10 Oil for Beautiful Skin Suggested by Experts- एक्सपर्ट द्वारा 10 तेल खूबसूरत और बेहतरीन त्वचा के लिए

10 Oil for Beautiful Skin Suggested by Experts- एक्सपर्ट द्वारा 10 तेल खूबसूरत और बेहतरीन त्वचा के लिए

चेहरे के लिए तेल (oil for face) का इस्तमाल आजकल स्किन केयर कम्युनिटी (skin care community) में काफी ट्रेंड कर रहा है। स्किन केयर एक्सपर्ट और ब्यूटी ब्लॉगर (expert and beauty blogger) की बात मानें तो आपको त्वचा की देखभाल के लिए तेल का उपयोग (use) करना चाहिए।

अगर आप भी यह जानने के लिए उत्सुक हैं (excited)  कि वह कौन से तेल हैं जो आपको सुन्दर (beautiful) बना सकते हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ (few suggestions) सुझाव हैं। आज  हम एक्सपर्ट सलाह (suggestion by experts) से कुछ तेल का चयन किया है जो आपको दाग धब्बे रहित त्वचा (spot free skin) देगी।

नीचे बताये गए तेल (below written oils) की खासियत है इनका एन्टी इन्फ्लामेट्री (anti inflammatory) और एन्टी बैक्टीरियल (anti bacterial) होना जिससे त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं और वह वापस नहीं होतीं।

यह भी पढ़ें :- बच्चों को यह उपहार देकर बढ़ाएं उनका आत्मविश्वास

इन तेल का चेहरे पर इस्तमाल (using oil on face) करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा। इससे ना ही झुर्रियां कम (reduce wrinkles) होंगी पर आपके चेहरे से कील मुहांसों के दाग भी धूमिल होते दिखेंगे।

नोट: किसी भी तेल का इस्तमाल (use of any oil) करने से पहले त्वचा के एक छोटे हिस्से (small parts) में पहले इसे लगा कर देख लें कि यह आपको रियेक्ट (react) तो नहीं कर रहा।

  1. नेरोली तेल: Niroli Oil

सबसे पहला एक्सपर्ट द्वारा (expert suggestion) सुझाया गया तेल है नेरोली तेल जो संतरे के पेड़ (orange tree) से निकलता है और यह अपनी काठ की खुशबू (smell) के लिए जाना जाता है। यह आपके चेहरे पर निखार (shine) लाता है और त्वचा से कील मुहांसों  (pimples) को दूर रखता है।

  1. रोजमेरी तेल: Rosemary Oil

रोजमेरी के पत्तों (rosemary leaves) से निकलने वाला यह तेल प्राचीन काल (ancient times) से ही इस्तमाल में लाया जाता रहा है और इससे त्वचा सम्बन्धी समस्याएं (skin related problems) जैसे एक्जिमा से भी छुटकारा मिलता है। अगर महीने में आप इस तेल को नियमित रूप (use regular for  month) से इस्तमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा पर काफी अच्छा (good effect on face) प्रभाव डालता है।

  1. अरगन तेल: Argan Oil

यह कीमती (precious oil) चेहरे का तेल अरगन के पेड़ से निकाला जाता है। त्वचा की गंभीर परेशानियों (skin related problems) को भी मिटाने वाला यह तेल अल्टीमेट है। यह आपके चेहरे की वास्तविक सुन्दरता को निखार (grows natural shine) कर बाहर लाता है और उनपर दाग धब्बे (no spots) नहीं पड़ने देता।

  1. चन्दन तेल: Chandan Oil

चन्दन का तेल भी चेहरे पर इस्तमाल के लिए काफी (healthy for face) फायदेमंद होता है। इस तेल से आपकी त्वचा की खराब स्थिति में सुधार (improves bad skin) आता है। इस तेल के इस्तमाल से आपकी त्वचा में उम्र का असर (reduce age effect) तो कम दिखेगा ही, साथ ही साथ कील मुहांसे (improves spots) भी ठीक हो जाते हैं।

                   

यह भी पढ़ें :- बच्चे को पढ़ाने से पहले करें खुद को तैयार

  1. लैवेंडर तेल: Lavender Oil

अगला तेल है लैवेंडर का जिसमें एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) और एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) गुण होते हैं जिससे आपको त्वचा कि कई समस्यायों से आराम (relief from problems) मिलता है। अपनी त्वचा का उपचार (skin treatment) इस तेल से करने से आपकी त्वचा तरोताजा और (fresh and different) अलग दिखेगी।

  1. नारियल तेल: Coconut Oil

आजकल नारियल तेल चेहरे के लिए सबसे लोकप्रिय (famous oil) तेल है। इस तेल से आपके चेहरे को नमी (moisture) मिलती है और यह आपकी त्वचा में काफी अंतर (difference in skin) कर देता है जो अच्छे के लिए होता है।

यह तेल हर प्रकार की त्वचा के लिए (good for skin) सही होता है पर यह रूखी बेजान त्वचा (dead skin) के लिए ज़्यादा असरदार साबित (more effective) होता है।

  1. रोसहिप बीज का तेल: Rosehip Seeds Oil

इस तेल को गुलाब की झाड़ियों (gulaab ka ark) से निकाला जाता है। इसमें उम्र को चुनौती देने वाले विटामिन और मिनरल (vitamins and minerals) होते हैं जिनसे आपकी युवा दिखने की चाह पूरी हो सकती है। इस तेल को हफ्ते में नियमित रूप (use regularly for a week) से लगायें और आपको अपने चेहरे की उम्र में ज़रूर अंतर (difference in age gap) दिखेगा और आप कम उम्र के दिखेंगे।

  1. ऑलिव आयल: Olive Oil

कई सालों से ऑलिव आयल एक चमत्कारी तेल की तरह चेहरे के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हुआ है। इसके इस्तमाल से आपके चेहरे पर असर साफ दिखता है। वह चेहरे से दाग धब्बे मिटाने की बात हो या फिर चेहरे को जलयोजित रखना हो, इस तेल से आपके त्वचा की सारी मांगें पूरी होती हैं।

  1. संतरे का तेल: Orange Oil

संतरे के तेल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट इ (antioxidants in orange oil) से एक बेजोड़ त्वचा का तेल बनाता है जो आपकी त्वचा पर जादू (works like magic on face) की तरह काम करता है। त्वचा की संरचना को अच्छा (improves skin development) करने के अलावा इस तेल से आपकी त्वचा में मौजूद धूल और अशुद्धता (dust and impurity) दूर होती है जो ब्लैकहैड और कील मुहांसे जैसी समस्याओं का (removes problems from roots) जड़ है।

यह भी पढ़ें :- ऐसा सेहतमंद भोजन जो कभी नहीं होता खराब

  1. य्लंग य्लंग तेल: Ylang Ylang Oil

ताज़े फूलों (fresh flowers) से निकाले जाने वाले इस तेल की बारी अंतिम में आती है और यह भी एक्सपर्ट द्वारा (suggest by expert) सुझाया गया है। यह आपके चेहरे की सुन्दरता को निखारता  (rise the face beauty) है और चेहरे पर दाग धब्बों से निशान नहीं पड़ने देता।

इस तेल को हफ्ते में नियमित रूप से इस्तमाल (use these oil regularly) करें और त्वचा से जुड़ी साड़ी समस्याओं (solution for all face related problems) का हल पाएं।

nuskhe, आयुर्वेदिक उपचार, desi health tips in hindi , gharelu nuskhe in hindi for health, dadimaa ke nuskhe, ayurvedic gharelu upchar in hindi

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *