This Coffee Can Save Your From Cervical Cancer – सर्वाइकल कैंसर से बचाव करे यह कॉफ़ी

This Coffee Can Save Your From Cervical Cancer – सर्वाइकल कैंसर से बचाव करे यह कॉफ़ी

महिलाओं (womens) में होने वाले गर्भाशय कैंसर की रोकथाम में व्‍यायाम और कसरत के साथ कॉफी भी अहम भूमिका (important role) निभाता है। हाल ही में ब्रिटेन (Britain) में हुए एक शोध में सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) को बचाने में कॉफी की भूमिका पर शोध (research) किया गया।

द वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड (the world cancer research) की रिपोर्ट में यह भी मिला कि कॉफ़ी भी सर्वाइकल कैंसर के ख़तरे को कम (reduce the risk) कर सकती है। हालांकि विशेषज्ञ (specialist) कहते हैं कि अभी इस बात के पर्याप्त सुबूत नहीं हैं (no enough proof) कि यह कहा जा सके कि कॉफी पीने ये खतरा कम हो सकता है।

इंपीरियल कॉलेज लंदन (imperial college London) के अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि अगर महिलाएं रोज आधा घंटा कसरत (workout for 30 minutes) करें और अपने वजन पर ध्यान दें तो गर्भाशय कैंसर का जोखिम कम किया जा सकता है। गर्भाशय कैंसर (uterus cancer) महिलाओं में होने वाले कैंसर में चौथा सबसे आम कैंसर है।

SEMrush

यह भी पढ़ें :- जानिये पेट का फैट गलाने वाली सस्ती चीजों की बारे मे

इस संबंध में 2017 से किए जा रहे पहले वैश्विक विश्‍लेषण (examine) के लिए लंदन इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं ने गर्भाशय कैंसर और खान-पान(eating), शारीरिक गतिविधियों और वज़न से उसके संबंध से जुड़ी वैज्ञानिक खोजों (scientific research) को इकट्ठा कर उनकी समीक्षा की।

इस अध्ययन (research) में यह पता चला कि अगर महिलाएं नियमित 38 मिनट तक कसरत करें और वजन को नियंत्रित रखें तो कैंसर के बढ़ते मामलों को रोका जा सकता है।

अगर आप शारीरिक तौर पर सक्रिय हैं (physically active) और वजन ज्‍यादा नहीं है तो आप गर्भाशय कैंसर का ख़तरा कम कर सकते हैं और अपनी सेहत (health improvement) भी सुधार सकते हैं।

कॉफ़ी से संबंधित नतीजे (coffee related results) बहुत दिलचस्प हैं। ये कॉफी और कैंसर के जोखिम के बीच संबंध की ओर इशारा (sign of relation) करता है लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। हमें कैंसर के दूसरे प्रकारों और सेहत पर इसके संभावित असर (possible effect on health) को देखना होगा, अब हम उसी दिशा में आगे शोध कर रहे हैं।

Loading...

Loading...
, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *