Dimensia aur Alzheimer se bachna hai to sauna bath lijiye
Dimensia aur Alzheimer se bachna hai to sauna bath lijiye

डिमेंशिया और अल्जाइमर से बचना है तो सोना बाथ लीजिए | Dimensia aur Alzheimer se bachna hai to sauna bath lijiye

डिमेंशिया और अल्जाइमर से बचना है तो सोना बाथ लीजिए | Dimensia aur Alzheimer se bachna hai to sauna bath lijiye

एक रिसर्च (research) में यह बात सामने आई कि सोना बाथ (sauna bath) लेने से डिमेंशिया के खतरों के भी टाला जा सकता है।

सोना बाथ लेने के बाद बहुत ही रिलेक्‍स और ताजगी का अनुभव (feeling relax and refresh) होता है कुछ लोग वजन कम (for reducing weight) करने के लिए भी सोना बाथ का आनंद लेते हैंं। लेकिन हाल ही में हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि सोना बाथ लेने से डिमेंशिया के खतरों (reduce the danger of dimensia) के भी टाला जा सकता है। इसके अलावा अल्‍जाइमर होने से भी बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- आपकी सेक्स अपील को बड़ाती है यह 6 नॉन सेक्सुअल बातें | These 6 sexual tips increase your sex appeal

आइए जानते है कि इस रिसर्च में और क्‍या बाते सामने आई है। Lets know what the research says

66 फीसदी तक डिमेंशिया का खतरा कम – Reduce Dimensia upto 66%- 20 सालों से 2000 से ज्‍यादा व्‍यक्तियों (peoples) पर किए स्‍टडी में रिसर्चर (researcher) ने पाया है कि अगर कोई व्‍यक्ति (person) एक हफ्ते में 7-4 बार सोना बाथ लेता है तो इससे 66 फीसदी डिमेंशिया के खतरे को टाला (reduce the danger) जा सकता है। ज्‍यादा से ज्‍यादा सोना बाथ (more and more sauna bath) लेकर डिमेंशिया के खतरों को टाला जा सकता है।

कार्डिक अटैक से बच सकते हैं – Save from Cardiac Attack- रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा सोना बाथ लेने से सांइ‍टिफिक (scientifically) तरीके से अचानक से कार्डि‍क अटैक आने और उससे मौत होने की सम्‍भावनाओं को कम (reduce the possibility of cardiac attack) किया जा सकता है । ये अटैक कोरोनरी धमनी (coronary vessels) रोग और अन्‍य हृदय बीमारियों (other heart diseases) की वजह से होता है।

यह भी पढ़ें :- भूल कर भी ना खाएं ये 5 फूड्स अगर पेट में गैस या एसिडिटी बनती है तो | Never eat these foods if you are suffering from acidity

याददाश्‍त भी बढ़ाता है – Improves Memory Power- रिसर्च में बताया गया है कि सोना बात न सिर्फ हृदय (heart) बल्कि याददाश्‍त को भी मजबूत (make memory stronger) बनाता है। रिसर्च करने वाले रिसर्चर ने बताया कि जैसा कि सब जानते है कि cardiovascular शरीर के साथ मस्तिष्‍क को भी प्रभावित (effects the brain too) करती है। नहाने (bath) के दौरान तंदुरस्‍ती और रिलेक्‍सेशन (fresh and relax) का अनुभव होता है। सोना बाथ से मस्तिष्‍क की तंत्रिकाओं को भी सुकून (relax to brain nerves) मिलता है। सोना बाथ से अल्‍जाइमर जैसी बीमारियों (diseases) और इसके दूसरे प्रकार को भी (other diseases) रोका जा सकता है।

तीन ग्रुप में हुआ सर्वे – Survey in 3 groups- यह सर्वे तीन अलग-अलग ग्रुप (different groups) में हुआ था। जिसमें से एक ग्रुप हफ्ते (weekly) में एक बार, एक ग्रुप हफ्ते में दो से तीन बार (2-3 times a week) और एक ग्रुप जो हफ्ते में चार से सात बार (4-7 times a week) सोना बाथ लेता था।

natural remedies in hindi, alternative medicine in hindi, natural healing in hindi, household remedies in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*