वजन कम करने के 27 आसान उपाय – 27 Easy Ways to Lose Weight

वजन कम करने के 27 आसान उपाय – 27 Easy Ways to Lose Weight

आपने इन्टरनेट पर वजन कम (wajan kam – Weight loss) करने के बहुत से नुस्खे पढ़े होंगे, पर उनमें से कोई काम करेगा के नहीं यह तो शायद उन्हें भी नहीं पता होगा और न ही आपको पता होगा के उन नुस्खो से वजन कम (wajan kam – Weight loss) होगा के नहीं.

वजन कम (wajan kam – Weight loss) करने के बहुत से आसान, प्राकृतिक और सरल उपाय उपलब्ध है जो सच में काम करते है और सुरक्षित भी है. आज मैं आपको 27 नुस्खे बताने जा रहा हूँ हूँ, जिनसे आप अपना वजन कम (wajan kam – Weight loss) कर सकते है वो भी बिलकुल आसानी से. तो आइये पढ़ते है वजन कम (wajan kam – Weight loss) करने के नुस्खे.

इन 7 हेल्दी फूड में है शुगर की ज्यादा मात्रा जो है आपके लिए हानिकारक

Click here to read:-  Suffering From Stomach Ulcer Infection- Avoid These 7 Things

  1. वजन कम (wajan kam – Weight loss) ऐसी चीजे खाए जिनमे nutrients भरपूर मात्र में हो.

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो सबसे आपको सम्पूर्ण आहार खाने में लेने चाहिए. फल और फ्रूट जितना हो सके उतना ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए. फल और फ्रूट आपको सम्पूर्ण ताकत देते है और सेहत को ठीक रखते है. और इन्हें खाने से आपका फलतू मीठे और चर्बी से बच जाते है जिससे आपकी सेहत ठीक रहती है. और आप चुस्त दुरुस्त महसूस करते है.

  1. शुद्ध कार्बोहायड्रेट से आपकी सेहत कण्ट्रोल में रहती और वजन कम (wajan kam – Weight loss) होता है.

शुद्ध कार्बोहायड्रेट वह कार्बोहायड्रेट होते है जिनमे से लाभकारी फाइबर और पौषक तत्व पहले ही निकले जा चुके होते है. कार्बोहायड्रेट तेल के इस्तेमाल से खाना जल्दी से पाच जाता है और आपको अत्यधिक खाने का मन करता है और आपका वजन बढने लगता है और आप कई प्रकार की बीमारियों के शिकार बन सकते है.

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के मुख्य आहार स्रोत में सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सफेट आटा, स्नैक्स, मिठाई, पास्ता, सोडा, पेस्ट्री,  नाश्ते में लिए जाने वाले अनाज और एक्स्ट्रा ली चीनी हैं।

  1. वजन कम (wajan kam – Weight loss) करने में कॉफ़ी बहुत काम की है पर बिना चीनी की.

कॉफ़ी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत बढ़िया होती है. कॉफ़ी एंटीऑक्सीडेंट और अन्य सेहतमंद योगिको से समृद्ध होती है. कॉफ़ी आपके शरीर की उर्जा बढाती है जिससे आपकी कैलोरीज बर्न होती है और आपना वजन कम होने लगता है.

कैफीन युक्त कॉफ़ी आपके चयापचय को आसानी से 3% से 11% तक बढ़ा देती है और यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को 25% से 50% तक कम करती है।

इसके अलावा, ब्लैक कॉफी से भी वज़न कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे आपको तृप्ति महसूस होती है और आपको आपका पेट भरा भरा सा महसूस होने लगता है. कॉफ़ी में कैलोरी बिलकुल भी नहीं होती है। 

  1. वजन कम (wajan kam – Weight loss) करने में ग्रीन-टी भी बहुत सहायक है.

ग्रीन-टी एक प्राकृतिक पेय है जो एंटीऑक्सिडेंट्स के गुणों से भरपूर होती है। ग्रीन-टी पीने से आपको कई प्रकार के फायदे होते हैं, जैसे फैट बर्न करने में और वज़न कम करने में मदद मिलती है.

ग्रीन टी पीने से आप लगभग 5% तक ऊर्जा व्यय (Energy expenditure) बड़ा सकते है और यह पेट की हानिकारक वसा को 20% तक बर्न कर सकती है।

अगर आप वर्किंग वुमन है तो अपनाएं यह डाइटचार्ट | Diet chart for working womens

Click here to read:-  8 Effective Therapy Exercises for Shoulder Pain

  1. रोजाना फल फ्रूट खाने से भी वजन घटने में काफी मदद मिलती है.

रोजाना फल और सब्जिया खाने से आप आसानी से कुछ ही महीनो में अपना वजन कम कर सकते है.

पोषक तत्वों, पानी और फाइबर से समृद्ध होने के अलावा, फल और सब्जियों में बहुत कम एनर्जी डेंसिटी (Energy density) होती है, जिससे बिना कैलोरी का सेवन किये इन्हें अधिक मात्रा में खाना संभव हो पाता है।

कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि जो लोग अधिक फल और सब्ज़ियां खाते हैं उनका वजन धीरे धीरे कम होने लगता है।

  1. वजन कम (wajan kam – Weight loss) के लिए खाना धीरे धीरे खाए

यदि आपको अगर जल्दी जल्दी खाना खाने की आदत हैं, तो आप अपने शरीर को संकेत देने से पहले ही काफी अधिक कैलोरी खा चुके होते हैं। तेजी से खाने वाले लोगों के जल्दी मोटे होने की संभावना बनी रहती है. उनकी तुलना में जो लोग धीरे-धीरे खाना खाते हैं वह मोटापे से कुछ हद तक बचे रहते है। धीरे धीरे भोजन चबाकर खाने से आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और इससे वजन घटाने वाले होर्मोनेस का उत्पादन बढ़ता है। 

  1. नारियल तेल से भी वजन कम (wajan kam – Weight loss) करने में मदद मिलती है.

नारियल तेल में भी उच्च स्तर की वसा मौजूद होती है। जो अन्य वसा की तुलनाओ में अलग तरह तरीके से मेटाबोलाइज किए जाते हैं।

अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि वे आपके चयापचय को थोड़ा सा बढ़ा देते हैं, जिससे आप कम कैलोरीज का सेवन करते हैं। नारियल का तेल पेट की हानिकारक वसा को कम करने में विशेष रूप से सहायक सिद्ध होता है।

इस बात का ध्यान रखें के इसका मतलब यह नहीं है कि आप इस वसा को अपने आहार में शामिल कर ही लें, बल्कि केवल कुछ वसा वाले स्रोतों की जगह पर आप नारियल के तेल का उपयोग कर सकते है जिनमे वसा नारियल तेल से अधिक हो. 

  1. केवल वही मसाले इस्तेमाल करे जो सेहत के लिए ठीक हो और वजन कम करने में सहायक हो नहीं की सिर्फ स्वाद में अच्छे हो.

मिर्ची या बड़ी मिर्ची जैसे जलपिनोज़ में हरी मिर्च या लाल मिर्च, इनमें एक केमिकल पाया जाता है जिसका नाम है capsaicin जो आपके चयापचाप को बड़ाता है और यह फैट बर्न करने और वेट कम करने में मदद करता है. Capsaicin से खाने की कैलोरीज और भूख को एक सिमित मात्रा में किया जा सकता है. आप चाहे तो इसे दोपहर के खाने में सलाद में ले सकते है.

एसिडिटी और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिये करें यह 10 बदलाव

Click here to read:-  Get Rid of Joint Pain by using these 10 Natural Home Remedies

  1. खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाये वजन कम करने के लिए.

अपने खाने में फाइबर वाले खाने को ज़रूर शामिल करे. फाइबर युक्त खाना आसानी से पेट के पानी में घुल जाता है और हमे पेट भरा होने का एहसास करवाता है क्योंकि इस से पेट काफी देर में खाली होता और हमे दोबारा जल्दी भूख नहीं लगती है, फाइबर युक्त खाने से कब्ज की बीमारी में बहुत आराम मिलता है.

पेट की समस्यायों जैसे पेट में ऐंठन , सूजन और दस्त इत्यादि से बचने के लिए आप अपने खाने में धीरे-धीरे फाइबर को शामिल करें। फाइबर आपके लिए बहुत ही फायदेमंद चीज है.

  1. खाना खाने के बाद ब्रश ज़रूर करे इस से सिर्फ दांत ही साफ़ नहीं होंगे वजन कम करने में भी मदद मिलेगी.

बहुत से ऐसे लोग है जो खाना खाने के बाद कुल्ला या ब्रश ज़रूर करते है, ऐसा करने से आप ज्यादा खाने से बाख सकते है क्योंकि इस से हमारी जीभ का स्वाद ख़तम हो जता है और मुह साफ़ हो जाता है जिस से हमे और खाना खाने की इच्छा नहीं बनती है. 

जितना हो सके खाने के बाद कुल्ला, माउथवाश या ब्रश ज़रूर करे. यह सब चीजे आने वाले दिनों में आपकी सेहत का बहुत ख्याल रखने वाली है.

  1. चीनी कम इस्तेमाल करे और वजन कम करे.

चीनी का इस्तेमाल सभी बीमारियों का गुरु है. ज्यादा चीनी खाने से कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग समेत अनके प्रमुख बिमारिया हो सकती है. औसतन साड़ी दुनिया में लोग 12 से  चम्मच चीनी खाते है जो के हमारी सेहत के लिए बहु थी बुरी होती है और इसी से शरीर में कई तरह के दुष्प्रभाव भी पड़ते है. इसलिए जितना हो सके चीनी कम से कम खानी चाहिए.

मार्किट में मिलने वाले चीनी के उत्पादों पर चीनी के कई अलग अलग तरह से नाम लिखे होते है जिस से यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है के असल में कितनी चीनी मिलाई गयी है. चीनी कम से कम खाए यह आपने वजन को कम करने में काफी मदद करती है.

  1. स्वस्थ खाना खाए और स्नैक्स से दूर रहे, यह वजन कम करने में सहयाक है.

इस बात पर काफी अध्ययन हुए के जैसा खाना हमारे घर में होता है, वही खाना हमारे वजन को  और हमारे खाने की आदत को प्रभावित करता है. ऐसे में घर में हमेशा स्वस्थ और अच्छा खाना ही रखना चाहिए, जिससे की आपकी और आपके परिवार की सेहत हमेशा अच्छी बनी रहे.

ऐसे कई स्वस्थ और प्राकृतिक स्नैक्स मार्किट में मिलते है हैं जिन्हें आप यात्रा के दौरान तैयार करने और साथ ले जा सकते है. इनमे दही, नट्स, ,फल, गाजर और उबले हुए अंडे आदि शामिल है।

यह भी पढ़ें :- आप स्ट्रेस में हैं के नहीं जानिये इन 6 संकेतों से | Aap stress mein hai ke nahi jaaniye in 6 signs se

Click here to read:-  10 Natural Home Remedies for Acne Pimple Treatment

  1. ज्यादा पानी पिए और वजन कम करिये.

पानी पीने से भी वजन कम होता है यह बात शायद हर किसीको पता है, पर किस प्रकार से पानी पीना चाहिए जिससे वजन कम होता है यह आपको आज हम बताते है.

आपको 1 घंटे में कम से कम  मिलीलीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए,इससे 25% से लेकर 30% तक कैलोरीज बर्न की जा सकती है.

खाने खाने से कम से कम आधा घंटा पहले 1 गिलास पानी पी लेना चाहिए क्योंकि इससे आप अपने पेट को भरा हुआ महसूस करेंगे और खाना कम खायेंगे. खाना खाने के बाद अगर पाने पीना हो तो कम से कम 90 मिनट के बाद पानी पीना चाहिए, क्योंकि इतना वक़्त लगता है हमारे खाने को पचने में. तो यह पानी पीने का तरीका जिस से आप अपने वजन को कण्ट्रोल में रख सकते है.

  1. कम कार्बोहइड्रेट वाला भोजन खाए, यह वजन कम करने में सहयाक होता है.

कई प्रकार के अध्ययनों से यह बात पता चलती है के वजन घटाने में कम कार्बोहइड्रेट वाला खाना भी बहुत ही प्रभावी होता हैं। कार्बोहइड्रेट के सेवन को आप सीमित करके और वसा तथा प्रोटीन के खाने का अधिक सेवन करने से यह आपकी भूख को कम कर देता है जिससे आपको कैलोरीज का सेवन कम करने में बहुत मदद मिलती है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है जो वसा कम करने वाली मानक डाइट से भी 3 गुना ज्यादा असरदार होती है। 

  1. पर्याप्त नींद ले और वजन कम करे.

वजन घटाने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेना बहुत ही जरूरी होती है, साथ ही यह भविष्य में आपके बढ़ने वजन को भी नियंत्रित करती है।

अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है उनमें उन लोगों की तुलना में जो पर्याप्त नींद लेते हैं मोटापा होने की संभावना 55% तक अधिक होती है।

यह औसतन प्रतिशत है क्योंकि नींद पूरी न होने के कारण, भूख लगाने वाले होर्मोनेस में रोज़ उतार चढ़ाव होता ही रहता है, जो भूख न लगने का भी कारण बनता है।

पर्याप्त नींद न मिलने के कारण चिंता, अवसाद, हार्ट प्रॉब्लम, लीवर की प्रॉब्लम जैस अनेको बिमारिया भी घेर लेती है. ऐसे में हमेशा पर्याप्त नींद ले और स्वस्थ रहे. 

  1. कार्डियो से करे वजन कम.

वजन कम करने में आपको कार्डियो एक्सरसाइज जैसे की जॉगिंग, दौड़ना, स्विमिंग, साइकिलिंग, पॉवर वॉकिंग या हाइकिंग जैसी activities करनि चाहिए जिस से आपकी कैलोरी बर्न हो सके और आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह से अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सके.

कार्डियो, हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में सहायक हैं। यह वजन कम करने में भी बहुत मदद करता है और आपको आपकी फिटनेस बनाये रखने में भी सहायता प्रदान करता है।

कार्डियो से आप न कम होने वाली पेट की वसा को भी आसानी से कम करने में सक्षम रहते है.

आखिर क्यों जरूरत से ज्यादा सोचना है सेहत के लिए नुकसानदेय जानिये 8 कारण

Click here to read:-  Symptoms and 10 Home Remedies of Food Poisoning

  1. व्ही प्रोटीन है वजन कम करने में सहायक.

ज्यादातर लोग अपने खान पान से ठीक तरह से प्रोटीन नहीं ले पाते हैं। जो खाने से ठीक तरह से प्रोटीन नहीं ले पाते हैं, वे चाहे तो व्हे प्रोटीन (Whey protein) का सेवन करके अपनी प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं।

दही से चीज़ (Cheese) के बनाने के बाद जो बचा हुआ पानी होता है उस्सी को व्‍हे प्रोटीन (Whey protein) कहा जाता है। इसी पानी को प्रोसेस करके इसमें से प्रोटीन को निकाला जाता है। इस प्रोटीन को ही व्‍हे प्रोटीन कहा जाता है।

एक अध्ययन से यह पता चला है कि व्‍हे प्रोटीन प्रोटीन कैलोरीज की मात्रा को बढ़ाये बिना वज़न कम करने और दुबली मांसपेशियों को फिर से ठीक करने में बहुत सहायक सिद्ध होता है। 

  1. जीवनशैली बदले और वजन कम करे.

डाइटिंग एक ऐसी चीज़ है जिससे कोई भी इंसान लंबे समय तक कयाम रखने में सफल नहीं होता है। और ऐसा करना भी न चाहिए क्योंकि जो लोग “डाइटिंग” करते भी हैं तो उनका वजन एक समय के बाद फिर से बढ़ने लगता है पहले से अधिक बढ़ जाता है।

हर इंसान को वज़न कम करने पर ध्यान केंद्रित करने की जगह, अपने शरीर को स्वस्थ भोजन देने और पोषक तत्वों से पोषित करने की और ध्यान देना चाहिए।

एक स्वस्थ, खुश और फिट व्यक्ति बनने के लिए केवल स्वस्थ खाना ही खाएं न कि केवल वजन कम करने के लिए खाए. 

  1. योग से करे वजन कम.

आजकल लोगो में जिम जाकर वजन कम करने की एक नयी लहर सी आ गयी है। यह बॉडी बनाने का एक तरीका भी बन चूका है। लेकिन ज़्यादातर लोगो के पास इस काम के लिए वक्त नहीं होता या फिर उनके घर के आसपास कोई अच्चा जिम नहीं होता है , या फिर हर कोई इतना खर्चा करने में क्षमता नहीं होता है। और तो और,  कई बार ठीक से जिम में वेट ट्रेनिंग ना करने से कई तरह के नुक्सान भी हो सकते हैं, जैसे गंभीर चोट लग्न भी एक कारण है.

इसका सिर्फ एक ही विकल्प है और वो है योग। योग केवल वजन कम करने के लिए ही नहीं, बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी सर्वश्रेष्ठ है। योग न केवल आपकी मांसपेशियों को मजबूत  बनता है, बल्कि योग करने वाले इंसान की पाचन क्रिया को भी पहले से बेहतर बनाता है। तो आइये दोस्तों योग को अपनाएं और अच्छी सेहत बनाये और वजन घटाएं। 

  1. प्रोटीन युक्त आहार ले और वजन कम करे.

जब बात आपके वजन घटाने की बात आती है, तो उसके लिए प्रोटीन जो ज़रूरी पोषक तत्वों में पहले स्थान पर आता है, प्रोटीन सेहत और वजन कम करने के लिए बहुत ही मददकारी साबित होता है।

जब आपका शरीर की प्रोटीन का पाचन और चयापचय (Metabolism) करना शुरु करता है तो आपके शरीर की कैलोरीज बर्न होती है, इसलिए अधिक से अधिक मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार खाने से आपके चयापचय दर लगभग 80 से 100 कैलोरीज प्रति दिन बढ़ सकती है।

अधिक प्रोटीन युक्त खाना आपको पेट भरे होने का एहसास दिलाता हैं और आपकी भूख को कम करता है। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि लोग उच्च प्रोटीन युक्त आहार लेने की बजाय उल्टा प्रति दिन 450 से भी कम कैलोरी खाते हैं।

प्रोटीन ग्रहण करने का सबसे आसान तरीका, प्रोटीन युक्त नाश्ता (जैसे की अंडे और दूध) करना है जो आपकी सेहत के लिए काफी प्रभावशाली होता है।

किसी भी तरह की खांसी और कफ की समस्या से निजात के लिए आसान घरेलू नुस्खे

Click here to read:-  Did You Know These 21 Natural Home Remedies to improve Eye Sight

  1. प्रोसेस्ड फ़ूड खाने से बचे और वजन कम करे.

दुनिया में सबसे खतरनाक खाने की चीज है तो वो है प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ (Processed foods).  प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ (Processed foods) ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें पका कर केमिकल्स द्वारा संरक्षित करके रखा जाता है और बेचा जाता है। आमतौर पर इस प्रकार के खाने में  अतिरिक्त शर्करा, वसा और कैलोरीज मिलायी जाती है।

इनमें यह चीजें इसलिए मिल्याई जाती है ताकि प्रोसेस किए गए खाद्य पदार्थों को अधिक समय बाद भी इस खाने को किसी के लिए भी खा पाना संभव हो। इस प्रकार के खाने को लोग नशे की लत की तरह ही ज्यादा खाते हैं। इस प्रकार के खाने का स्वाद तो बहुत बढ़िया होता है पर यह यह सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती है, इसलिए जितना हो सके इस प्रकार के खाने को कम से कम खाना चहिये या हो सके तो खाना ही नहीं चाहिए. 

  1. कोल्ड ड्रिंक, डिब्बा बंद जूस के इस्तेमाल से बचे.

तरल रूप में कैलोरी पेय पदार्थों जैसे कोल्ड ड्रिंक, कृत्रिम पैक्ड फलों के रस, चॉकलेट वाला दूध और एनर्जी ड्रिंक से मिलती है। पर क्या आपको पता है के यह पेय आपके स्वास्थ्य के लिए बिलुकल भी ठीक नहीं है  और इनसे मोटापा भी बढ़ता है। एक अध्ययन से यह बात पता चलती है के  बच्चों में मोटापा 60% से 65% तक इन्ही तरह से केमिकल युक्त डब्बे वाले जूस और कोल्ड ड्रिंक से बढ़ा है।

आपको यह बात ध्यान रखना ज़रूरी है के आपका मस्तिष्क तरल रूप में कैलोरीज को उतना संरक्षित नहीं कर पाता जितना के ठोस रूप में, इसलिए अपनी इस कैलोरी की आवश्यकता को पूरी करने के लिए आप अतिरिक्त भोजन करते है आयर यही वजह है के आपका वज़न बढ़ने लगता है। 

इस प्रकार के डब्बे वाले जूस से बचना चाहिए, और अगर जूस पीना ही है तो ताजा जूस सामने निकलवाकर पीना चाहिए, जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है.

  1. खाना एकदम से खाने की जगह थोड़े थोड़े समय बाद कुछ न कुछ खाते रहे.

इंटरमिटेंट उपवास यानि के Intermittent fasting खाने का एक ऐसा पैटर्न है जो उपवास और खाने की अवधि के बीच का एक चक्र होता है।

इस उपवास को करने के लिए कुछ अलग तरह के तरीके होते हैं, जिसमें 5:2 आहार, 16:8 विधि और खाना फिर रुकना और फिर खाना जैसी विधियां आती हैं।

आम तौर पर, इन तरीकों से आप खाते समय कैलोरीज का सेवन बंद किये बिना ही कुल मिलाकर कम कैलोरी खाते हैं। इससे वजन कम होने में तो मादा मिलती है और साथ ही कई अन्य प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी आपको मिलते हैं। 

  1. खाने की प्लेट को बदले और बड़ी प्लेट से छोटी प्लेट में आ जाए.

कुछ अध्ययनों के अनुसार, हमे खाने के लिए छोटी प्लेटों का उपयोग करंक चाहिए जिस से हम  कम खाना खा सके,  ऐसे इसलिए क्योंकि इससे आप अपनी भूख के हिसाब से खाना खाते हैं न के खाने में कितनी चीज़ें है ये देखकर खायेंगे।

वास्तव में होता यह है के बड़ी प्लेटों में प्लेट के आकार की परवाह किए बिना, लोग अपनी प्लेट को भरते रहते हैं, यही कारण है के लोग छोटी प्लेटों की तुलना में बड़ी प्लेटों में अधिक भोजन परोसते हैं, और फिर इस्सी तराह लोग ज्यादा खाना खा लेते है। इसलिए छोटी प्लेटों का उपयोग करने से और खाना  खाने से आप खाने की मात्रा में बदलाव ला सकते है. जिस से आपका वजन और सेहत दोनों ठेक रहेंगे.

यह भी पढ़ें :- बहु कैसे बनाए अपनी सास से मधुर संबन्ध, जानिये इस लेख में

Click here to read:- You Should Eat these 24 Fruits and Vegetables to Stay Hydrated Without Drinking Water

  1. खाने में अंडे का इस्तेमाल शुरू कर दे.

अंडे वजन कम करने में एक मुख्य भोजन हैं। अंडे एक तो सस्ते होते हैं और इसमें कैलोरी भी कम होती है,  अन्डो में प्रोटीन अधिक होता है और पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं जी हमारी सेहत को समृद्ध बनाये रखती है और वजन कम करने में भी मदद करती है.

उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने में लेने से आपको भूख को कम करने और पेट भरे होने का एहसास होगा. ऐसा होने से आप अधिक खाना खाने से बाख सकते है.

इसके अलावा आप नाश्ते में अंडे खाने से, 7 से 8 हफ़्तों में 65% से अधिक वसा घटा सकते है। यह आपके बाकी के दिन के समय में कम कैलोरी खाने में आपकी काफी मदद कर सकता है। 

  1. प्रोबायोटिक्स का इस्तेमाल करे वजन कम करने में.

प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया को कहते हैं जिन्हें खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही  लाभदायक होता है। प्रोबायोटिक्स आपके पाचन में और हृदय सम्बन्धी स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं, और इससे वजन घटाने में भी काफी मदद करते हैं।

अध्ययनों से यह बात पता चलती है के अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रसित लोगों की आंतो  में सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में कई अलग प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं, जो वजन को बहुत प्रभावित करते हैं।

प्रोबायोटिक्स आपकी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया का संतुलन बनाये रखने में आपकी मदद करते हैं। प्रोबायोटिक के सभी प्रकार के बैक्टीरिया में, एक ख़ास बैक्टीरिया (लैक्टोबैसिलस गास्सेरी बैक्टीरिया) आपका वजन घटाने में सबसे अधिक प्रभाव डालता है. 

  1. हर वक़्त कुछ न कुछ खाने की आदत को बदले यह वजन करने में मदद करेगी.

खाने की लत यानि के Food addiction आपके खाने की इच्छा और आपके मस्तिष्क की केमिस्ट्री में बदलाव की वजह से होती है। जिसमें आपके लिए किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ को खाने से इनकार करना आपके लिए कठिन हो जाता है।

यह लत कई लोगों में ज़रूरत से ज्यादा खाने का एक बहुत ही प्रमुख कारण है। वास्तव में, हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह पाया गया के लगभग 20% लोगों को खाने की लत लगी गुई है है। जो बिना बात के पेट भरा होने पर भी कुछ न कुछ खाते ही रहते है. चाहे खाकर उनकी तबियत ही क्यों न खराब हो जाए. ऐसे में ऐसे लोगो को अपनी इस आदत पर काबू पाना चाहिए और अपना वजन कम करने और स्वस्थ को बेहतर बनाने की और ध्यान देना चाहिए.

तो दोस्तों यह थे 27 ऐसे तरीके जिनसे आप कुछ म्हणत करके अपने वजन को आसानी से कम कर सकते है और अपनी सेहत को तंदरुस्त बना सकते है.

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *