वजन घटाने के चक्कर में महिलाएं कर बैठती हैं यह गल्तियां , Weight loss ke chakkar mein womens kar deti hai yeh mistakes

वजन घटाने के चक्कर में महिलाएं कर बैठती हैं यह गल्तियां | Weight loss ke chakkar mein womens kar deti hai yeh mistakes

क्‍या आप भी अपना वजन कम (वजन घटाने) करने के लिये जिम में कड़ी महनत करती हैं (working hard but no result) और वजह है कि कम होने का नाम ही नहीं लेता? तो फ्रिक ना करें क्‍योंकि ऐसा कई सारी महिलाओं (nothing to worry, this happens with so many ladies) के साथ होता है।

वजन कम करने के चक्‍कर में अक्‍सर महिलाएं कई सारी गल्‍तियां (mostly women’s doing so many mistakes) करती है जैसे, वे ब्रेकफास्‍ट छोड़ देती है या (not taking breakfast) फिर केवल एक फल खा कर ही दिन काटती हैं। ऐसे में वो सोंचती हैं कि शायद उनका वजन कुछ कम (she thinks she may loose some weight) हो जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो पाता।

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आइये जानते हैं महिलाएं आखिर ऐसी कौन सी गल्‍तियां करती हैं, जो कि उन्‍हें नहीं करनी चाहिये।

  1. ब्रेकफास्‍ट ना करना – Not doing breakfast

ब्रेकफास्‍ट कभी ना छोड़ें (never skip breakfast) क्‍योंकि इससे आपको दिन भर भाग दौड़ करने की शक्‍ति मिलती है। ब्रेकफास्‍ट में आपको प्राटीन और फाइबर युक्‍त आहार खाने (eat proteins and fiber in breakfast) चाहिये। सुबह के समय आप अंडा और टोस्‍ट (take egg and toast) खा सकती हैं। यह खाना आपको वजन घटाने में काफी मदद करता है.

  1. Macro nutrients को गंभीरता से ना लेना – Not taking macro nutrients seriously

कार्ब, प्रोटीन और फैट से भरे आहार को Macro nutrients कहते हैं। ऐसी डाइट (diet) जिसमें कार्ब या प्रोटीन ना हो, वह कतई ना खाएं। मैक्रोन्‍यूट्रियन्‍ट्स पाने के लिये अंडे (eggs), ट्यूना (tuna), रोस्‍टेड चिकन (roasted chicken), दालें और सोयाबीन (soyabean) रोजाना खाएं।

  1. सही खान पान अपनाएं – Take proper diet only

क्‍या आप मार्केट (market) में ऐसी चीज़े खाने को चुनती हैं, जिसके लेबल पर लो फैट लिखा (written low fat) हुआ होता है? कई लोग लो फैट चीज़ के चक्‍कर में उसका इतना ज्‍यादा सेवन कर लेते हैं कि वो नुकसान पहुंचाने लगती है। ऐसी चीज़ खाइये मगर लिमिट (always eat in limit) में रह कर। अपने आहार में हेल्‍दी फैट (add healthy fat in diet) शामिल करें जैसे, साल्‍मन, अलसी, अखरोट और बादाम (dry fruits) आदि।

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  1. खाने के समय में केवल खाएं – Eat only food on the time of food, avoid other activities

आज की बिज़ी लाइफ (busy life) में लोग डिनर करते करते टीवी और मोबाइल पर बिज़ी (buy on TV and mobile while taking dinner) रहते हैं। ऐसे में वो बिना ध्‍यान दिये हुए भूख से ज्‍यादा खा (eating more then needed) लेते हैं, जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिये अगर आप खाना खा रही हैं तो केवल उसी पर ध्‍यान (focus on eating that time) दें।

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  1. कड़े व्‍यायाम करें – Need hard work

कई बार महिलाएं वजन कम करने के लिये कड़े व्‍यायाम करती हैं (doing hard exercise) और फिर भी उन्‍हें एक इंच का लॉस (but not loosing an inch) नहीं होता। ऐसा इसलिये क्‍योंकि वे बहुत ही आसान व्‍यायाम कई घंटो (doing easy workout for an hours) तक करती हैं। जब बात किलो को कम करने की हो तो हाई इंटेन्‍सिटी की एक्‍सरसाइज (you have to do high intensity exercise) करनी चाहिये, भले ही वह कम समय के लिये हो। यह केवल कार्डियो के विषय में नहीं है (not just about cardio) बल्‍कि नियमित स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग (do regular strength training) भी करें।

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