जानिये 8 बड़े फायदे 1 महीने तक 1 चम्मच सेब का सिरका पीने से- 8 Benefits of Drinking Apple Cider Vinegar for 1 Month

जानिये 8 बड़े फायदे  1 महीने तक 1 चम्मच सेब का सिरका पीने से- 8 Benefits of Drinking Apple Cider Vinegar for 1 Month

सेब का सिरका (apple cider vinegar) स्वास्थ्य पर होने वाले फायदों के लिए काफी मांग (always in demand) में रहने वाला स्वास्थ्य (healthy product) उत्पाद है। इस पहले हम सेब के सिरके के फायदों (benefits) के बारे में जाने, ये समझ लेते (understands) हैं कि सेब का सिरका होता क्या है।

सेब का सिरका एक तरीके का सिरका (it’s a type of vinegar) है जिसमें साइडर मुख्य (cider is main part) हिस्सा है। ये उस लिक्विड (liquid) से बनता है जो सेब को निचोड़ने से मिलता है। फर्मेंटेशन (fermentation) के बाद जो सिरका बचता है उसे हम सेब का सिरका या ए।सी।वी (ACV) कहते हैं।

स्वास्थ्य और खूबसूरती (health and beauty) के सेगमेंट में ये सबसे ज़्यादा फायदेमंद उत्पादों (beneficial product) में से एक है। सेब के सिरके के अनगिनत फायदे (lots of benefits) इसे बहुत लोकप्रिय (famous) बनाते हैं। फिर चाहे वो आम स्वास्थ्य (general health) हो, स्वाद, खूबसूरती, फिटनेस (fitness) या फिर कोई भी अन्य घरेलू लाभ, सेब के सिरके के फायदे और इसे प्रयोग करने के तरीके (different ways) अनगिनत हैं।

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1) हार्ट बर्न और एसिड रिफ्लक्स के लिए – For Heartburn and Acid Reflux.

इसमें एंटीबायोटिक (antibiotic) गुण होते हैं जो पेट की एसिड (stomach acid) सामग्री को सुधारते हैं। पेट में बहुत कम एसिड की उपस्थिति के कारण एसिड रिफ्लक्स (problem of acid reflux) की समस्या होती है। एक गिलास पानी (one glass water) के साथ एक चम्मच सेब का सिरका लें।

2) स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है- Increases Healthy Cholesterol.

यह ना केवल स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल (healthy cholesterol) का समर्थन करता है, बल्कि ऑक्सीडेशन (oxidation) के नुकसान से भी बचाता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल का मुख्य (major problem) जोखिम है। इसे पानी (with water) के साथ लेने से फायदा होता है।

3) वजन घटाने में सहायक- Helps in Reducing Weight.

इसमें एसिटिक एसिड (acetic acid) होता है जो भूख को दबाने में मदद (helps) करता है। यह चयापचय (indigestion) भी बढ़ाता है और पानी के प्रतिधारण (water level) को कम करता है। इसलिए यदि आप कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो यह अच्छा (good for losing weight) माना जाता है।

4) ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है- Control Blood Sugar Level.

इसमें एंटी-ग्लिसेमिक गुण होते हैं जो शरीर में एक स्वस्थ रक्त शर्करा (good blood sugar) के स्तर का समर्थन करते हैं और उसे बनाए (maintain) रखते हैं। सिरका स्टार्च (starch) के कुछ पाचन को रोकने में मदद (help) करता है और यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने (stops increasing level) से भी रोकता है।

5) एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं – Antioxidant Benefits.

इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने और आसानी से. (helps in working) चलने में मदद करते हैं। कैटेचिन, गैलिक एसिड, कैफीक. (caffeine) और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट शरीर से रोगों से लड़ने. (helps in fighting with diseases) में मदद कर सकते हैं।

6) पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है – Improves Nutrition’s in Body.

इसमें मौजूद एसिटिक एसिड. (acetic acid) आपके खाने के महत्वपूर्ण खनिजों के. (increases important nutrients) अवशोषण को बढ़ा सकता है। पानी के साथ सेब का सिरका पीने के अलावा, आप इसे सलाद. (you can add it in salad) में शामिल कर सकते हैं।

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7) मांसपेशियों को ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करता है – Grows Energy in Muscles.

एथलीट. (athlete) अपने प्रतियोगिता से पहले रात. (before competition) को पानी के साथ सेब का सिरका पी सकते हैं। इसका कारण यह है कि एसिटिक एसिड. (acetic acid) मांसपेशियों को उच्च तीव्र अभ्यासों को बढ़ावा. (intense hard practice) देने के लिए ऊर्जा. (energy) में कार्बल्स को बदलने में मदद करता है।

8) रक्तचाप कम करता है- Reduces Blood Pressure.

अध्ययन ने सुझाव. (research suggests) दिया है कि पानी के साथ सेब साइडर सिरका पीने से कुछ बिंदुओं पर रक्तचाप के स्तर को कम. (helps in reducing high blood pressure in some points) करने में मदद मिलती है। यह साबित. (prove) करने के लिए उचित वैज्ञानिक. (high scientifically proof) प्रमाण हैं, और यह रक्तचाप के स्तरों में मामूली. (little bit of improvement) अंतर करता है।

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