5 Wonderful Health Benefits of Rice Brawn Oil, राइस ब्रैन तेल के सेहत के लिए अचूक नुस्खे

5 Wonderful Health Benefits of Rice Brawn Oil- राइस ब्रैन तेल के सेहत के लिए अचूक नुस्खे

General Baatein/ Jaroori Baatein

5 Wonderful Health Benefits of Rice Brawn Oil- राइस ब्रैन तेल के सेहत के लिए अचूक नुस्खे

जैसा कि हम जानते है कि राइस ब्रैन तेल को चावल की भूसी (Wastage of rice) से तैयार किया जाता हैं। चावल के छिलकों (layer) से निकाला गया होने के कारण इस तेल में फैट बिलकुल (no fat) भी नहीं होता है। और इसमें पाया जाने वाला ओरिज़ॉनल (original) एक बेहद लाभदयाक तत्व (healthy element) होता है। जो कोलेस्ट्रॉल कम (reduces cholesterol) करने में हमारी मदद करता है, उच्च रक्तचाप (high blood pressure) को कम करने में कारगर है और हाइपर थाइरोइड के रोगियों (patients on hyper thyroid) के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है इतना ही नहीं यह नाड़ी तंत्र की रक्षा करने में भी कामयाब (proved successful) साबित हुआ है।

सही तेल को अपने आहार के लिए चुनना आपके हेल्दी लाइफ के लिए (important for health) बेहद जरूरी होता है। पिछले कुछ सालों (in last few years) में लोगो ने रिफाइंड ऑइल को खाना (redcue usage of refined oil) कम किया है क्योंकि अनियमति दिनचर्या (irregular daily routine) और तरह-तरह के तेल के सेवन से लोगो मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगी (increase cholesterol) और दिल की बीमारी (heart problems) जैसी शिकायत देखने को मिली इसलिए लोगो ने अपनी सेहत का ख़्याल (care of health) रखने के लिए अन्य तेल की तुलना में राइस ब्रैन ऑइल (rice brawn oil) का इस्तेमाल करना शुरू किया।

यह भी पढ़ें :- जानिये अगर कुछ दिन नमक खाए तो इसका सेहत पर क्या असर पड़ेगा

तो अब जरूरी है कि हमें मालूम हो चावल के छिलकों (peel of rice) से निकाले गये इस तेल का हमारी सेहत (health) पर किस तरह और कैसा प्रभाव (effect) पड़ता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (the American heart association) दोनों ने ही कहा है कि चावल की भूसी के तेल में अन्य सभी वनस्पति तेलों (refined oil) की तुलना में मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड, और संतृप्त वसा (saturated fat) की सब से अच्छी रचना होती है। फैटी एसिड (fatty acid) का संतुलन आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम (reduces level of cholesterol) करता है क्योंकि फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) को बढ़ने से रोकता है। यह एथोरोसक्लोरोसिस (Atherosclerosis) जैसी बीमारी को कम करने में मदद (help) कर सकता है और दिल के दौरे (heart attack) और स्ट्रोक (stroke) जैसी बीमारियों का सामना करने में भी मदद (help) कर सकता है।

  1. कैंसर होने से रोके – Stops Cancer

राइस ब्रैन ऑयल (rice bran oil) में टोकोफेरोल्स एंड टॉकटरिनोल्स नामक पदार्थ हेाते हैं,जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले कैंसर (stops cancer) को रोकते है। इसलिए कैंसर की संभावना नजर (possibility of cancer) आये तो यह तेल जरूर अपनाएं।

  1. वजन कम – Weight Reduce

राइस ब्रैन ऑयल में ट्रांस फैटी एसिड (trans fatty acid) और कोलेस्ट्रॉल बिलकुल भी नहीं होता, जो मोटापा बढ़ने का सबसे अहम (main reason of obesity) कारण होता है। यह तेल के इस्तेमाल से आप बेहिचक अपना मन पसंद खाना (make your own choice food) खा सकते है।

  1. बढ़ाए चेहरे की रंगत – Increase Face Shine

क्या ये बेहद खुशी की बात नही होगी कि जो खाना आपकी सेहत बनाता है (food makes your health) उसी खाने से आप सुंदर (beautiful) भी बन सकते है। यह तेल सेहत के साथ रूप-रंग (increase the beauty) भी निखरता है। झुर्रियां कम करता है और त्वचा को स्वस्थ (makes skin healthy) बनाए रखता है जिससे आप अपने उम्र से अधिक (looks younger) जवां दिखते हैं।

CLICK HERE TO READ: जानिये आखिर यह 7 फल और सब्जियां कैंसर के जानी दुश्मन कैसे हैं

  1. बालों का झड़ना करे कम – Reduce Hair Fall

राइस ब्रैन ऑइल (rice bran oil) का बना हुआ खाना खाने से न ही आपके बालों का गिरना रोकता है (stops hair fall) बल्कि आपके बालों के ग्रोथ को (increases hair growth) भी बढाता है। इस तेल में फेरुलिक एसिड (pherulic acid) और ईस्टर्स (easters) होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ (hairs growth) के लिये जरूरी होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ई, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 पाए जाते हैं, जो कि बालों को सफेद (white hairs) होने से बचाते हैं और उन्हें स्वस्थ (healthy) बनाए रखते हैं।

  1. लिवर के लिये फायदेमंद– Good for Liver

राइस ब्रैन ऑयल में लीवर को मजबूत (strengthen the liver) करने वाले विटामिन और प्रोटीन का समावेश (mixture of vitamins and protein) होता है, जिससे लीवर की कार्यक्षमता (increasing working capacity) को बढ़ने में मदद मिलती है। यह एग्जिमा रोग को भी ठीक करने में सहायक (helpful) है। इसी के साथ यह अन्य बीमारियों (other diseases) से भी शरीर को बचाए रखता है।

  1. इम्युन सिस्टम बढाए – Increase Immune System

राइस ब्रैन ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर (good source of antioxidant) मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की इम्युन सिस्टम (immune system) को मजबूत बनाता है। इस तेल से बना हुआ खाना खाने से शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को बेहद लाभ पहुचता है। कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद (helps in fighting) करता है क्योंकि इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में उपस्थित फ्री रेडीकल्स (free radicals) से लड़ता है और शरीर में कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता (grows the strength) बढ़ाता है।

nuskhe, आयुर्वेदिक उपचार, desi health tips in hindi , gharelu nuskhe in hindi for health, dadimaa ke nuskhe, ayurvedic gharelu upchar in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *