सोने के तरीके से जानें आपके अंदर छिपी है कौन सी बीमारी – Know Your Diseases from the Way You Sleeping

सोने के तरीके से जानें आपके अंदर छिपी है कौन सी बीमारी – Know Your Diseases from the Way You Sleeping

भरपूर नींद सेहत (proper sleep) के लिए आवश्यक होता है लेकिन इसके लिए आपके सोने का तरीका (ways of sleeping) भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आप अपने सोने के तरीके पर (ways of sleeping)ध्यान रखेंगे तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते है।

जानिये हाई ब्लड प्रेशर के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

    1    तिरछा सोयें – Sideways Sleeping

    पेट या पीठ (back) के बल सीधा सोने के बजाय तिरछा सोने से अल्जाइमर (Alzheimer) और पर्किंसंस जैसे न्यूरोलॉजिकल बीमारियों (diseases) से बचा जा सकता हैं। हाल ही में ब्रिटने में हुई एक स्टडी (study) में यह खुलासा हुआ है। अध्ययन के मुताबिक, सोने के तरीके (ways of sleeping)से दिमाग में मौजूद हानिकारक केमिकल (dangerous chemicals) के निकलने का तरीका भी प्रभावित होता है।

    2    भ्रूण की तरह सोना – Sleep like Baby in Womb

    भ्रूण की तरह सोने की मुद्रा भी फायदेमंद (benefit) होती है क्योंकि ऐसे में आप रात में कभी भी आराम से करवट (easily change position) बदल सकते हैं, रीढ़ पर जोर नहीं पड़ता। ऐसे सोने वाले लोग सुबह उठाकर ज्याद तरोताजा (feeling fresh) महसूस करते हैं।इसका नुकसान यह है कि अगर गर्दन में दर्द है तो ऐसे सोने से दर्द बढ़ (increase neck pain) सकता है।   

    3    बायें हाथ के सहारे सोयें – With the Help of left hand

    अगर आपको हार्ट बर्न की समस्या (problem of heart burn) हो तो आप बायें हाथ के सहारे सोने की आदत डालें। ब्रिटेन में देखा गया है कि जब वे लेफ्ट हैंड (left hand) के सहारे सोने लगे तो उन्हें परेशानी से कुछ राहत मिली। उन्होंने बताया कि पहले हार्ट बर्न की शिकायत (problem of heart burn) रात में ज्यादा होती थी, लेकिन अब दिक्कत कम हुई है। हांलाकि इसे बुरे सपने आने (problem of bad dreams) की समस्या देखी गई है।   

    4    पीठ के बल सोना – Sleeping Straight

    पीठ दर्द की शिकायत (back ache problem) हो तो आप पीठ के बल सोने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपको पीठ दर्द से राहत (relief from back ache) मिल सकती है। यहां तक कि पीठ के बल सोने से आपकी खूबसूरती भी (increase beauty) बढ़ती है। आप इस कंडिशन में ज्यादा आराम महसूस (feeling more comfortable) करते हैं।लेकिन कई स्टडीज यह बता चुकी हैं कि जो लोग पीठ के बल सोते हैं, उनमें खर्राटे लेने की समस्या बढ़ (increase in snoring) जाती है और यहां तक कि स्लीप ऐप्निया के शिकार (victim) हो सकते हैं।

    जानिये बुद्धि बढ़ाने के हैं यह 8 बेहतरीन तरीके

    5    दाहिने हाथ के सहारे– With the Help of Right hand

    अगर आप मानसिक तनाव (suffering from mental stress) से जूझ रहें है या फिर ब्लडप्रेशर की शिकायत हो आपको दाहिने हाथ के सहारे सोने से इस परेशानी (relief from this problem) से राहत मिल जाती है।लेकिन अगर आप नेक पेन (neck pain) से परेशान हैं तो राइट हैंड साइड के सहारे सोने से परेशानी और बढ़ (can increase problem) जाती है।

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *