Home Remedies for Glowing Skin in Rainy Season, मॉनसून में दमकती रहेगी आपकी स्किन अगर ध्यान में रखेंगे यह नुस्खे
Home Remedies for Glowing Skin in Rainy Season, मॉनसून में दमकती रहेगी आपकी स्किन अगर ध्यान में रखेंगे यह नुस्खे

Home Remedies for Glowing Skin in Rainy Season- मॉनसून में दमकती रहेगी आपकी स्किन अगर ध्यान में रखेंगे यह नुस्खे

Home Remedies for Glowing Skin in Rainy Season- मॉनसून में दमकती रहेगी आपकी स्किन अगर ध्यान में रखेंगे यह नुस्खे

मॉनसून में ऑयली और पसीने से (oily and sweaty face) तरबतर चेहरे व स्किन पर गंदगी जल्दी (dust sticks) जमती है, जिससे मुहांसे हो जाते हैं या लाल दाने (red spots) पड़ जाते हैं. हालांकि रोजाना (daily) अच्छी तरह शरीर और त्वचा की सफाई (skin clean) और सही उत्पादों के इस्तेमाल से इन समस्याओं से दूर (sway from problem) रहा जा सकता है. मशहूर सौंदर्य विशेषज्ञ (famous beauty specialist) ने मॉनसून के मौसम में त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के ये उपाय (tricks from relief) बताए हैं:

* त्वचा के रोम छिद्रों को हार्ड ऑयल (hard oil) से बचा कर रखें और चेहरे के तैलीयपन (oily skin) को दूर करना न भूलें. चेहरे की सफाई के बाद एस्ट्रिंजर टोनर (toner) लगाएं. रूई के फाहे (cotton puff) से फिर चेहरे को पोछ ले. आप गुलाब जल (rose water) और विच हेजल (witch hazel) को समान मात्रा में मिलाकर भी चेहरे पर लगा (use on face) सकती है और फिर थोड़ी देर बाद रूई के फाहे से चेहरे (clean with cotton) को पोछ लें.

हाई फैट डाइसे शरीर को होते हैं यह 8 नुकसान

* अगर चेहरे पर दाने, मुहांसे या चकत्ते (spots on face) पड़ गए हैं तो मेडिकेटेड साबुन (medicated soap) या क्लिंजर से दिन में दो बार चेहरे को धुलें. दिन में कई बार सादे पानी से (wash face with normal water) चेहरे को धुलें. आप गुलाब के सत्व से युक्त स्किन टोनर (skin toner) भी लगा सकती हैं, जो न सिर्फ त्वचा की सफाई करता है, बल्कि सामान्य एसिड एल्कालाइन बैलेंस (alkaline acid) भी बनाए रखता है.

* चेहरे पर अगर धब्बे हैं तो धब्बे वाली जगह पर फेशियल स्क्रब (use facial scrub) लगाएं, लेकिन कील, मुहांसे या दाने होने पर स्क्रब का इस्तेमाल (Avoid scrubbing) न करें. धब्बे वाली जगह पर गुलाब जल में चावल का पाउडर (rice powder) मिलाकर रोज लगाएं और हल्के हाथों से मलें. पांच मिनट के लिए (Wait for 5 minutes) लगा रहने दें और फिर इसे पानी से धो लें. यह हर सुबह चेहरे को साफ करने के बाद करना चाहिए.

* मॉनसून में पैरों (foot care in monsoon) की देखभाल भी करें, ताकि फंगल इंफेक्शन (fungal infection) न हों. पैरों को अच्छे से धुलकर व पोछकर टैल्कम (use powder) पाउडर लगाएं. गर्मी और उमस (humidity) के दौरान ओपन फुटवेयर (wear open footwear) पहनें, ताकि ज्यादा पसीना नहीं निकले, इससे आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन (no infection) नहीं होगा.

यह भी पढ़ें :-  जानिये आखिर क्या है मसल्स बढ़ाने के लिए उचित आहार

* मॉनसून में बालों में अच्छी कंपनी का शैम्पू (shampoo) और कंडीशनर (conditioner) लगाएं, जिससे बालों में नमी बरकरार रहे. नियमित (regular) तौर पर तेल से अच्छे से (oil massage) मसाज करें, जिससे बालों की जड़ें (strengthen hair roots) मजबूत होती हैं. आप स्टीमिंग (steaming) भी कर सकती हैं.

* मॉनसून के दौरान नाखूनों (clean your nails) को साफ रखें, ताकि किसी प्रकार की बीमारी या इंफेक्शन (disease or infection) नहीं हो. सावधानी के साथ मैनीक्योर (manicure) और पैडीक्योर (pedicure) कराएं. इस दौरान एंटीसेप्टिक पानी (antiseptic water) में ही हाथ या पैरों को डुबोएं और उपकरण भी साफ होने चाहिए.

home remedies in hindi, घरेलू उपचार, gharelu nuskhe in hindi for health, घरेलू नुस्खे, alternative medicine in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*