टाईम मैनेजमेंट के बारे में पूरी जानकारी | Everything about Time Management in Hindi

टाईम मैनेजमेंट के बारे में पूरी जानकारी | Everything about Time Management in Hindi

टाईम मैनेजमेंट – बड़ा विचित्र लगता है जब हम Time बारे में सोचते (think) है, लेकीन जब हम समय को जीते (live) है तब बहुत सरल-सा लगता है. पर समय से अधिक शक्तिशाली (powerful) कोई भी नहीं. और इसके उपर किसी का नियंत्रण (control) नहीं होता अगर होता तो भगवान कृष्ण (bhagwan shri krishan ji) के होते हुये भी महाभारत क्यु होता ? और तो सुबह राज सिंहासन पर बैठने वाले भगवान श्रीराम (bhagwan shri ram ji) उसी समय चौदह वर्ष के वनवास के लिये क्यों निकल पडे ? समय (time) के कारण ही.

इन सपनों से पता चलता है के आपको धन लाभ होगा या धन हानि

Click here to read:- Electronic Cigarette – 10 Interesting Good and Bad Facts to Know about Smoke Damage

कभी-कभी (sometimes) तो यह भी लगता है की कहीं ऐसा तो नहीं की संसार के रचयिता (creator of life) ने स्वयं ही अपने से भी एक बडी शक्ति (big creation) की रचना की, ताकी उसकी प्रभूता पर, शक्ती पर एक नियंत्रण (control) बना रहे और यही सर्वोच्च शक्ति है – समय (time).

समय की गती (speed of time) एक समान होती है यह पहले से लेकर अंत तक एक ही गती (same speed) से चलता रहता है. भगवान ने सभी को दिन के 24 घंटे दिये है. किसी को कम या ना किसी (more or less) को ज्यादा फिर वो चाहे गरिब हो या अमीर. लेकीन अब इस 24 घंटे का उपयोग (use of time) कौन किस तरह करता है ये उसपर निर्भर करता है. वैसे ही ‘ठिक समय (right time) पर किया हुआ थोडा-सा कार्य बहुत लाभदायक (benefit) होता है और समय बीतने के बाद किया महान कार्य भी व्यर्थ (waste) हो जाता है’.

अगर आपको किसी काम (some work) के लिये कहा जाये तो आपका रवैया (attitude) यह होना चाहिये की आप उसे समय (time) पर करे. काम तो आप वैसे ही करेंगे हा पर समय (on time) पर करना बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि वो काम आपके सर्वोच्च प्राथमिकता (high priority) पर है. तो आइये, हम कुछ समय कुछ Time Management के साथ गुजरे. और कुछ Time Management skills के 4 Best Technique के बारे में जाने.

काम का वितरण चार प्रकार में किया जा सकता है. – टाईम मैनेजमेंट

Important और Urgent वाले कार्य.

Important पर कम Urgent वाले कार्य.

Important पर Urgent वाले कार्य.

कम Important और कम Urgent वाले कार्य.

क्या आप भी हैं अंजान है घर में छिपे बैक्टीरिया से

Click here to read:- 10 Tips to use Smartphone Wisely

1) Urgent और Important काम – टाईम मैनेजमेंट

Urgent और Important काम जल्दी (quick) करने चाहिये. इसमे बहुत से काम (so many works) हम समय पर (not on time) नहीं करने के वजह से urgent और important बने होते है. जैसे इलेक्ट्रीक (electric bill) का बिल, Income Tax की तारिख (date) इसकी योजना (plan) बनाकर हम तय करके ये काम हम दिये गये समय (given time) में पूरा (on time) कर सकते है. हमने अगर Rule के अनुसार कार्यक्रम (program) लिख के नहीं रखा तो ये नंबर एक वाली लिस्ट (number list) बढ़ती ही जायेंगी. इस लिस्ट (list) में कम से कम काम (less work) होने चाहिये इसका पूरी तरह से (take proper care) ध्यान रखना होगा.

Important और Urgent काम की लिस्ट (list) छोटी होनी चाहिये. दुसरे ग्रुप (group) की काम अगर समय (on time) पे नहीं हुये तो वो पहले ग्रुप (first group) में आते है.

अगर काम समय पे नहीं (can’t complete on time) की तो वो बड़ी हो जाती है. उसका अगर बड़ी समस्या में रूपांतर हुवा तो हम उसके बोझ (stuck below) के निचे दब सकते है. फिर वो काम पूरा करने के लिये ज्यादा मेहनत (more hard work) से काम में लगते है, वो काम पूरा करते है. और वो काम खतम नहीं (not finish old work) होता तो जल्द ही दूसरा नया काम सामने खड़ा हो जाता है.

2) Important लेकीन कम Urgent वाली काम

इस ग्रुप के काम Urgent नहीं होते लेकिन वी Important होते है. हमारे जीवन (our life) में उद्दिष्ट तय होंगा, हमारे जीवन (life) में क्या Important है. अगर ये पता होगा और हमें जीवन (life) में क्या करना है इसकी निश्चित दिशा (particular side) होंगी तो हम ये important और कम urgent काम करने में ज्यादा ध्यान (more focus) देते है. इसमे के काम कभी कभी धयान न (not giving time) देने के वजह से Urgent हो सकते है.

3) Urgent लेकिन कम Important – टाईम मैनेजमेंट

ये काम हमपर आक्रमण (aggressive) करते रहते है. वो काम करने में लोग (people) हम मजबुर करते है. वो काम किये तो बाकी के लोगों को खुशी (happiness) मिलती है. हम लोगों के लिये वो काम कर रहे होंगे तो लोकप्रिय (famous) होते है. वो काम हमारे सामने एकदम से खड़े (stand) होते है. लेकीन हमारे लिये वो कम Important होती है.

Urgent और कम Important ये काम बहोत आसान (very easy) होते है, वो काम करने के लिये हमें मजा (enjoy) आता है. जैसे – रास्ते पर हमें हमारे समाज का कोई इन्सान (person) मिलता है, वही समाज की मिटींग (meeting) के लिये आमंत्रण (invitation) देता है. ये उसके लिये Important होता है लेकीन हमें Important नहीं होता.

पसीने की बदबू को खत्म करे इन 3 नुस्खों से

Click here to read:- Review – Is Social Media Good or Bad

4) कम urgent कम Important – टाईम मैनेजमेंट

एक दो घंटे हर रोज पेपर (news paper) पढ़ने में बिताना, T.V. पर सीरियल देखना चौक में बैठके दोस्तों के साथ गप्पे मारना (gossip), ये काम मतलब कम Urgent और कम Important होते है.

बहोत से लोग urgent और Important कामो के निचे दबकर, थक जाते है (tired) और उनके सामने सिर्फ एक ही रास्ता (one way only) बचता है. वो मतलब कम Important और कम Urgent काम करना मतलब ग्रुप चार (four group) के काम करना. उस वजह से बहोत से लोगों का 90% समय ये Urgent और Important काम करने ही जाता है.

हमारे जीवन (life) में हमें क्या Important है ये अगर हमने तय कर लिया तो हम आसानी (easily) से खुशी से हसते रह सकते है, माफ़ी मांगे (without feeling sorry) बिना ही हम इतर कम Important काम के लिये इन्कार (no) कर सकते है. अगर हमारे मन एक बड़ा हाँ (ध्येय) छुवा (hide) होंगा बाकी की चिजे हमारे आगे मायने नहीं रखती. जीवन (life) के ध्येय अगर तय होंगे तो हमारे मन के खिलाफ दिये गए कामो को नहीं कहने की ताकत (power) बढ़ती है.

प्रभावी और सफल लोग (effective and successful people) ग्रुप तीन और चार के कामो से खुद को दुर रखते है क्योंकि वो काम urgent हो या ना हो वो important नहीं होती.

हमारे जीवन का ध्येय (life target) तय करके उस दृष्टी से Available हुये हर एक सेंकद का Use करने वाला इन्सान (human) अपने जीवन में सफल होता है, ये Available सेंकद का use करके, हर एक पल में खुशी (happy) पाकर हमारे जीवन का उद्देश पूरा करने के लिये शुभकामनाएं!

10 कारण भारत में अरेंज मैरिज के असफल होने के

Click Here to Read:- 10 Tips Control your Cravings and Stop Eating Junk Food

टाईम मैनेजमेंट

, , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *