Know What to Eat to Gain Weight, जानिये तुरंत वेट बढाना हो तो कौन से आहार खाए
Know What to Eat to Gain Weight, जानिये तुरंत वेट बढाना हो तो कौन से आहार खाए

Know What to Eat to Gain Weight- जानिये तुरंत वेट बढाना हो तो कौन से आहार खाए

Know What to Eat to Gain Weight- जानिये तुरंत वेट बढाना हो तो कौन से आहार खाए

स्वस्थ भोजन हमेशा से ही स्वस्थ शरीर प्राप्त करने (secret of healthy body) का एक राज़ है। जहाँ कुछ लोग वज़न कम करना (weight loss) चाहते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना वज़न बढ़ाना (weight gain) चाहते हैं।

वज़न बढ़ाने के साथ स्वस्थ रहना एक चुनौती है (challenge) जो बहुत कठिन (not difficult) नहीं है। केवल ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो कैलोरी से भरपूर (calories filled diet)  हों तथा जिसमें पोषक तत्व उचित मात्रा (high quality nutritions) में उपस्थित हों। उच्च प्रोटीन युक्त आहार (protein diet) आपकी मांस पेशियों को बढ़ाता (grows muscles) है तथा प्रभावी रूप से आपका वजन बढ़ाता है।

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  1. सूखे मेवे- Dry Fruits

सूखे मेवे कैलोरी, पोषक तत्वों (nutritions) और फाइबर (रेशे) का अच्छा स्त्रोत (good source) हैं। अत: अपने आहार में किशमिश, बादाम, अखरोट (walnut) और काजू शामिल करें। एक कप किशमिश (kishmish) में लगभग 449 कैलोरी होते हैं जबकि एक कप बादाम में 529 कैलोरी (calories) होते हैं।

  1. चीज़- Cheese

अन्य डेयरी उत्पादों (dairy products) की तरह चीज़ में भी सभी आवश्यक पोषक तत्व (nutrient elements) होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में वसा (fat) होता है तथा यदि आप शीघ्रता से वज़न बढ़ाना (weight gain rapidly) चाहते हैं तो यह आपके लिए उपयोगी 9helpful) है। इसमें कैलोरी के साथ साथ प्रोटीन, कैल्शियम (calcium) और कोलेस्ट्राल होता है। अत: खाने को और अधिक स्वादिष्ट (more tasty) बनाने के लिए उस पर कुछ चीज़ डालें। चेडर चीज़ (cheddar cheese) की एक सर्विंग में लगभग 69 कैलोरीज़ होती हैं।

  1. पीनट बटर- Peanut Butter

पीनट बटर प्रोटीन और वसा का एक समृद्ध स्त्रोत (healthy source) है तथा उन लोगों के लिए उपयुक्त (perfect) है जो वज़न बढ़ाना चाहते हैं। एक चम्मच (1 spoon) पीनट बटर में लगभग 100 कैलोरीज़ होती हैं। इसमें बहुत बड़ी मात्रा (big quantity) में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। पीनट बटर में जो फैट (fat- वसा) होता है वह असंतृप्त प्रकार का होता है जो आपके हृदय के लिए (good for heart too) अच्छा होता है।

  1. वसा युक्त दूध- Fatty Milk

वसा युक्त दूध का उपयोग ओटमील (oatmeal), सीरियल्स के साथ किया जा सकता है या केवल चॉकलेट (chocolate) डालकर इसे पीया भी जा सकता है। यह कैलोरी से भरपूर होता है (filled with calories) तथा इसमें विटामिन डी और ए होता है। वसा रहित दूध के स्थान पर वसा युक्त दूध का उपयोग (use fat condensed milk) करें जिससे आप शीघ्रता से वज़न बढ़ा सकते हैं। वसा युक्त दूध के एक गिलास (1 glass) में लगभग 120 – 150 कैलोरीज़ होते हैं।

  1. आलू- Potato

आलू एक सामान्य सब्ज़ी (normal vegetable) है तथा जब लोगों को वज़न घटाना (weight loss) होता है तो सामान्यत: लोग इसे खाना पसंद (don’t like to eat) नहीं करते। परंतु आप इससे दूर क्यों रहें? यह जटिल कार्बोहाइड्रेट (complex carbohydrate) का समृद्ध स्त्रोत है तथा वज़न बढ़ाने में (helps in gaining weight) सहायक है। इसमें पोषक मूल्य होते हैं तथा यह स्टार्च, फाइबर (fiber) और विटामिन सी से समृद्ध (filled) होता है। आलू को छिलके सहित खाएं क्योंकि छिलके के साथ यह प्रोटीन से समृद्ध (good source of protein) होता है या इसे अन्य सब्जियों (other vegetables) में मिलाएं। एक माध्यम आकार (medium size potato) के आलू में लगभग 150 कैलोरीज़ होती हैं।

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  1. पास्ता- Pasta

पास्ता एक स्वादिष्ट और कैलोरी (delicious and filled with calories) से भरा हुआ आहार है। यह कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्त्रोत (good source of carbohydrates) है। इसे सब्जियों में मिलाएं और यह आवश्यक पोषक तत्वों (nutrient elements) का अच्छा स्त्रोत बन जाता है। एक कप मैकरोनी (1 cup macaroni) में लगभग 390 कैलोरीज़ होती हैं जबकि एक कप पकी हुई स्पैगेटी में लगभग 220 कैलोरीज़ होती हैं।

  1. बटर- Butter

बटर संतृप्त वसा का (complete fat)  एक प्रकार है तथा इसकी थोड़ी मात्रा का उपयोग भोजन (use small qty. in food) बनाने में किया जा सकता है। इसका आनंद ब्रेड के साथ या तले हुए पदार्थों (fried products) के साथ उठाया जा सकता है या स्वादिष्ट पदार्थों में स्वाद को और अधिक बढ़ाने (increases taste in food) के लिए इसे डाला जा सकता है।

  1. स्वस्थ मीठे फल- Healthy Fruits

फल जैसे आम (mango), पपीता, केले (banana) और अनानास वज़न बढ़ाने में सहायक (helpful) हैं। इनमें प्राकृतिक शर्करा (natural sugar) होती है जो ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत है।. वे लोग जो वज़न बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए अवोकेडो (avocado a good option) एक अच्छा विकल्प है। अत: इन मीठे और स्वस्थ फलों को सलाद, मिठाई या स्मूदीज़ के रूप में अपने आहार में शामिल करें।

  1. अंडे- Eggs

अंडे कैलोरी से समृद्ध (filled with calories) होते हैं तथा इनमें प्रोटीन और पोषक तत्व (proteins and nutritions) प्रचुर मात्रा में होते हैं। एक अंडे में लगभग 70 कैलोरीज़ (calories) होती हैं तथा 5 ग्राम फैट (fat) होता है। अत: यह उन लोगों को पसंद आता है जो शरीर को गठीला (want to make good physique) बनाना चाहते हैं। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (fatty acid) से भी समृद्ध होता है तथा अंडे की जर्दी (egg yolk) में बहुत अधिक मात्रा में कोलेस्ट्राल होता है जो अस्वास्थ्यकर (not an unhealthy cholesterol) नहीं है। अत: तले हुए, उबले अंडे का मज़ा लें तथा वज़न (gain weight faster) शीघ्रता से बढ़ाएं।

  1. बिना चर्बी का लाल मांस- Red Meat

बिना चर्बी का लाल मांस (red meat without fat) कैलोरीज़ से समृद्ध होता है तथा यह वज़न शीघ्रता (increases gain faster) से बढ़ाता है। स्वस्थ शरीर (healthy body) के लिए इसे स्वस्थ आहार के रूप में खाया जा सकता है। ये प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत (good source of protein) है जो मांस पेशियाँ (muscles) बनाने में उपयोगी है। इसे पके हुए रूप में या भूनकर (roasted) खाएं और शीघ्रता से वज़न बढायें।

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