Do these 10 things to remove poison from body- शरीर से निकालना हो जहर तो करे यह 10 काम

Do these 10 things to remove poison from body- शरीर से निकालना हो जहर तो  करे यह 10 काम

बाजार में बिकने वाली कुछ चीजें सेहत के लिए काफी (unhealthy for body) नुकसानदायक हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ शरीर में जहर की (works like poison in body) तरह काम करते हैं और आने वाले समय में सेहत पर बुरा प्रभाव (bad effect) डाल सकते हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए आपको एक महीने तक डाइट (change the diet) बदलनी होगी। इस जहर को बाहर निकालने के लिए आपको ये 10 काम करने होंगे।

यह भी पढ़ें :- यह 9 नुस्खे बच्चों की सर्दी-खांसी को करे जड़ से खतम

  1. दही- Curd :

दही खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हमेशा फायदेमंद (always healthy for health) रहा है। जब शरीर से जहर (to remove toxic from body) को बाहर निकालना हो, तो दही से बेहतर कोई दूसरा ऑप्‍शन नहीं। यह पाचन क्रिया (improves digestion system) को भी दुरुस्‍त करता है।

  1. फल- Fruit :

चिकनाई और मसालेदार खाने (oily and spicy food) को कुछ दिनों के लिए बॉय कह दीजिए। फलों को अपने आहार का हिस्‍सा (part of diet) बनाएं। फल खाने से शरीर के अंदर किसी प्रकार का डिटॉक्‍स (जहर) (poison cant store) इकठ्ठा नहीं होगा। सुबह-शाम फल खाने से शरीर चुस्‍त्‍-दुरुस्‍त (Active) रहता है।

  1. फाइबर युक् भोजन- Fiber Diet :

पेट में मौजूद किसी भी प्रकार के डिटॉक्‍स (detox) या अन्‍य व्‍याधियों को दूर करने के लिए फाइबर युक्‍त भोजन (fiber filled food) करना चाहिए। आप दिन भर में जो कुछ खा रहे हैं, ध्‍यान रखें कि उसमें फाइबर हो। पिज्‍जा, बर्गर (pizza, burger) आदि को कुछ दिनों के लिए अवॉयड (avoid) कर दें।

  1. ग्रीन टी- Green Tea :

शरीर से जहर को बाहर निकालना है तो चाय-कॉफी (tea coffee) से दूरी बना लें। इसकी जगह ग्रीन टी (drink green tea) पिएं, इसमें कैफीन (caffeine) की मात्रा बहुत कम होती है।

  1. चीनी कम- Reduce Sugar :

ज्‍यादा शुगर भी शरीर के लिए फायदेमंद (no benefit) नहीं है। जितना हो सके मीठी चीजों को अवॉयड (avoid sugar) करें। इसकी जगह आप शहद (eat honey) खा सकते हैं, यह आपको नुकसान भी नहीं करेगा।

                   
  1. कोल्डड्रिंक को करें बॉयबॉय- Say Bye Bye to Cold Drink :

शरीर से डिटॉक्‍स हटाने के लिए कोल्‍डड्रिंक (stay away from cold drink) से दूर बनानी पड़ेगी। करीब एक महीने तक कोल्‍डड्रिंक को बॉय-बॉय (say bye bye) बोल दें। सॉफ्ट ड्रिंक का ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपको काफी नुकसान (unhealthy for you) पहुंचा सकता है।

  1. शराब को कहिए न- Say No to Alcohol :

एल्‍कोहल का सेवन बंद (stop drinking alcohol) कर दें। हालांकि कुछ लोग बेहतर सेहत के लिए एल्‍कोहल की कुछ मात्रा (small amount of alocohol) लेने की बात कहते हैं। लेकिन जब आप डिटॉक्‍स हटाने की प्रक्रिया (function of detox) में हों तो इसे न ही कहिए।

यह भी पढ़ें :- 10 बीमारिया जिनका इलाज आज भी खोजना डॉक्टर्स के लिए टेढ़ी खीर है

यह भी पढ़ें :- इन 10 खतरनाक बीमारियां से हो सकती है सिर्फ़ 24 घंटे मौत

  1. सिगरेट भी करेगी नुकसान- Cigarette can be Dangerous too :

चेनस्‍मोकर्स (chain smokers) के लिए अचानक सिगरेट छोड़ना आसान नहीं होता। लेकिन यह भी सच है कि शरीर से जहर को बाहर निकालने के लिए निकोटीन का (bye bye to nicotine) बॉय-बॉय बोलना पड़ेगा। निकोटीन काफी खतरनाक (dangerous) होता है।

  1. पानी ज्यादा पीएं– Drink More Water:

कुछ लोग दिनभर में मुश्‍किल से 2-4 गिलास (drinking less water) पानी ही पीते हैं। हमारे शरीर को एनर्जी (energy for body) के लिए जितनी खाने की जरूरत (need)  है, उतनी ही पानी पीने के लिए। डिटॉक्‍स को बाहर करने के लिए पानी ज्‍यादा (drink more water) मात्रा में पीना चाहिए।

  1. स्टीम बॉथ- Steam Bath :

डिटॉक्‍स को हटाने के लिए स्‍टीम बॉथ (steam bath is also effective) भी काफी कारगर उपाय है। स्‍टीम बॉथ लेने से आपके शरीर से काफी पसीना (sweat come out) निकलता है जिससे कि शरीर के अंदर मौजूद तमाम व्‍याधियां (bad things) भी पसीने के रूप में बह जाती हैं।

nuskhe, आयुर्वेदिक उपचार, desi health tips in hindi , gharelu nuskhe in hindi for health, dadimaa ke nuskhe, ayurvedic gharelu upchar in hindi

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *