आँखों के नीचे डार्क सर्कल दूर करने के 15 सरल घरेलु नुस्खे – 15 Home Remedies for Dark Circles

आँखों के नीचे डार्क सर्कल दूर करने के 15 सरल घरेलु नुस्खे – 15 Home Remedies for Dark Circles

सिर्फ भारत की क्या पूरी दुनिया में देसी और विदेशी कंपनियों के द्वारा काफी तरह के डार्क सर्कल को दूर करने के लिए अलग अलग तरह के उत्पाद बेचे जाते है प्रांत कई बार इन उत्पादों में ऐसे रासायनिक तत्व होते है जो इन्हें ठीक करने की जगह उल्टा चेहरे को भी बिगाड़ सकते है.

ऐसे में इन डार्क सर्कल (Dark Circles) का इलाज कैसे करे आज हम आपको बताते है. आपको इस पोस्ट में डार्क सर्किल को घर पर आसानी से कैसे दूर करे उसके 15 नुस्खे बताये जा रहे है. इन नुस्खो का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है. आसान नुस्खे जानने के लिए कृपया नीचे पूरा पोस्ट पढ़े.

Click here to read:-  Suffering From Cracked Heels, Use These 10 Natural Home Remedies

क्या है कब्ज, कैसे होती है कब्ज, कैसे दूर करे कब्ज

अब अपने Eye-Lense को साफ़ करे आसानी से

Dark Circles को दूर करने के लिए 15 सरल घरेलू नुस्खे / 15 Best Home Remedies to Remove Dark Circles Naturally.

  • कच्चे आलू को पीस ले और फिर उसको पतले कपडे में लपेटकर पोटली बनाले. अब इस पोटली को हलके हाथों से अपने आँखों के आस पास लगाये. आलू में एक ऐसा एंजाइम पाया जाता है तो डार्क सर्कल (Dark Circles) को दूर करने में काफी सहायक सिद्ध हुआ है. आप इसको प्रयोग नियमत रूप से रोजाना कर सकते है.
  • एक रुमाल ले और उसमे जौ का आटा और चंदन पाउडर एक समान मात्रा में मिला लें. अब रुमाल की पोटली को बांध ले. पोटली को गुलाबजल में भिगो ले और अपने डार्क सर्कल (Dark Circles) पर और उसके आस पास लगाये, यह आपको तकरीबन 12-15 मिनट तक करना है. इसके नियामत इस्तेमाल से आपके सारे डार्क सर्कल ख़तम हो जायेंगे.
  • एक चम्मच गुलाबजल ले, एक चम्मच ककड़ी का रस ले और इन्हें अच्छी तरह से मिला लें। इस जूस को रुई की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। गुलाबजल और ककड़ी के रस में पाए जाने वाले तत्व कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ‘सी’, विटामिन ‘ई’, फास्फोरस, आयरन आदि तत्त्व डार्क सर्कल (Dark Circles) को दूर कर देते हैं और त्वचा को पोषण देकर आखों को अत्यधिक सुंदर बनाते हैं।
  • ताजा गुलाब की पंखुडियो को तोड़कर पीस ले और उसका पेस्ट बना लें, और फिर इसमें दूध मिला कर आँखों के आस पास के काले घेरो पर लगाये |
  • एक चम्मच खीरे का रस ले, और उसमे चार बूंद शहद, चार बूंद आलू के रस की और चार बूंद बादाम के तेल की डालकर अच्छी तरह मिला लें। रुई के फाहे से आंखों के डार्क सर्कल (Dark Circles) पर लगाएं। यह प्रयोग डार्क सर्कल (Dark Circles) को दूर करने के लिए काफी लाभदायक होता है। खीरा, शहद, आलू और बादाम में पाए जाने वाले तत्व डार्क सर्कल (Dark Circles) को दूर कर देते हैं।

Click here to read:-  8 Effective Therapy Exercises for Shoulder Pain

यह लगाये और आँखों के Dark-Spots को करे ख़तम आसानी से

  • पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से बारीक पीस लें। अब इस पेस्ट को आंखों के डार्क सर्कल (Dark Circles) पर लगाएं, पुदीने की पत्तियों में अधिक मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटामिन ‘ए’ आदि तत्त्व पाए जाते हैं। यह उपाय नियमित करने से डार्क सर्कल (Dark Circles) की समस्या दूर हो जाती है।
  • रात को दो-चार बादाम दूध में भिगोकर रखें। सुबह उठकर बादाम को मसल लें। इसे आंखों के डार्क सर्कल (Dark Circles) पर लगाएं और फिर इसके सूखने पर पानी से साफ कर लें। बादाम में प्रोटीन, आयरन, विटामिन, खनिज पदार्थ, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आदि काफ़ी मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा और के डार्क सर्कल (Dark Circles) के कालेपन को ब्लीच करके आसानी साफ कर देते हैं। यह प्रयोग नियमित करने से के डार्क सर्कल (Dark Circles) की समस्या दोबारा उत्पन्न नहीं होती है।
  • ककड़ी का रस सूखी और मृत त्वचा की कोशिकाओ को बहुत ही आसानी से हटा देता है |आँखों के नीचे की त्वचा बहुत ही अत्यधिक सवेंदनशील होती है जिससे इसमें ज्यादा सूखापन और पिगमेंटेशन बनता है| आँखों के नीचे जहाँ कहीं भी के डार्क सर्कल (Dark Circles) हों उस स्थान पर ककड़ी का रस दिन में दो से तीन बार लगायें ऐसा आप प्रतिदिन दोहराये, पर एक बात की सावधानी रखना के यह रस आँखों के अंदर बिलुकल भी नहीं जाना चाहिए | इसके अलावा अगर आप चाहे तो नियमित रूप से ककड़ी खा भी सकते है.
  • खीरे को काटकर घिसने से जो उसमे से झाग निकलता है, उस झाग को के डार्क सर्कल (Dark Circles) पर लगाने से के डार्क सर्कल (Dark Circles) आसानी से दूर होते हैं। इस झाग में एक एंजाइम पाया जाता है, जो के डार्क सर्कल (Dark Circles) को आसानी से दूर कर देता है।

Click here to read:-  Did You Know These 21 Natural Home Remedies to improve Eye Sight

यह भी पढ़ें :- हाथ या पैर में प्लास्टर लगने के बाद क्या करें और क्या ना करें | What do and what no to do in plaster

  • तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से पीस ले और फिर आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles लगाएं। और फिर पंद्रह मिनट के बाद इस पेस्ट को ठंडे पानी से साफ कर लें। तुलसी के पत्तों में पाए जाने वाले तत्व डार्क सर्कल (Dark Circles को साफ़ करने में बहुत सहायक होते हैं। इसे आप नियमित रूप से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • तुलसी का एक दूसरा उपाय भी है – नीम के पत्तों और पुदीने के पत्तों को 50 ग्राम तुलसी के पत्तों के साथ मिक्स करके गुलाबजल में मिला ले और आँखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) पर लगायें, इस से आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा |
  • एक चम्मच टमाटर का रस ले और दो बूद नींबू के रस में अच्छे से मिलाकर डार्क सर्कल (Dark Circles) पर लगाएं। और फिर दस मिनट बाद ठंडे पानी से डार्क सर्कल (Dark Circles) वाली जगह साफ कर लें। आप चाहे तो यह प्रयोग आप नियमित रूप से भी कर सकते हैं।
  • आधा चम्मच शहद में दो-चार बूंद संतरे के रस की मिलाकर डार्क सर्कल (Dark Circles) पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद इसे पानी से साफ कर लें। शहद और संतरे में पाए जाने वाले ख़ास तत्व डार्क सर्कल (Dark Circles) को दूर करने में सहायक होते है और त्वचा को भी साफ बनाते हैं। आप चाहे तो यह प्रयोग नियमित तौर पर भी कर सकते हैं। अगर आपको बाज़ार में संतरा नहीं मिल रहा तो आप मौसमी या नींबू का रस भी मिला सकते है।
  • चाय की पत्ती को पानी में अच्छे से उबालकर छान लें। गुनगुने पानी से आप आखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) को सेक करें। आप चाहे तो टी बैग का इस्तमाल भी डार्क सर्कल (Dark Circles) साफ़ करने के लिए कर सकते है |

Click Here to Read:- Liver Cancer – Causes, Natural Home Remedies for Treatment and Prevention

यह भी पढ़ें :- यह है वो 8 विटामिन्स और मिनरल्स जो पर्याप्त है हाई ब्लडप्रेशर रोकने के लिए

  • बादाम रोगन की मालिश करने से डार्क सर्कल (Dark Circles) को दूर करने में विशेष फायदेमंद है। मालिश हमेशा अन्दर से बाहर की ओर ही करनी चाहिए. ज्यादा बढ़िया परिणाम के लिए बादाम का तेल और शहद को समान मात्रा में मिला ले और जहा ज़रुरत हो वह लगा ले |
  • आप गाजर का रस और टमाटर का सूप पीने का नियम बना ले. इससे रक्त की मात्रा तथा विटामिन और आयरन की कमी को आसानी से दूर होती है |

तो दोस्तों, यह थे कुछ नुस्खे जिस से आप आसानी से डार्क सर्कल (Dark Circles) से घर पर ही छुटकारा पा सकते है.

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *