Take Complete Diet or You Maybe Infected With these Diseases, भर पेट खाना खाइये नही तो हो जायेगी यह बीमारियाँ
Take Complete Diet or You Maybe Infected With these Diseases, भर पेट खाना खाइये नही तो हो जायेगी यह बीमारियाँ

Take Complete Diet or You Maybe Infected With these Diseases, भर पेट खाना खाइये नही तो हो जायेगी यह बीमारियाँ

Take Complete Diet or You Maybe Infected With these Diseases- भर पेट खाना खाइये नही तो हो जायेगी यह बीमारियाँ

खाना हमारे शरीर के लिए ईधन (food works like petrol) की तरह काम करता है और इसी की वजह से हमें एनर्जी (getting energy) मिलती है जिससे हम अपने सारे काम निपटा पाते हैं। इसलिए सभी डॉक्टर यह सलाह (doctor suggests) देते हैं कि अगर आप खुद को फिट (want to stay fit) रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट (right diet) को अच्छी रखें। अच्छा खानपान और रहन सहन (living style) आपको लम्बे समय तक स्वस्थ रखने में मदद (helps) करता है।

आज कल की व्यस्त जीवनशैली (busy lifestyle) में कई लोग टाइम पर खाना भी नहीं खा पाते हैं। भागदौड़ भरी ज़िन्दगी (fast hectic life) और काम के दवाब में एक टाइम का मील स्किप (easy to skip meal) करना आम बात हो गयी है जबकि यह शरीर के लिए बहुत (unhealthy for body) नुकसानदायक है

इससे शरीर को रोजाना के लिए ज़रूरी पोषक तत्व (important nutrient elements) नहीं मिल पाते हैं और अगर आप लम्बे समय तक ऐसा करते रहे तो आप कई गंभीर बीमारियों (can caught by serious diseases) की चपेट में आ सकते हैं।

आखिर क्यों जरूरत से ज्यादा सोचना है सेहत के लिए नुकसानदेय जानिये 8 कारण

ब्लड शुगर में परिवर्तन :  Change in Blood Sugar

जब भी आप कुछ खाते हैं (eat something) तो आपका शरीर उसमें मौजूद कार्बोहायड्रेट (carbohydrate) को ग्लूकोज में परिवर्तित (change in glucose) करने लगता है जिससे हमें एनर्जी (energy) मिलती है। इस लिहाज से देखें तो हमें चलने फिरने के लिए भी जो एनर्जी चाहिये वो ग्लूकोज (energy from glucose) से ही मिलती है। जब आप भूखे रहते हैं तो शरीर में ग्लूकोज की काफी कमी (lack of glucose) हो जाती है जिसके फलस्वरूप ब्लड शुगर लेवल कम (blood sugar level reduces) होने लगता है। इसकी वजह से सिर में तेज दर्द (headache) और थकान (laziness) होने लगता है।

पाचन तंत्र पर प्रभाव : Effect on Digestion System

आप जो भी खाना खाते हैं वह पेट में मौजूद एसिड (Acid in stomach) के संपर्क में आने के कारण पचता (digest) है। लेकिन जब आप खाना बंद कर देते हैं तो ये एसिड पेट पर (bad effect) बुरा असर डालते हैं और इससे पाचन तंत्र (digestion system) पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही एसिडिटी की समस्या (problem of acidity) भी होने लगती है।

कब्ज़ : Constipation

खाना ना खाने की वजह से आपको ज़रूरी पोषक तत्व (not getting nutrient elements) नहीं मिल पाते हैं। खासतौर पर शरीर में फाइबर की कमी (lack of fiber) होने लगती है। फाइबर की कमी होने से आपको कब्ज़ की समस्या (problem of constipation) हो सकती है और आपको शौच के समय काफी दिक्कतों (facing problem) का सामना करना पड़ सकता है।

अनिद्रा की समस्या : Sleeping Disorder

जब आप खाना स्किप (skipping the meal) कर देते हैं तो ऐसे में शरीर ग्लूकोज (glucose) की बजाय शरीर में मौजूद फैट को बर्न ((available fat) करके एनर्जी देने लगता है। ऐसे में इन्सुलिन लेवल कम (less insulin level) होता है और ओरेक्सिन नामक हार्मोन का स्त्राव बढ़ जाता है जिससे आपको अस्थायी उर्जा (temporary energy) मिलती है। ऐसे हालात में आपका मस्तिष्क शरीर को अधिक एड्रेनालाईन के स्त्राव का संकेत (giving signal) देता है जिससे आपकी नींद प्रभावित (effects the sleep) होती है। लगातार ऐसा करने से आप अनिद्रा (can suffer from sleeping disorder) जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

बाल झड़ना : Hair Fall

आपको यह जानकर आश्चर्य (shock) होगा कि खाना न खाने से भी आपके बाल झड (hair can fall) सकते हैं। आपको बता दें कि बालों के पोषण के लिए सभी ज़रूरी पोषक तत्व (important nutrient elements) आपको खाने से ही मिलते हैं। इसलिए जब आप खाना नहीं खाते हैं तो बालों में रूखापन (dryness increases) बढ़ जाता है और आगे चलकर वे झड़ने लगते हैं।

यह भी पढ़ें :- खाएं पोटैशियम से भरे यह फूड अगर टालना है BP और स्ट्रोक का खतरा | If you want to avoid BP and stroke than eat these food

गुस्सा आना : Feeling Angry

आपने कई बार यह नोटिस (notice) किया होगा कि जिस दिन आप बिना नाश्ता किये ऑफिस (going office without breakfast) चले जाते हैं उस दिन ऑफिस में आपको ज्यादा (more aggressive or angry) गुस्सा आता है। आपको बता दें कि खाना स्किप करने की वजह से शरीर में सेरोटोनिन लेवल (serotonin level) कम हो जाता है और इस वजह से चिडचिडापन (irritation) बढ़ जाता है।

गर्भधारण में दिक्कत : Problem in Pregnancy

ऐसी लड़कियां (girls) जो ठीक टाइम पर अपना खाना नहीं (not eating food on time) खाती है और अधिकतर समय भूखी (hungry most of the time) रहती हैं ऐसे लड़कियों के पीरियड्स (periods not coming on time) भी टाइम पर नहीं आते हैं। खाना ना खाने की वजह से शरीर में आयरन की (lack of iron) कमी हो जाती है। इसके अलावा ऐसी महिलाओं में गर्भधारण (also reduces the capacity of pregnancy) की क्षमता भी कम हो जाती है।

home remedies in hindi, घरेलू उपचार, gharelu nuskhe in hindi for health, घरेलू नुस्खे, alternative medicine in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*