7 Health Benefits of Turmeric and Water – जानिये 7 फायदें जो पानी में हल्दी मिलाकर पीने से होते है

7 Health Benefits of Turmeric and Water – जानिये 7 फायदें जो पानी में हल्दी मिलाकर पीने से होते है 

हल्दी का पानी अमृत के समान है – Turmeric Water is like nectar.

हल्दी (turmeric) जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग (taste and color) बढ़ा देती है, वहीं इसका उपयोग (use) सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं (skin related problem) को दूर करने में भी किया जाता है. हमारे बड़े-बुजुर्ग या डॉक्टर हमेशा एक सलाह (suggestion of doctor) देते हैं कि हमें सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीना (luke warm water) चाहिए। ऐसा करने से पेट आसानी से साफ हो जाता है (stomach cleans easily) और जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम है (relief in problem of acidity) उन्हें भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें :- जानिये 8 संकेत जो बुरा वक्त आने से पहले भगवान हमें देते है

यह तो सभी जानते हैं कि हल्दी को एंटी सेप्टिक (turmeric is anti septic) कहा जाता है। यह हमें विभिन्न संक्रमणों (various infections) से लड़ने की ताकत प्रदान करती है। चाहे अंदरूनी घाव (inner injuries) हो या शरीर के बाहर के घाव, यह उन्हें भरने (fill) का काम करती है। इसलिए भारतीय परिवारों (Indian families) में हल्दी को अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा हल्दी शरीर को स्वस्थ (healthy) रखने में भी बहुत सहायक (helpful) है. निरोग रहने के हल्दी के कुछ बेमिसाल उपाय (excellent tricks) हम आपको यहां बता रहे हैं –

SEMrush
  1. गुनगुना हल्दी वाला पानी पीने से दिमाग तेज (sharpen the brain) होता है. सुबह के समय हल्दी का गुनगुना पानी पीने (like warm water) से दिमाग तेज और उर्जावान (energetic) बनता है.
  2. रोज यदि आप हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे खून में होने वाली गंदगी (cleans the bad blood) साफ होती है और खून जमता भी नहीं है. यह खून साफ करता है और दिल को बीमारियों (save from heart problems) से भी बचाता है.
  3. लीवर की समस्या (liver problems) से परेशान लोगों के लिए हल्दी का पानी किसी औषधि (medicine) से कम नही है. हल्दी के पानी में टाक्सिस (toxic) लीवर के सेल्स को फिर से ठीक करता है. हल्दी और पानी के मिले हुए गुण लीवर को संक्रमण (liver infection) से भी बचाते हैं.
  4. हार्ट की समस्या से परेशान (heart problem) लोगों को हल्दी वाला पानी पीना चाहिए. हल्दी खून को गाढ़ा (thick blood) होने से बचाती है. जिससे हार्ट अटैक (heart attack) की संभावना कम हो जाती है.
  5. जब हल्दी के पानी में शहद और नींबू (honey and lemon) मिलाया जाता है तब यह शरीर के अंदर जमे हुए विषैले पदार्थों (toxic products) को निकाल देता है जिसे पीने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर (age effect) नहीं पड़ता है. हल्दी में फ्री रेडिकल्स (free radicals) होते हैं जो सेहत और सौंदर्य को (increase the beauty) बढ़ाते हैं.
  6. शरीर में किसी भी तरह की सजून (swelling) हो और वह किसी दवाई से ना ठीक हो रही हो तो आप हल्दी वाला (drink turmeric water) पानी का सेवन करें. हल्दी में करक्यूमिन तत्व (cur cumin element) होता है जो सूजन और जोड़ों में होने वाले असाहय दर्द (immense pain) को ठीक कर देता है. सूजन की अचूक दवा (medicine) है हल्दी का पानी.
  7. कैंसर खत्म करती है हल्दी- हल्दी कैंसर से लड़ती है (turmeric fights with cancer) और उसे बढ़ने से भी रोक देती है. हल्दी एंटी.कैंसर (anti cancer) युक्त होती है. यदि आप सप्ताह में तीन दिन हल्दी वाला पानी पीएगें तो आपको (no cancer in near future) भविष्य में कैंसर से हमेशा बचे रहेगें.

यह भी पढ़ें :- अपनाये छींक से निजात दिलाने वाले यह 15 घरेलू नुस्खे

जरूरी टिप- Important Tip

यदि आप यह पानी पीना शुरू (drinking water) कर रहे हैं तो आप ध्यान रखें कि हल्दी गर्म (turmeric is hot) होती है। कहीं ये आपको गर्मी न कर दें। इसलिए आप इसे लेते हुए एहतियात (drink it carefully) बरतें।

nuskhe, आयुर्वेदिक उपचार, desi health tips in hindi , gharelu nuskhe in hindi for health, dadimaa ke nuskhe, ayurvedic gharelu upchar in hindi

Loading...

Loading...
, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *