हर रोज़ सुबह यह काम करने से होगी 1 महीने में 10 किलो चर्बी कम | Har roj subah yeh kaam karne se hoga 1 month mein 10 kg fat reduce.

हर रोज़ सुबह यह काम करने से होगी 1 महीने में 10 किलो चर्बी कम | Har roj subah yeh kaam karne se hoga 1 month mein 10 kg fat reduce.

जी हां, अब 1 महीने में आप 10 किलो चर्बी कम कर  सकते हैं। यह कोई जादू नहीं है (its not a magic) बल्‍कि यह बिल्‍कुल सच (its a truth) बात है। अगर रोज़ सुबह आप अपने रोज के रुटीन में ज़रा परिवर्तन कर लें (change your routine a bit) तो आपको पतला होने से कोई नहीं रोक सकता।

मोटापा कम करने में आपका मेटाबॉलिज्‍म रेट काफी सहायक (metabolism rate helps) माना जाता है। अगर यह हाई है (if its high) तो आप अपना वजन आराम से कम कर सकते हैं, लेकिन अगर यह स्‍लो है तो आपको चाहे जितनी महनत और डायटिंग (hard work dieting) कर लें, आपका वजन ज़रा सा भी कम नहीं होगा।

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तो अगर आप गंभीरता से वजन कम करने की सोंच (if you are thinking it seriously) रहे हैं, तो अपने जीव शैली में परिवर्तन (change your living style) कीजिये। सुबह उठ कर आपको एक महीने तक कुछ सरल काम (start doing some easy work in morning) करने होंगे और फिर आप देंखेगे कि आपका वजन कितनी जल्‍दी कम होना शुरु हो जाता है। तो आइये डालें एक नज़र इधर…

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ठंडे पानी से नहाएं – Thande paani se nahaye- Bath with cold water

हां, हो सकता है कि यह आपको थोड़ा तकलीफ (may give some pain/problem) दे, लेकिन इससे आपके शरीर का तापमान कम हो (reduce body temperature) जाएगा और वह खुद को गरम करने के लिये बॉडी के फैट सेल्‍स का उपयोग (using body fat cells) करने लगेगी जिससे वजन कम होने में मदद (helps to reduce weight) मिलेगी।

रोज ग्रीन टी पीजिये – Roz green tea piye- Drink green tea daily

अपनी सुबह की चाय या कॉफी को बाय बोलिये (say bye bye to morning tea/ coffee) और अब से रोज सुबह ग्रीन टी का सेवन कीजिये। ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट (green tea had anti oxidant)  होता है जो मेटाबॉलिज्‍म बढाने में (helps in increasing metabolism) मदद करता है।

भर पेट नाश्‍ता कीजिये – bhar pet nashta kijiye- Do heavy breakfast

अपना ब्रेकफास्‍ट कभी ना छोड़ें और ना ही उसे आधा अधूरा (never leave your breakfast completely or half) करें। हमेशा पेट भर कर ब्रेकफास्‍ट करना चाहिये जिससे आपको दुपहर तक भूख ना लगे और बेकार की चीजें खाना बंद (Avoid eating junk food) कर दें।

व्‍यायाम करना ना भूलें- Exercise karna na bhoole- Never forgot to do exercise

सुबह सुबह एक्‍सरसाइज (do exercise in morning) करने से आपका वजन जल्‍दी कम होगा। अगर सुबह समय नहीं मिल पाता तो शाम को एक घंटे (spend one hour in evening) व्‍यायाम करें।

प्रोटीन से भरा ब्रेकफास्‍ट खाएं- Protein se bhara breakfast khaaye- Always take protein in food

अपने नाश्‍ते में ऐसी चीज़ें खाइये जिसमें ढेर सारा प्रोटीन (filled with so much protein) हो। प्रोटीन खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और प्रोटीन, चर्बी से भी लड़ता (protein fight with fat) है। अंडा (egg), बींस (beans), ओट्स (oats) या स्‍प्राउट्स (sprouts) खाना ना भूलें।

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हमेशा एक्‍टिव रहें- Hamesha active rahe- Always be active

सुस्‍त और आलसी (lazy peoples) लोग ज्‍यादा जल्‍दी मोटे हो जाते हैं। आपको दिनभर में बहुत ज्‍यादा एक्‍टिव बने रहने की (you have to be active whole day) जरुरत है। ऑफिस जाने के लिये लिफ्ट का नहीं सीढियों का प्रयोग करें या फिर ऑफिस पैदल (do walk or use stairs) जाएं।

सूरज की धूप खाएं- Suraj ki dhoop khaaye- Have sun rays on you

रिसर्च से पता चला है कि जो लोग सुबह की धूप खाते (those who take sun rays in morning) हैं, उनका वजन जल्‍दी घटता है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता (it increase metabolism) है।

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