7 Tips to Get Rid of Dangerous Processed Food
7 Tips to Get Rid of Dangerous Processed Food

7 Tips to Get Rid of Dangerous Processed Food- खतरनाक है प्रोसेस्टड फूड जानिये इस से पीछा छुड़ाने के सात नुस्खे

7 Tips to Get Rid of Dangerous Processed Food- खतरनाक है प्रोसेस्टड फूड जानिये इस से पीछा छुड़ाने के सात नुस्खे

 

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव (bad effect on body) पड़ता है, और वह साबुत खाद्य पदार्थों के सेवन (reduces whole grain food) को भी कम कर देता है। इसके अलावा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में बहुत ज्‍यादा शुगर और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप (sugar and high fructose corn syrup) को भी जोड़ा जाता है जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर (make immune system weak) होने लगती है।

यह भी पढ़ें :- खाएं पोटैशियम से भरे यह फूड अगर टालना है BP और स्ट्रोक का खतरा | If you want to avoid BP and stroke than eat these food

    1    प्रोसेस्टड फूड कम खाने के उपाय– Know How To Reduce Consumption of Processed Food

    अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य (for good health) के लिए स्‍वस्‍थ भोजन की सिफारिश की जाती है। साबुत अनाज (whole grain) और प्राकृतिक खाद्य पदार्थ  (natural eating products) स्‍वस्‍थ भोजन का अहम हिस्‍सा होते हैं। लेकिन, इन सबको अपने आहार में शामिल करना (not an easy task to add in diet) इतना आसान भी नहीं होता। कई बार वक्‍त की कमी (lack of time) और कई बार अन्‍य कारणों से हम जंक फूड और प्रोसेस्‍ड फूड (junk food and processed food) को अपनाते लगते हैं। और इन्‍हीं कारणों से कई बार प्राकृतिक खाद्य पदार्थों (natural eating products) को चुन पाना आसान नहीं होता। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से स्वास्थ्य पर हानिकारक (bad effect on health) प्रभाव पड़ता है।

    2    प्रसंस्कृत खाद्य और आपका स्वास्थ् – Unhealthy Food And Your Health

    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक (not enough nutrient elements) तत्‍व नहीं होते। इनमें प्रिजरवेटिव और हानिकारक केमिकल (preservatives and dangerous chemicals) मिलाये जाते हैं जो सेहत पर बुरा असर डालते हैं। इसके अलावा इन प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में शर्करा की मात्रा (more quantity of sugar in them) भी आवश्‍यकता से अधिक होती है, जो रोगों से लड़ने की हमारी क्षमता पर विपरीत (opposite effect) असर डालती है। इससे रोगों के प्रति हमारा शरीर अधिक संवेदनशील (makes body more sensitive) हो जाता है। यहां दिये गये कुछ सरल उपाय (easy tricks) आपको प्रसंस्‍कृत खाद्य पदार्थों के ‘जाल’ से बाहर निकालने में मदद (help you) कर सकेंगे।

    3    लेबल की ध्यान से जांच करें – Check The Packet Label Properly

    हममें से ज्‍यादातर लोग आहार में फैट और शुगर साम्रगी (fat and sugar ingredients) के लिए पोषण लेबल की जांच करते हैं। लेकिन प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ की मात्रा की जांच करने के लिए सामग्री लेबल की (forgetting to check labels) जांच करना हम भूल जाते हैं। अगर आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों (favorite eating product) में 5 से अधिक सामग्री उपलब्‍ध (available) है और केमिकल से युक्‍त कुछ अपरिचित आइटम (unknown item) भी है तो यह आहार निश्‍चित रूप से (processed food) प्रोसेस्‍टड फूड है।

    4    पैकेजिंग के बिना खाद्य पदार्थों का चयन – Choose Unpacked Food For Eating

    प्रोसेस्‍ड फूड (processed food) आमतौर पर डिब्‍बाबंद होता है। इसलिए अगर आप इसके सेवन से बचना (if you want to avoid it) चाहते हैं तो आपको अपने आहार में ताजा फल-सब्जियां (vegetables and fruit), ताजा मीट और मछली (fish), नट्स आदि का सेवन करना चाहिये। ये आहार बिना पैकेजिंग (available without packing) के मिलते हैं और ऐसे में इनकी पौष्टिकता (maintains the nutrients) बनी रहती है। अगर आप डिब्‍बाबंद (packed food) और फ्रोजन फ्रूट और फलों की सॉस, जैली (jelly), जैम, पाई और पैक फ्रूट जूस (juice) आदि का सेवन करने के शौकीन या आदी हैं तो आपको इसके स्‍वस्‍थ विकल्‍पों (think about healthy options) पर विचार करें। आप ताजा फ्रूट जूस और जैम आदि का सेवन (eat/drink) कर सकते हैं। इसी तरह ताजा सब्जियां (fresh vegetables) भी आपके आहार का हिस्‍सा (part of diet) हो सकती हैं।

    5    स्थानीय स्तर पर उपजे खाद्य पदार्थों को चुनें – Choose Local Grown Food Only

    जीवन की रफ्तार इतनी तेज (life is very fast) हो गई कि हफ्ते या कई बार महीने भर के लिए रसोई (products for kitchen) का सामान एक साथ खरीदा जाता है। इसी के चलते लोग ताजा के स्‍थान पर पैक खाद्य वस्‍तुओं (chosing packed food) को अधिक तवज्‍जो देते हैं। इससे बचने के लिए करीब के दुकानदार से खाद्य पदार्थ खरीदने (buying habit from nearby shop) की आदत बनायें। रात के खाने के बाद करीब लगने वाले बाजार (market) और दुकानदार (shopkeeper) के पास जाकर सामान खरीदें। सुपरमार्केंट (supermarket) में बिना मौसम के फल और सब्जियां (available) भी उपलब्ध हो जाती है। लेकिन स्‍थानीय किराने की दुकान (local general stores) से खरीदने पर आपको मौसमी और अधिक पौष्टिक फल और सब्जियां मिलती हैं। इसके अलावा आप ब्रेड, बिस्‍कुट और दूध (bread, biscuits and milk) उत्‍पादों लोकल बेकरी और डेयरी और मीट और मछली को लोकल मीट शॉप (local meat shop) से लें।

    6    साबुत अनाज को चुनें – Eat Whole Grain

    साबुत अनाज में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व (nutrient elements) और फाइबर होता हैं। सफेद अनाज (white grain) के स्‍थान पर भूरे चावल, ओट्स (oats) और साबुत अनाज के आटे का (choose) चयन करें। जब आटा बनाने के लिए अनाज को परिष्‍कृत (clean) किया जाता है तो यह अपने सारे पोषक तत्‍वों (losing all nutrient elements) को खो देता है और कैलोरी पर अधिक केंद्रित (more focus) हो जाता है। इसलिए संभव (possible) हो तो हमेशा होल ग्रेन को ही (weight age) तवज्‍जो करें।

यह भी पढ़ें :- आप स्ट्रेस में हैं के नहीं जानिये इन 6 संकेतों से | Aap stress mein hai ke nahi jaaniye in 6 signs se

    7    स्वयं के लिए खाना पकाना – Making Food For Family

    जब आप खुद के लिए खाना बनाते (making food for your own) हैं तो आप यह तय कर सकते हैं कि आप क्‍या खायेंगे। यह पूरी तरह से आपकी इच्‍छा पर निर्भर (depends on your wish) करता है। आप साबुत अनाज (choose whole grain) का चयन कर अपने आहार से प्रसंस्‍कृत खाद्य पदार्थों (reduce toxic food) की कटौती कर सकते हैं। साधारण भोजन (normal food) तैयार करने के लिए कुकिंग कौशल की भी जरूरत (no need to be a perfect cook) नहीं होती। आप स्‍वयं को तृप्त और प्रेरित (satisfied and motivated) रखने के लिए सरल बनाने की विधि (easy recipes) और तकनीकों का प्रयोग करें।

    8    थाली में फल और सब्जियों को जगह दें – Give Space To Fruits And Vegetables In Your Plate

    हर भोजन के साथ ताजा फल और सब्जियां को खाने से पाचन प्रणाली (strong immune system) मजबूत होती है। हालांकि, यह बात भी सच है कि ज्‍यादातर लोग इस तरकीब (not using this trick) को नहीं आजमाते। अपने आहार में फल और सब्जियों की अधिकतम (add fruits and vegetables)मात्रा सुनिश्चित करें। अपनी थाली में अन्य खाद्य वस्तुओं की मात्रा को सीमित (limited space for food) कर कुछ जगह हरे पत्‍तों वाली सब्जियों के (add green leafy veggies) लिए छोड़ दें। इससे कैलोरी की मात्रा कम होती (less calories) है और पोषक तत्‍वों की मात्रा में (rise in nutrient elements) इजाफा होता है।

    9    हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप से बने उत्पादों से बचें (एचएफसी) – Avoid High Fructose Corn Syrup Made Food

    खाद्य उत्पादों में पाई जाने वाली सामग्री (ingredients) के बारे में आमतौर पर हम सजग नहीं होते। एचएफसी वाले उत्पाद सफेद चीनी से भी बदतर (worst than white sugar)होते हैं और इसमें केवल कैलोरी होती है। प्रोसेस्‍ड की मात्रा को सामग्री लेबल की अच्‍छे से जांच (check the ingredients on label carefully) करने पर सुनिश्चित किया जा सकता है। अन्‍य खाद्य पदार्थों जैसे फ्रूट पंच, नींबू पानी (lemon water), पैक दूध, नेचुरल सोडा (natural soda), छाछ आदि को लेने से पहले पैक की जांच (check the packet) कर लेनी चाहिए।

घरेलू नुस्खे , home remedies in hindi, herbal medicine in hindi, natural remedies in hindi, alternative medicine in hindi, natural medicine in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*