बच्चों की सर्दी तथा खांसी को दूर करने के 12 घरेलू नुस्खे – Bacho ki Sardi aur Khansi ke Gharelu Nuskhe

बच्चों की सर्दी तथा खांसी को दूर करने के 12  घरेलू नुस्खे – Bacho ki Sardi aur Khansi ke Gharelu Nuskhe

Bacho ki Sardi aur Khansi – छोटे बच्चों (childrens) को अक्सर सर्दी-खांसी का रोग होता रहता है। इस रोग (disease) के कारण बच्चा हर वक्त खांसता रहता है तथा उसकी नाक (nose) से पानी निकलता रहता है। बच्चों को यह रोग उसकी मां को ठंड (cold) लग जाने के कारण, मां के दूध (mothers milk) में कोई दोष उत्पन्न होने के कारण, मां को खांसी तथा सर्दी होने के कारण तथा बच्चे को ठंड (cold to child) लग जाने के कारण तथा अन्य कारणों (other reasons) से भी हो जाता है।

 यह भी पढ़ें :- बच्चों को यह उपहार देकर बढ़ाएं उनका आत्मविश्वास

यह भी पढ़ें :- बच्चे को पढ़ाने से पहले करें खुद को तैयार

बच्चों की सर्दी तथा खांसी को दूर करने के 12  घरेलू नुस्खे – Bacho ki Sardi aur Khansi ke Gharelu Nuskhe

1.बच्चे को गर्म पानी (warm water) में गुड़, जीरा और काली मिर्च का मिश्रण दे। सर्दी, खांसी और गले में खराश (itching) होने पर यह मिश्रण असरदार होता है।

  1. बच्चे को 1-2 ग्राम भुनी (roasted) हुई हल्दी का चूर्ण शहद के साथ दिन में 3-4 बार चटाने से बच्चे की सर्दी तथा खांसी का रोग (cough and cold disease) ठीक हो जाता है।
  1. आधी कटोरी देसी घी (desi ghee) में एक गांठ अदरक पीस कर उसमें 25 ग्राम गुड़ डालकर पकालें। ठंडा होने पर थोड़ा – थोड़ा बच्चे को खिलाये। यह खाँसी की अचूक (medicine) दवा है।
  1. काली मिर्च(black pepper), सोंठ और पीपल को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण (churan) बना लें। इसके बाद इस चूर्ण को 2 ग्राम की मात्रा में लेकर शहद (honey) के साथ सदी-खांसी से पीड़ित बच्चे को दिन में 3 बार चटाने से लाभ (benefit) होता है।
  1. लहसुन की कली. (garlic clove) को पानी में उबाल लें। फिर इस लहसुन को मसलकर 5 से 10 ग्राम मिश्री. (mishri) के साथ दिन में 2-3 बार बच्चे को सेवन कराने से उसका सर्दी-खांसी का रोग. (cough and cold disease) ठीक हो जाता है।
  1. सर्दी-खांसी से पीड़ित बच्चे. (infected with cough and cold) के शरीर के आमाशय क्षेत्र पर गर्म ठंडा सेंक दिन में 2-3 बार करना चाहिए फिर उसके पेट. (Stomach) पर गीली पट्टी दिन में 3-4 बार करनी चाहिए। इससे बच्चे की सर्दी तथा खांसी का रोग. (cough and cold disease) ठीक हो जाता है। इस प्रकार से बच्चे का इलाज करने से बच्चे को सर्दी तथा खांसी. (cough and cold) नहीं होती है तथा उसके इस प्रकार के रोग. (various diseases) ठीक हो जाते हैं।
  1. बच्चे को इन रोगों से बचाने के लिए बच्चे की मां. (mother of child) को भी अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना चाहिए। यदि किसी बच्चे की मां को सर्दी तथा खांसी. (cough and cold) हो जाती है तो उसका भी तुरंत इलाज. (quick treatment) कराना चाहिए।
  1. एक कप सरसो के तेल. (sarson oil) में अजवाइन और लहसुन की दस कलियां लेकर उसे पकाए, थोड़ा ठंडा होने पर उससे बच्चे की मालिश. (massage of baby) करे। सरसों के तेल, लहसुन और अजवाइन में कीटाणु-रोधक और विषाणु-रोधक गुण होते हैं। यह आपके बच्चे को काफी मात्रा में आराम. (relief) प्रदान करने में सहायता करता है।

Click here to read:-  10 Natural Home Remedies for Whooping Cold and Cough

Bacho ki Sardi aur Khansi

  1. सहजन की कोमल हरी पत्तियों. (green leaves) को तोड़ें। एक मोटी पेनी वाली कढ़ाई में ½ कप नारियल तेल. (coconut oil) गर्म करें और उसमें मुट्ठीभर सहजन की पत्तियां. (leaves) डालें। पत्ते सूख जाने के बाद, आप कढ़ाई को आंच. (from flames) से हटा सकती हैं। सर्दी, खांसी और कफ जमा होने पर इस तेल को अपने बच्चे के बालों के तेल. (hair oil) के रूप में प्रयोग करें।
  1. सरसों का तेल. (sarson oil) गर्म करें। इसमें एक छोटा चम्मच सेंधा नमक. (epson salt) डालें। इसे बच्चे की पीठ और छाती. (back and chest) पर लगायें।
  1. अदरक और तुलसी. (ginger and basil) दोनों को पीस लें। शहद डालें और इसे अपने बच्चे को दें।
  1. एक चम्मच घी. (desi ghee) लें और इसमें चुटकीभर ताज़ा कूटा हुआ काली मिर्च. (black pepper) का पाउडर डालें। यह स्वादिष्ट होता है, और सर्दी-खांसी में निश्चित रूप से आराम. (relief) पहुंचाता है।
, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *