25 रोचक तथ्य- Part 3 | Interesting facts to know – Part 3

25 रोचक तथ्य– Part 3 | Interesting facts to know – Part 3

1.100 की उम्र के पार पहुँचने वालो में से 5 में से 4 औरते (are womens) होती हैं.

2.जिन लोगो कि शरीर पर तिलों की संख्या ज्यादा होती है (more moles) वह औसतन कम तिल वाले लोगो से ज्यादा जीते हैं.

3.कुत्ते और बिल्लीयाँ (cats and dogs) भी मनुष्य की तरह left या right-handed होते है.

4.इतिहास (history) में सबसे छोटा युद्ध 1896 में England और Zanzibar के बीच हुआ. जिसमें Zanzibar ने 38 मिन्ट बाद ही सरेंडर (surrender) कर दिया था.

5.फेसबुक (facebook) पर 10 या उससे अधिक likes वाले 4 करोड़ 20 लाख पेज है।

6.फेसबुक (facebook) के 43 प्रतिशत users पुरुष (gents) है वहीं 57 फीसदी महिलाएं (ladies)।

यह भी पढ़ें :- जानिये सेक्स करते हुए अगर कंडोम अंदर फंस जाए तो?

यह भी पढ़ें :- जानिये लिवर रोग के लक्षण और उसके बचाव के बारे में |

7.यदि कोई व्यक्ति हर वेबसाइट को मात्र एक मिनट तक ब्राउज़ करे (browse every single home page of all websites worldwide) तो उसे सारी वेबसाइटें खंगालने में 31000 वर्ष लगेंगे. यदि कोई व्यक्ति सारे वेबपन्ने पढना चाहे (open all pages of the website worldwide) तो उसे ऐसा करने में करीब 6,00,00,000 दशक लगेंगे.

8.दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के चायल (chail) नामक स्‍थान पर है। इसे समुद्री सतह (sea level) से 2444 मीटर की ऊंचाई पर भूमि को समतल बना कर 1893 में तैयार किया गया था।

9.व्यक्ति खाना खाए बिना कई हफ्ते गुजार (live for weeks) सकता है, लेकिन सोए (without sleep) बिना केवल 11 दिन रह सकता है।

10.जिस हाथ से आप लिखते हैं, उसकी उंगलियों के नाखून ज्यादा तेजी (nails grows faster) से बढ़ते हैं।

11.हमारे शरीर में लोहा भी होता है (iron in our body) इतना कि एक शरीर से प्राप्त लोहे से एक इंच की कील भी तैयार की जा सकती है |

12.एक सामान्य मनुष्य (normal human) अपने पूरे जीवनकाल में भूमध्य रेखा के पाँच बार चक्कर (5 round of earth) लगाने जितना चलता है। यह लगभग 2 लाख किलोमीटर बनता है.

13.भास्‍कराचार्य ने खगोल शास्‍त्र के कई सौ साल (few hundreds of years back) पहले पृथ्‍वी द्वारा सूर्य के चारों ओर चक्‍कर लगाने में लगने वाले सही समय की गणना (Accurate counting) की थी। उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा में पृथ्‍वी को 365258756484 दिन का समय लगता है।

14.वाराणसी, जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राचीन शहर है जब भगवान बुद्ध (lord buddha) ने 500 बी सी में यहां आगमन किया और यह आज विश्‍व का सबसे पुराना और निरंतर आगे बढ़ने वाला (worlds oldest city and growing) शहर है।

15.भारत 17वीं शताब्‍दी के आरंभ तक ब्रिटिश राज्‍य आने से पहले सबसे सम्‍पन्‍न देश (complete country) था। क्रिस्‍टोफर कोलम्‍बस (Columbus) भारत की सम्‍पन्‍नता से आकर्षित (attract) हो कर भारत आने का समुद्री मार्ग खोजने चला और उसने गलती से अमेरिका (search america by mistake) को खोज लिया।

यह भी पढ़ें :- जानिये टैटू वाले लड़के अपनी गर्लफ्रैंड की पीठ पीछे क्या काम करते है

Click here to read:-  Know 6 Difficulties Your Teeth Face As You Grow Older

16.संस्कृत (sanskrit) सभी उच्च भाषाओं की जननी (creator of all languages) माना जाता है. क्योंकि यह कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (perfect for computer softwares) के लिए सबसे सटीक है, और इसलिए उपयुक्त भाषा है.

17. 70%फीसदी लिवर (liver), 80 फीसदी आंत (intestine) और एक किडनी (kidney) बगैर भी इंसान जिंदा (human can live) रह सकता है।

18.कुर्सी पर बैठ (sit on chair) कर अपने दाएं पैर से गोला बनाइये और साथ ही अपने दाएं हाथ से हवा में 6 लिखिए , आपके पैरों की दिशा बदल (foot directions will change) जाएगी.

19.मुंबई (mumbai) के ब्रेबॅार्न स्टेडियम (breborn stadium) में 1988 में खेल One day अभ्यास मैच में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के लिए फ़ीलि्डिंग (fielding for pakistan) की थी.

20.गुगल से 10 अरब से अधिक पेज जुडे हुए (page connected with google) है जो हर 19 महीने में दुगने हो जाते है.

21.Internet में 80% प्रतीशत ट्रेफिक सर्च इंजनो (cause of search engines) की वजह से आता है.

22.हम शाम के मुकाबले (comparative to evening) सुबह लगभग 1 cm लम्बे होते हैं.

23.सपनो में (in dreams) हम सिर्फ वही चीजें देख सकते हैं जो (things we seen before) हम पहले से देख चुके हैं.

24.अफजल खान की एक बीवी ने उसे शिवाजी की शरण जाने को कहा तो अफजल खान इतना भड़क (angry) गया कि उसने अपनी पूरी 63 बीवीयो को मार कर एक कुवे (kills all his 63 wives) में फेक दिया.

25.गरम पानी ठन्डे पानी से पहले बर्फ (changes faster in ice) में बदल जाता है.

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, dadi maa ke nuskhe in hindi, gharelu nukshe in hindi, ayurvedic gharelu upchar in hindi, Gazabpost, dunya news, अजब गज़ब

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *