जानिये सर्दियों में रोज़ दही क्यूं खानी चाहिये | Jaaniye sardiyon mein roj dahi kyon khaani chahiye

जानिये सर्दियों में रोज़ दही क्यूं खानी चाहिये | Jaaniye sardiyon mein roj dahi kyon khaani chahiye

सर्दियों में रोज़ दही – दही में काफी सारे महत्‍वपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक गुण (too much health benefits enzymes) पाऐ जाते हैं, जिसे सर्दियों में जरुर खाना चाहिये। कई लोगों का मानना है कि ठंडी के मौसम में दही नहीं खानी चाहिये (some says dont eat curd in winters) क्‍योंकि इससे ठंडक लग जाती है। मगर यह धारणा बिल्‍कुल गलत (but its totally wrong) है। दही में ढेर सारा विटामिन (vitamin), पोटेशियम (potassium), मैग्नीशियम (magnesium) और प्रोटीन (protein) होता है। इसके अलावा दही में लैक्टोबैसिलस, प्रोबायोटिक (pro bio-tics) और अच्छे बैक्टीरिया (good bacteria) भी होते हैं, जो कि हानिकारक बैक्‍टीरिया से लड़ कर आपको संक्रमण (save you from infection) से बचाने का काम करते हैं।

इम्‍यूनिटी बढाए- Increases Immunity: दही में अच्‍छा बैक्‍टीरिया होता है, जो कि इम्‍यूनिटी लेवल (increases immunity level and fight with infections/ diseases) को बढाता है और संक्रमण से लड़ता है।

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सर्दी से निजात दिलाए- Relief from cold winters: ठंडे मौसम में लोग अधिक्‍तर सर्दी-जुखाम से परेशान (problem of cough and cold in winters) रहते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना दही खाएंगे तो दही में मौजूद अच्‍छे बैक्‍टीरिया आपको सर्दी (good bacteria will save you from problems) से बचाएंगे।

बेहतर पाचन- Improves digestion: दही, शरीर में pH बैलेंस करती है, जिससे पेट में एसिडिटी नहीं (relief from acidity) बनती। इससे सही प्रकार से खाना पचता है।

हड्डियों को मजबूती दे: Give strengthen to bones : ठंडी का मौसम हड्डियों के लिये बिल्‍कुल अच्‍छा (cold is not good for bones) नहीं होता और इस समय आपको फ्रैक्‍चर होने की संभावना (more possibility of fracture) काफी ज्‍यादा होती है। दही में ढेर सारा कैल्‍शियम और फोस्‍फोरस (good quantity of calcium and phosphorus) होता है, जिससे हड्डियां मजबूत (it strengths your bones) बनती हैं।

दही चावल- Dahi Chawal: एक कटोरे चावल में दही मिक्‍स करें (mix them) और ऊपर से kalai mirch/ black pepper और नमक (salt) मिलाएं। आप चाहें तो इसको अनार के दानों से गार्निश (garnish) भी कर सकते हैं।

दही और शक्‍कर – Dahi Shakkar: एक कटोरे (bowl) में दही के साथ थोड़ी सी शक्‍कर मिलाएं (add sugar) और खाएं। मीठा खाने वालों को यह स्‍वाद काफी पसंद आएगा।

फलों में दही डालें Add dahi in fruits: अपने मन पसंद फलों के साथ दही मिला (mix curd in your favorite fruits) कर खाएं। आप इसे रायते के तौर पर भी खा सकते हैं। इसमें प्‍याज (onion), टमाटर (tomato), नमक और थोड़ी सी काली मिर्च मिलाएं और खाएं।

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