Why Womens Want to Eat Different Things in Pregnancy? , आख़िर प्रेगनेंसी में क्यों होता है अजीबोगरीब चीजें खाने की मन ?
Why Womens Want to Eat Different Things in Pregnancy? , आख़िर प्रेगनेंसी में क्यों होता है अजीबोगरीब चीजें खाने की मन ?

Why Womens Want to Eat Different Things in Pregnancy? आख़िर प्रेगनेंसी में क्यों होता है अजीबोगरीब चीजें खाने की मन ?

Why Womens Want to Eat Different Things in Pregnancy? आख़िर प्रेगनेंसी में क्यों होता है अजीबोगरीब चीजें खाने की मन ?

आपने सुना या देखा होगा कि, गर्भावस्था (pregnancy) में अचार, इमली और खट्टी चीजें (tangy things) खाने का दिल करता है। वहीं कुछ महिलाओं को मिल्‍की प्रॉडक्‍ट (milky products) खाने को मन करता है तो कुछ को चॉकलेट (chocolate) खाने का। अचानक से कुछ भी खाने की तीव्र इच्‍छा को फूड क्रेविंग (food craving) कहा जाता है।

प्रेग्‍नेंसी में फूड क्रेविंग होना बहुत (normal thing) आम बात है। लेकिन कई बार उनकी यह क्रेविंग इतनी अजीबोगरीब (weird thing) होती है जिनके बारे में हम और आप सोच भी (cant even think) नहीं सकते। इसमें कई चीजें तो ऐसी भी होती हैं जो खाने योग्य (not suitable for eating) ही नहीं होती हैं और अगर ऐसी चीजों का सेवन कर लिया जाए तो गर्भवती और उसके बच्‍चे के लिए खतरनाक (dangerous for both) साबित हो सकता हैं।

CLICK HERE TO READ: बादाम का तेल शरीर को ताकतवर बनाता है और इससे कब्ज भी दूर होती है

छोटे बच्चों में भी होती है ये आदतें – Small Child Have This Habit Too

गर्भावस्था के दौरान अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्छा को ” पिका” (pika) कहते है। जो की गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक (dangerous for the baby) भी साबित हो सकता है। इस शब्‍द का अर्थ उस स्थिति से है, जब गर्भवती महिला (pregnant ladies) को अजीब-अजीब सी चीजें खाने की इच्छा होती है। ये समस्या सिर्फ गर्भवती महिलाओं (pregnant womens) को ही नहीं होती, बल्कि छोटे बच्चों (small childrens) में भी यह समस्या सबसे ज्यादा नोटिस (notice) की जाती है।

गर्भावस्था में क्रेविंग क्यों होती है – Why Craving Happens in Pregnancy

एक शोध (research) के अनुसार, आयरन की कमी (lack of iron) के कारण गर्भवती में अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्छा होने लगती है। इसके अलावा कुछ अध्ययनों (researches) से यह भी पता चला है कि शरीर में जिन चीजों की कमी होती है शरीर उन कमियों को दूर करने के लिए इंद्रियों (motivate the senses) को प्रेरित करता है। जिसके चलते अजीबोगरीब चीजें खाने के लिए मन उतावला (excited) होता है।

कौन सी अजीबोगरीब चीजें खाया करती है महिलाएं Which Weird Things Pregnant Women Eats

गर्भावस्था में कई बार महिलाओं का मिट्टी (sand), डिटर्जेंट, सिगरेट की राख, प्लास्टर (plaster), रेत, टूथपेस्ट, पत्थर, चारकोल, बेकिंग सोडा (baking soda), कॉफी के बीज, पेंट, जली हुई माचिस की तिल्ल‍ियां (match sticks) और ऐसी ही दूसरी अजीबोगरीब चीजें खाने का मन करता है।

क्या करें जब ऐसी क्रेविंग हो What to do in the Situation of Craving

अगर गर्भावस्था के दौरान आपको भी कुछ ऐसी ही चीजें खाने का मन कर रहा है तो ये कोई असमान्य (not an abnormal thing) बात नहीं है। ये बेहद सामान्य (normal process) प्रक्रिया है। लेकिन अपनी समस्‍या के बारे में डॉक्टर को सूचित (consult the doctor about this) करना चाहिए क्‍योंकि परेशान होने से बेहतर (better) है कि आप डॉक्टर की सलाह से उन पोषक तत्वों (nutrient elements) को लेना शुरू कर दें जिनकी कमी की चलते आपको इन चीजों को खाने की इच्छा हो रही है।

CLICK HERE TO READ: बादाम का तेल शरीर को ताकतवर बनाता है और इससे कब्ज भी दूर होती है

शुगर फ्री च्यूइंगमSugar Free Chewing Gum

अगर गर्भावस्‍था में अचानक से इन चीजों को खाने की इच्‍छा करने लगे तो खुद को दूसरी बातों और कामों में (try to focus on other things) उलझाने की कोशिश करें। अगर फिर भी मन न माने तो शुगर फ्री च्यूइंगम (sugar free chewing gum) का इस्तेमाल करना (best option) भी कारगर रहता है। इसके अलावा क्रेविंग के लिए गर्भवती पुदीने या तुलसी की पत्त‍ियां (mint or basil leaves) भी चबा सकती हैं।

home remedies in hindi, घरेलू उपचार, gharelu nuskhe in hindi for health, घरेलू नुस्खे, alternative medicine in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*