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने (dry) के बाद इसे धो (wash) लें। इससे इस्तेमाल से कुछ दिन में आपकी त्वचा (white skin) गोरी होने लगेगी।

  1. हल्दी- Turmeric

त्वचा की रंगत को निखारने. (improve) के लिए हल्दी एक अच्छा. (good trick) तरीका है। हल्‍दी पाउडर में मौजूद एंटीसेप्टिक. (antiseptic) गुण त्‍वचा संबंधी आम समस्‍याओं जैसे रैशेज. (rashes) को दूर करने में मदद. (help) करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद कुरकुमीन नामक तत्‍व त्‍वचा को आंतरिक रूप. (shine from inside/ internal shine) से चमक देते है।

हल्दी में ताजी मलाई, दूध. (milk) और बेसन. (besan) या फिर आटा मिला कर गाढा पेस्ट. (thick paste) बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन. (use on face and neck) पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी. (wash with cold water) से धो लें।

यह भी पढ़ें :- कुछ ऐसी सामान्य चीजें जिनका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं है

For Beautiful and White Skin use this Effective Nuskhe

  1. शहद- Honey

शहद में एंटी-बैक्‍टीरियल. (anti bacterial) गुण होते हैं। शहद लगाने से त्‍वचा एकदम. (shiny skin) चमकदार बनती है। एक बाउल. (bowl) में दो बड़े चम्‍मच शहद. (honey) लेकर उसमें दो चम्‍मच दालचीनी पाउडर. (daalchini powder) मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स. (mix) कर दें। इसे अपने चेहरे और गर्दन. (face and neck) पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अच्‍छे से पानी. (clean with water) से साफ कर दें। यह उपाय कोमल त्वचा. (smooth skin) पाने के लिए बहुत फायदेमंद है।

  1. ग्रीन टी- Green Tea

ग्रीन टी एंटी-ऑक्‍सीडेंट. (filled with anti oxidant) से भरपूर होने के कारण त्‍वचा को जवां. (makes skin young) बनाए रखने में मदद करती है। इसमें कैफीन की मात्रा बहुत कम. (less quantity of caffeine) होने के कारण यह त्‍वचा को ड्राई. (dry) होने से बचाती है और त्‍वचा को मुलायम. (soft skin) बनाती है।

ग्रीन टी के बैग को फ्रिज. (fridge) में ठंडा करके उपयोग कर सकती हैं या पानी को उबाल लें. (boil water) और उसमें ग्रीन टी की पत्तियां. (green tea leaves) मिला लें। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें कुछ बूंदे शहद.(few drops of honey) की मिलाकर इसे कॉटन की मदद. (help of cotton) से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट ऐसा ही लगा रहने के बाद इसे. (wash with water) पानी से धो लें।

For Beautiful and White Skin use this Effective Nuskhe

For Beautiful and White Skin use this Effective Nuskhe, glowing skin tips in hindi. home beauty tips in hindi ,For Beautiful and White Skin use this Effective Nuskhe

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *