जानिये क्या है कारण के जितनी मरजी कसरत कर लो या खाना कम कर लो फिर भी नहीं घटता वजन , Know the reason why no weight loss after hard work and proper diet
जानिये क्या है कारण के जितनी मरजी कसरत कर लो या खाना कम कर लो फिर भी नहीं घटता वजन , Know the reason why no weight loss after hard work and proper diet

जानिये क्या है कारण के जितनी मरजी कसरत कर लो या खाना कम कर लो फिर भी नहीं घटता वजन | Know the reason why no weight loss after hard work and proper diet

जानिये क्या है कारण के जितनी मरजी कसरत कर लो या खाना कम कर लो फिर भी नहीं घटता वजन | Know the reason why no weight loss after hard work and proper diet

 

ऐसे कई लोग होते हैं जिनका वजन बहुत बढ़ जाता है (gain so much weight) और वो उसे कम करने के बारे में सोच (thinking about loosing) रहे होते हैं। कई बार, लड़कियां या लड़के, जल्‍द से जल्‍द वजन घटाने की फिराक में रहते हैं ताकि वो किसी फंक्‍शन में अच्‍छे दिख सकें (want to look smart or beautiful in functions) या उनकी पुरानी ड्रेस फिट (want to fit in old dress) हो सकें। ऐसे में बहुत बार लोग गलत तरीकों को या पुराने तरीकों को ही अपना लेते (trying good or bad things) हैं जो कि हर किसी के लिए कारगर नहीं होते हैं। आजकल मार्केट में वजन कम करने वाली आहार की भरमार (lots of diets in market about weight loss) लगी हुई है।

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वजन कम करने के नाम पर बहुत प्रकार की खाद्य सामग्री को पेश किया (presenting health diets) जा रहा है जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ठीक है लेकिन क्‍या ये वाकई में कारगर (but, does this effective) होते हैं| ये जानलेवा हो सकते हैं (this can be dangerous) क्‍योंकि इन्‍हें व्‍यक्ति विशेष और उसकी जरूरतों के हिसाब से नहीं (not made for individual) बल्कि सम्‍पूर्ण तरीके से एक ही प्रकार से तैयार (made for everyone) कर दिया जाता है। इनके सेवन से हद्य रोग (heart disease), मांसपेशियों में कमजोरी (weakness in muscles) आदि भी हो सकती है। लोग कई बार लम्‍बे समय तक कोशिश (trying for long time) में लगे रहते हैं उनका कोई पैटर्न नहीं होता है (no pattern of anything) पर वो कोशिश में जुटे होते है कि वजन कम हो जाएं। ऐसे लोग सिर्फ असफलता का शिकार (victim of failure) होते हैं।

अगर आप सही तरीके से ट्रेनिंग नहीं लते हैं (not taking proper training) तो वजन कभी भी कम नहीं होगा। वजन को कम करने के लिए, व्‍यक्ति को सबसे पहले अपने शरीर को स्‍वस्‍थ बनाना होगा (have to make body healthy) और उसे मजबूती प्रदान करनी होगी।

अंडा, मसूर की दाल, बादाम, मछली का का सेवन शरीर को गठीला बना देता है (these things made body strong) और वजन को कम करने में मदद करता है क्‍योंकि ये खाद्य सामग्री आपको इतनी ऊर्जा दे देती हैं (gives so much energy) कि आप डाइट पर कंट्रोल (to control on diet) भी कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन सबसे ज्‍यादा फायदेमंद (protein is good for loosing weight) होता है।

अगर आप इन बातों और बताई गई खुराक का ध्‍यान नहीं रखेंगे (if you dont care these things) तो आपको वजन कम करने में कभी भी सफलता (you cant loose your weight) नहीं मिलेगी।

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चीनी का सेवन न करें (Avoid sugar), इससे आपकी कैलेरी में इजाफा होता रहेगा (it increases calories) और आप उतनी कैलोरी को बर्न करने में ही सारी ऊर्जा (spend whole energy in burn this sugar) को लगा देंगे। दूसरा, इन सबके अलावा आप पर्याप्‍त मात्रा (take complete sleep) में नींद भी लें। पानी भी भरपूर (drink more water)पिएं।

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