7 Diets To Prevent Cervical Cancer – आहार जो करे सर्वाइकल कैंसर को जड़ से खतम

7 Diets To Prevent Cervical Cancer – आहार जो करे सर्वाइकल कैंसर को जड़ से खतम

सर्वाइकल कैंसर दुनिया में तीसरे सबसे आम कैंसर (general cancer) में से है। राष्‍ट्रीय कैंसर संस्‍थान (national cancer institute) की रिपोर्ट के अनुसार, कैंसर में एक तिहाई मौत का कारण गलत आहार (bad eating habit) लेने की आदत से जुडा होता है। सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) को रोकने के लिए आपको ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जो उचित हो (right diet) और जिनमें कैंसर से लड़ने के गुण और एंटीऑक्‍सीडेंस (antioxidant) हो। साथ ही कैंसर से लड़ने की क्षमता (fighting capability) के साथ-सा‍थ उसके विकास को बढ़ावा (increasing development)देने वाले कण को रोकने की क्षमता।

पोषण विशेषज्ञों (nutrient specialists) के अनुसार, एक ही तत्व या एक विशेष भोजन (special diet) सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए काम नही करते है इसलिए, यह सलाह (suggestion) दी जाती है कि एक आहार योजना बनाई जाए जिसमें अनेक प्रकार के खाद्य पदार्थ (eating products) शामिल हो। इन खाद्य पदार्थों की मदद से आप कैंसर (cancer) पर रोक और कैंसर कोशिकाओं (tissues) के विकास की गतिविधि को सीमित (controls the activity) कर सकते है।

यह भी पढ़ें :- 8 मैसेज जिनका हर रात ब्रेसबी से इंतजार करती है गर्लफ्रैंड

अपेक्षित आहार योजना संरचना के अलावा, सिगरेट और शराब (alcohol) में लिप्त जैसे अस्वास्थ्यकर आदतों से भी परहेज़ (avoid) कर सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम की जा सकती है।

आइए जानें ऐसे उचित आहार (proper diet) जो करे सर्वाइकल कैंसर पर वार।

उचित आहार – Proper Diet

अदरक – Ginger

कैंसर की कोशिकाओं पर प्रारंभिक अध्ययनों (early research) से पता चला है कि अदरक की कोशिकाओं का मूल रूप (basically) किसी भी आसपास की कोशिकाओं को नुकसान पहुचाए बिना खुद को पचाने की (increasing digestion capability) क्षमता होती है। अपने पसंदीदा सूप (favorite soup) या दाल में कुछ ताजा अदरक ले सकते हैं।

 ‘विटामिनऔरबी‘ – Vitamin A and B

‘विटामिन-ए’ आहार में ‘विटामिन-ए’ का प्रयोग सर्वाइकल कैंसर को रोकने (helps in stopping cancer) में मदद करता है। ‘विटामिन-ए’ जिसमें प्रचुर मात्रा (good quantity) में होता है उसमें नारंगी, गाजर, स्क्वैश, अंडे (eggs), जिगर और गढ़वाले डेयरी (dairy products) उत्पाद शामिल होते हैं।

‘विटामिन-बी’ फोलेट से भरपूर आहार भी अपने भोजन (add in your diet) में शामिल किया जाना चाहिए। फोलेट होमोक्यास्‍टेन ​​के स्तर को कम (reduce the level) करती है जो सर्वाइकल कैंसर में असामान्य सेल के विकास के लिए जिम्मेदार (responsible) होते है। ब्रोकोली, फूलगोभी (cabbage), गोभी फोलेट की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए और सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) को रोकने के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं।

SEMrush

मीठा आलू – Sweet Potato- Shakkarkandi

कैंसर रसायनों (chemicals) के कारण से शरीर की कोशिकाओं (body tissues) की रक्षा करने के लिए बीटा कैरोटीन बहुत उपयोगी (very useful) होता है जो लाल और नारंगी रंग के फल और सब्जियों (fruit and vegetables) में पाया जाता है। मीठे आलू में बीटा कैरोटीन सहित कई विरोधी गुण (anti) होते हैं, जो कैंसर के कारण उत्‍पन्‍न परमाणु (Atom) झिल्ली के बाहर रसायनों से सेल नाभिक में डीएनए (dna) की रक्षा करते हैं। गाजर और कद्दू  (carrot) दोनों में भी बीटा कैरोटीन पर्याप्‍त मात्रा (enough quantity) में होता है।

हरी चाय – Green Tea

दोनों हरी और काली चाय (green and black tea) पोलीफिनोल, जो एंटीऑक्सिडेंट है और कैंसर की कोशिकाओं (Cancer tissues) को रोकने में मदद करता है। लेकिन, अधिक काले रंग की तुलना (comparatively) में हरी चाय ज्‍यादा असरदार होती है। चीनी के बिना चाय (tea without sugar) पीना सबसे अच्छा होता है, लेकिन अगर आप अपनी चाय मीठा (sweet) करना चाहिए, शहद या मेपल सिरप (maple syrup) की तरह एक न्यूनतम प्रसंस्कृत स्वीटनर (sweetener) का उपयोग करने का प्रयास करें।

फलियां- Beans

इसमें उच्च फाइबर (high fiber) और उच्‍च प्रोटीन होता है, जो आपके शरीर की कोशिकाओं की रक्षा (safety) करने में मदद करते है। सेम, कैंसर कोशिकाओं द्वारा किए जा रहा हमले से आपकी स्वस्थ कोशिकाओं (healthy tissues) की रक्षा करता है और साथ-साथ धीमी गति से हो रहे ट्यूमर के विकास (stops growth of tumor) को रोकने में भी मदद करता हैं। किसी भी मांस व्यंजन (non veg dishes) को सेम के साथ एक या दो बार सप्ताह में लेने से कोशिकाओं को बचाने मे मदद (helps in saving) मिलती है।

यह भी पढ़ें :- इन 10 खतरनाक बीमारियां से हो सकती है सिर्फ़ 24 घंटे मौत

जंगली ब्लूबेरी – Blueberry

डार्क-स्‍क्रीन फल (strawberry, grapes, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, आदि) एंटीऑक्‍सीडेंट होते है जो शरीर के लिए बहुत (very beneficiary) फायदेमंद होता है। इसे अपने आहार में शामिल कर आप सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) के खतरे को कम कर सकते है।

मशरूम- Mushroom

मशरूम भी शरीर को कैंसर से लड़ने (righting with cancer) और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत (strong) करने में मदद करता हैं। ये बीटा गलूकण (beta glucon) के एक स्रोत हैं। इसमें प्रोटीन भी होता है जिसे लेक्टिन (lactin) कहते है, जो कैंसर कोशिकाओं पर हमला (attack) करता है और उन्हें बढ़ने से रोकता है। मशरूम शरीर में इंटरफेरॉन के उत्पादन को प्रोत्साहित (motivate) कर सकते हैं।

इस प्रकार का उचित आहार (proper diet) अपने दिनचर्या में शामिल कर आप सर्वाइकल कैंसर (attack on cervical cancer) पर वार कर सकते हैं।

nuskhe, आयुर्वेदिक उपचार, desi health tips in hindi , gharelu nuskhe in hindi for health, dadimaa ke nuskhe, ayurvedic gharelu upchar in hindi

Loading...

Loading...
, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *